Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अगर आप नहीं लेते है अच्छी नींद, तो सकते हैं इसका शिकार

इस रिसर्च के मुताबिक, अच्छी नींद नहीं लेने वाले लोग अगले दिन 385 किलोकैलोरी की अतिरिक्त खपत कर रहे हैं। यानी वे ज्यादा वसायुक्त भोजन और प्रोटीन ले रहे हैं। इससे उनमें मोटापे का खतरा बढ़ रहा है। जानिए कैसे..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 03, 2016 21:29 IST
SLEEP- India TV Hindi
SLEEP

हेल्थ डेस्क: एक अच्छी नींद हर स्वस्थ व्यक्ति के लिए बहुत ही जरुरी है। दिनभर की भागदौड़ भरी लाइफ से थोड़ा सा आराम जरुरी होता है। जिससे कि आपका शरीर फिर ठीक ढंग से काम कर सके। आज के समय में कई लोगों अपने काम में इतना बिजी हो जाते है कि ठीक ढंग से नींद नहीं लते है। जिसके कारण अनेक बीमारी हो जाती है। इन्हीं में से एक बीमारी है मोटापा। मोटापा केवल खान-  पान के कारण नहीं होता बल्कि अच्छी नींद न ले पाने के कारण भी होता है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई।

इस रिसर्च के मुताबिक, अच्छी नींद नहीं लेने वाले लोग अगले दिन 385 किलोकैलोरी की अतिरिक्त खपत कर रहे हैं। यानी वे ज्यादा वसायुक्त भोजन और प्रोटीन ले रहे हैं। इससे उनमें मोटापे का खतरा बढ़ रहा है।

निष्कर्षो से पता चलता है कि बहुत कम नींद लेने से इसका शरीर के हार्मोन पर प्रभाव पड़ता है। यह लोगों को ज्यादा खाने और पेट पूरा भरा महसूस करने के लिए प्रेरित कर रही है।

नींद की कमी सिरकेडिन लय या आंतरिक शरीर घड़ी को बाधित कर सकता है। इससे शरीर का लेप्टीन नियमन- 'संतुष्टि' हार्मोन और ग्रेलिन-'भूख' हार्मोन प्रभावित हो सकता है।

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रमुख शोधपत्र लेखक हया अल खतिब ने कहा, "हमारे परिणाम नींद को आहार और व्यायाम के अलावा एक तीसरा संभावित कारक बताते हैं, जिससे वजन बढ़ने को प्रभावी तौर पर नियोजित किया जा सकता है।"

अध्ययन में पता चला कि आंशिक रूप से नींद लेने के परिणाम के तौर पर कुल ऊर्जा खपत में 385 किलोकैलोरी प्रतिदिन की वृद्धि हुई।

किंग्स कॉलेज लंदन के ग्रेडा पोट ने कहा, "यदि लंबे समय तक नींद की कमी बनी रही तो कैलोरी की खपत की मात्रा बढ़ जाती है। इससे वजन में भी बढ़ सकता है।" इस शोधपत्र का प्रकाशन पत्रिका 'यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन' में किया गया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement