Thursday, May 02, 2024
Advertisement

शरीर में दिखे ऐसे बदलाव तो न करें इग्नोर हो सकता है ब्लड कैंसर

ब्लड कैंसर बहुत ही घातक बीमारी है। ब्लड कैंसर के लक्षण के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए। आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या कभी भी हो सकती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आपको ब्लड कैंसर के बारे में पूरी जानकारी हो।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 11, 2018 18:01 IST
blood cancer- India TV Hindi
blood cancer

हेल्थ डेस्क: ब्लड कैंसर बहुत ही घातक बीमारी है। ब्लड कैंसर के लक्षण के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए। आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या कभी भी हो सकती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आपको ब्लड कैंसर के बारे में पूरी जानकारी हो।

ब्लड कैंसर के शुरूआती स्टेज पर पता लगने से इससे निजात पाया जा सकता है। ब्लड कैंसर जैसे-जैसे बढ़ता जाता है वैसे-वैसे जान का खतरा भी बढ़ता जाता है।

भारत में तेजी से ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। 30 की उम्र के बाद इसके होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं, लेकिन अब यह कम उम्र के युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रहा है। हम आपको ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण में सबसे पहले बुखार शामिल है। इस दौरान एनीमिया जैसी समस्या हो सकती है। हर समय थकान रहना, कमजोरी महसूस होना या हल्का-फुल्का बुखार रहना भी ब्लड कैंसर के लक्षण में शामिल है। ब्लड कैंसर होने पर गले या फिर अंडरआर्म्स में हल्का दर्द और सूजन की शिकायत रहती है।

इसके अलावा पैरों में सूजन और सीने में जलन की समस्या हो सकती है। शरीर के किसी भी हिस्से में छोटी चोट या कट लगने पर भी तुरंत ब्लड आ जाना ब्लड कैंसर की निशानी हो सकती है। नाक, मसूड़ों, यूरिन में ब्लड आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। किसी व्यक्ति का अगर अचानक वजन कम होने लगे या फिर भूख न लगे तो यह भी ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है।

ब्लड कैंसर से ग्रसित व्यक्ति को बार-बार संक्रमण होता है। ऐसे में अगर आपको संक्रमण हो रहा है तो एक बार जांच जरूर करवाएं। अगर आपको नॉर्मल मौसम (गर्मी के अलावा) में रात में सोते समय ज्यादा पसीना आता है तो डॉक्टर से संपर्क करें।ब्लड कैंसर होने पर व्यक्ति थोड़ा काम करने पर ही थक जाता है। इसके अलावा लगातार हड्डियों और जोड़ों में दर्द बने रहना भी ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है।
 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement