1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ज्यादा देर यूरिन रोकना हो सकता है खतरनाक, किडनी स्टोन, इंफेक्शन सहित हो सकती है ये बीमारियां

ज्यादा देर यूरिन रोकना हो सकता है खतरनाक, किडनी स्टोन, इंफेक्शन सहित हो सकती है ये बीमारियां

कुछ लोग यूरिन को कुछ मिनट के लिए तो कुछ लंबे घंटे के लिए रोक लेते हैं। ऐसे में आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2020 18:50 IST
Side effect of holding urine- India TV Hindi
Side effect of holding urine

कई लोग ऐसे होते है जो काम या फिर किसी अन्य कारण से यूरिन को काफी देर तक रोके रहते हैं। लंबी यात्रा के दौरान या मीटिंग के बीच, कई कारण होते हैं जिनके चलते लोग वॉशरूम नहीं जाते।  इसके अलावा ये यूरिन की मात्रा, हाइड्रेशन की स्थिति, तरल पदार्थ और ब्लैडर की क्षमता पर भी निर्भर करता है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो  जाने अनजाने आप अपने शरीर को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। वहीं अगर महिलाएं ऐसा करती है तो उनके लिए यह और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। 

जब आपका ब्लैडर लिक्विड से भर जाता है तो यह मस्तिष्क को यह संकेत देता है कि आपको यूरिन करने की आवश्यकता है। लेकिन आप इसे कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। अगर आप इसे ज्यादा देर होल्ड करते हैं तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जानें ऐसी ही समस्याओ के बारे में।

फट सकता है ब्लैडर

ये सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन वास्तव में ऐसा हो सकता है, जब आप अधिक मात्रा में यूरिन काफी देर तक रोके रहते है। जब ब्लैडर फट सकता है और यह लिक्विड पेट में भर जाता है। ऐसे केस भी आते हैं और इनके लिए तुरंत सर्जरी करानी पड़ सकती है।

गर्दन के दर्द को न करें इग्नोर हो सकता है सर्वाइकल, जानें लक्षण, कारण और ट्रीटमेंट

इंफेक्शन
यूरिन रोकने के कारण आप यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) के शिकार हो सकते हैं। जब आप समय पर यूरिन नहीं जाते है तो अंदर बैक्टीरिया बढ़ जाते है जिसके कारण इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है।

किडनी में स्टोन
यूरिन रोकने पर आपके सिर्फ किडनी पर असर नहीं पड़ता है बल्कि इसके कारण स्टोन भी हो सकता है। इसके होने की शंका तब ज्यादा बढ़ जाती है जब आप अधिक पानी नहीं पीते है या फिर यूरिन ज्यादा देर रोकते है।

मेट्रो में लगे स्टील के पोल पर दो दिन तक जीवित रहता है कोरोना वायरस, जानें कहां कहां है खतरा

दर्द
अगर आप यूरिन ज्यादा देर तक रोकते है त आपको दर्द की समस्या भी हो सकती है। यूरिन रोकने से बनने वाले प्रेशर का असर सीधे पेल्विक फ्लोर मसल्स पर पड़ता है। जिसके कारण आपको दर्द की समस्या के साथ-साथ कई अन्य नुकसान पहुंचा सकता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X