Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों के मौसम में करें पालक सहित 5 चीजों का सेवन, कभी नहीं होंगे बीमार

जानें ऐसी ही 5 चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपका शरीर से रहेगा हमेशा गर्म और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां रहेगी कोसों दूर।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 01, 2019 16:45 IST
food for winter- India TV Hindi
food for winter

सर्दियों में सही खान-पान से शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम ठीक ढंग से काम करेगा। जिससे बीमारियां कोसों दूर रहेगी। ऐसे में हमें खाने में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, वरना छोटी सी लापरवाही भी आपको बीमार कर सकती है। ठंड के समय लोग खान-पान के मामले में ध्यान नहीं देते और सड़क के किनारे लगे ठेले से कुछ भी खा लेते हैं। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों को खाना चाहिए। यदि हम सर्दी के मौसम में ठंडी-गर्म चीजो का सेवन करते हैं तो इससे हम जल्द बीमार पड़ सकते हैं। जानें ऐसी ही 5 चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपका शरीर से रहेगा हमेशा गर्म और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां रहेगी कोसों दूर। 

लहसुन

सर्दी के मौसम में रोजाना खाली पेट लहसुन की 1-2 कली खानी चाहिए या फिर लहसुन को खाने के दौरान सलाद के रुप में भी ले सकते हैं। इससे हमारा पेट भी ठीक रहता हैं और हमे पेट से जुडी कोई बीमारी नही होगी। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाती है।

अदरक
अदरक को कई मर्ज की दवा कहा जाता हैं। लोग खासकर इसे चाय, सब्जी और आयुर्वेदिक इलाज में प्रयोग करते हैं। यदि हम सर्दी में रोज अदरक की चाय पिएं या फिर खाने में यूज करें तो यह सर्दी-जुकाम, सांस से संबंधित समस्याएं नहीं होने देगा। सिर्फ इतना ही नहीं, अदरक हमारी बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद करता है।    

पालक
सर्दी के मौसम में हमें पालक खाना चाहिए ये हमारे लिए बेहद फायदेमंद हो सकता हैं। ठंड के दिनों में हफ्ते में 2-3 बार पालक का सूप भी पीना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व आपको कई खतरनाक बीमारियों से दूर रखेगा।

गिलोय, मेथी सहित ये आयुर्वेदिक दवाएं डायबिटीज को कंट्रोल करने में हो सकती है कारगार

मछली
अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप सर्दी के मौसम में हफ्ते में एक बार मछली खा सकते हैं क्योंकि मछली में विटामिन डी और ओमेगा 3 जैसे एसिड्स पाए जाते है। जो इम्यून सिस्टम मजबूत रखता है। जिससे बीमारियां कोसों दूर रहती है। 

बिना डॉक्टर की सलाह के बगैर न खाएं 'लाल लकीर' वाली दवाइयां, हो सकती है जानेलवा

बादाम
जैसा कि आप सब जानते हैं कि बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है। इसके अलावा ये आपको कई अन्य रोगों से भी बचाता है। सर्दियों के मौसम में रोजाना 4-5 बादाना भिगोकर या फिर ऐसे ही खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement