Monday, May 20, 2024
Advertisement

हार्ट अटैक से बचना है, करें इन मसालों का सेवन

अगर आप अपने सेहत को लेकर सच में फिक्र करते है, तो रोज इन मसालों का सेवन करना शुरु कर दें। ये मसाले सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाते है, बल्कि आपको सेहतमंद भी रखते हैं। इनमें कई ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो आपके दिल को सेहतमंद रखते है। जानिए..

India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 17, 2016 19:10 IST
spices- India TV Hindi
spices

हेल्थ डेस्क: आज के समय में बदलती दिनचर्या के कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है। जिसके कारण वह किसी भी काम को ठीक ढंग से नहीं कर पाता है। कई लोग अपने काम में इतना बिजी हो जाते है कि अपने ऊपर जरा सा भी ध्यान नहीं देता हैं। जिसके कारण छोटी सी बीमारी बड़ा रुप ले लेती है।

जिससे आपका समय के साथ-साथ पैसों की बरबादी होती हैं। इसलिए काम के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल में भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। जिससे आपको किसी भी समस्या का सामना करना पडे।

ये भी पढ़े-

आज के समय में हार्ट अटैक के मरीज दिन-ब-दिन बढते जा रहे हैं। जिसके मुख्य़ कारण खुद पर ध्यान न देना और खान पान ठीक ढंग से न करना। हमे ऐसे खाना का सेवन करना चाहिे। जिससे आपका दिल हेल्दी रहे। जिसके बाद ही आपका दिमाग और शरीर ठीक ढंग से काम करेगा।

अगर आप अपने सेहत को लेकर सच में फिक्र करते है, तो रोज इन मसालों का सेवन करना शुरु कर दें। ये मसाले सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाते है, बल्कि आपको सेहतमंद भी रखते हैं। इनमें कई ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो आपके दिल को सेहतमंद रखते है। जानिए इन मसालों के बारे में।

हल्दी

हल्दी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता हैं। यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से यह हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से आपकी रक्षा करती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं। जो कि कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मददगार है।

अगली स्लाइड में पढ़े और मसालों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement