Saturday, April 20, 2024
Advertisement

घुटने के दर्द हो सकते हैं ये कारण, साथ ही जानें लक्षण और उपचार

मनुष्य के शरीर को अच्छे से चलने, घुमने और दौड़ने के लिेए घुटने का सही रहना बहुत ही जरूरी है। पहले आमतौर पर यह देखने को मिलता था कि घुटने में दर्द की शिकायत सिर्फ बूढ़े या उम्रदराज लोगों में होती थी लेकिन आजकल तो ये आम बात हो गई है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2018 10:46 IST
घुटनों की दर्द की...- India TV Hindi
घुटनों की दर्द की समस्या

हेल्थ डेस्क: मनुष्य के शरीर को अच्छे से चलने, घुमने और दौड़ने के लिेए घुटने का सही रहना बहुत ही जरूरी है। पहले आमतौर पर यह देखने को मिलता था कि घुटने में दर्द की शिकायत सिर्फ बूढ़े या उम्रदराज लोगों में होती थी लेकिन आजकल तो ये आम बात हो गई है। बच्चे हो या जवान या फिर बढते हुए उम्र के लोग सभी घुटने के दर्द का शिकार हो रहे हैं। तो आइए जानते है घुटने में दर्द का कारण, इलाज एवं इससे बचने का उपाय।

घुटने में दर्द का कारणः 

अक्सर ऐसा देखा गया है की बढ़ती हुई उम्र के साथ लोग घुटने के दर्द का शिकार हो जाते हैं। किसी-किसी लोगों में घुटनों में दर्द के साथ सूजन भी हो जाती है। घुटनों पर किसी कारण चोट लगने से भी घुटनों में दर्द होने लगता है। लिगामेंट(एक रेशेदार एवं लचीला ऊतक जो दो हड्डियों को आपस में जोड़ता है) के टूटने से घुटनों में दर्द होता है। 

कार्टिलेज(एक मजबूत और लचीले सफेद रंग के ऊतक जो घुटनों में होते है) के फटने से भी घुटनों में दर्द होता है। इनके आलावा कुछ और भी कारण है जो घुटने में दर्द की वजह बनते है। जैसै अपने घुटनों को घंटों तक मोड़ कर बैठना, गलत तरीके ज्यादा वजन उठाना, व्यायाम करने से पहले बॉडी को स्ट्रेच और बॉडी वार्मअप न करना, गलत खान-पान और रहन-सहन, घुटने में पुरानी चोट को नज़रंदाज करना।(Toothpaste में बने इन रंगो के निशान को भूलकर भी न करें इग्नोर, उसके पीछे का कारण जान आप भी हो जाएंगे हैरान)

गठिया(Arthritis), इंफेक्शन के कारण से भी ज्यादातर लोगों के घुटनों में दर्द होता है। इन सभी दर्द के कारण लोगों को खासकर अपने दैनिक जीवन का काम जैसे हल्का वजन उठाना, सीढ़िया चढ़ना, या थोड़े दूर पैदल चलना मुश्किल हो जाता है।  

घुटने के दर्द का उपचारः 
घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए सही इलाज की जरूरत होती है। अगर आपके घुटने में दर्द होना अभी शुरू ही हुआ है या फिर आपको लग रहा है कि आपके घुटने में कुछ परेशानी हो रही है तो आप तुरंत ही किसी डाक्टर की सलाह लें। दर्द की शुरुआती लक्षण होने से या सिर्फ कुछ दवा खाने से ही ठीक हो जाएगा। लेकिन आप इस दर्द को नजरअंदाज करेंगे तो यह आगे जाकर एक बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है।बह उठते ही ये गंदी आदतें कर सकती हैं आपको बीमारी

इसके अलावा थेरेपी(ये घुटने के मांसपेशियों को मजबूत एवं घुटने को और अधिक स्थिर बनाता है), इंजेक्शन्स(टीके) भी काफी हद तक घुटने के दर्द को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही अगर आपके घुटने का दर्द ज्यादा बढ़ गया है तो आप इसकी सर्जरी भी करवा सकते हैं। लेकिन सर्जरी के बारे में कोई भी फैसला करने से पहले बिना सर्जरी के उपचार(नॉन-सर्जिकल) और सर्जरी के फायदे एवं नुकसान पर विचार जरुर ही कर लें।(इस कारण भारत में तेजी से बढ़ रही है बच्चों की मृत्यु दर, ऐसे करें बचाव)

घुटने के दर्द से बचावः 
आप अपने रोज मर्रा के जीवन में निम्न बातों पर ध्यान देकर घुटने के दर्द से बचाव कर सकते हैं।(इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सबसे ज्यादा काटते है खटमल, हो सकती है ये बीमारी)

किसी भी तरह का वजन उठाते समय हमेशा सही तरीके का ही इस्तेमाल करें, जल्दबाजी न करें।

गलत एवं कुपोषीत खान पान से परहेज करें हमेशा सही और ताजे भोजन ही करें। 

घुटने में पुरानी चोट को नजरंदाज न करें और जल्द ही किसी डॉक्टर से दिखावें।

एक्सरसाइज करने से पहले बॉडी को स्ट्रेच और बॉडी को सही से वार्मअप करना न भूलें।

किसी भी काम को करते वक्त यदि आपको अपने घुटनों को घंटों तक मोड़ कर बैठना पड़ता है तो आप इससे बचे एवं काम करने के बीच-बीच में थोड़ा टहल लिया करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement