Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

हल्दी और नींबू के इस पावरफुल कॉम्बिनैशन से पाएं कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी से निजात

कुछ खाएंगे तो भी बैठे रहते है। जो कि पेट निकलने की सबसे बड़ी समस्या है। अगर आप चाहते है कि आपके पेट की चर्बी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएं, तो आप हल्दी और नींबू के इस पावरफुल कॉम्बिनेशन का सेवन करें।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: July 20, 2017 13:18 IST
lemon and turmaric- India TV Hindi
lemon and turmaric

हेल्थ डेस्क: पेट का मोटापा कम करने के लिए हम क्या नहीं करते है। अनियममित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण कई य़शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक समस्या है मोटापा। आज के समय में हर व्यक्ति मोटापे से ग्रसित है। हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी सुडौल, फिट हो। इसके लिए कई लोग इलाज भी कराते है, लेकिन इसका साइड इफेक्ट भी ज्यादा है। (अपने आहार में शामिल करें ये चीजे, कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी)

दिनभर ऑफिस में बैठे रहने से पेट निकलने की समस्या सबसे ज्यादा होती है, क्योंकि हम दिनभऱ बैठे रहते है। कुछ खाएंगे तो भी बैठे रहते है। जो कि पेट निकलने की सबसे बड़ी समस्या है। अगर आप चाहते है कि आपके पेट की चर्बी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएं, तो आप हल्दी और नींबू के इस पावरफुल कॉम्बिनेशन का सेवन करें।  

हल्‍दी में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम, पोटैशियम, सोडियम, आयरन, मैगनीशियम और जिंक जैसे ढेर सारे मिनरल्‍स होने के साथ-साथ इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई, नियासिन और प्रोटीन आदि भी होता है। इसमें पाएं जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में जाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते है। जो कि शरीर में फैट रोकने में मदद करता है।

वहीं नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि आपकी भूख को कम करता है। साथ ही पेट को साफ रखता है। जिससे कि मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। जानिए इसे कैसे करें सेवन। (इन आसानी तरीकों से कोरियाग्राफर गणेश आचार्य ने 1 साल में घटाया 85 किलो वजन)

नींबू और हल्दी

सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी कर लें। इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी, आधा नींबू और आधा से थोड़ा कम शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें और रोजाना सबह इसका सेवन करें। (ब्रेकफास्ट से पहले करें 3 खजूर का सेवन और पाएं हाई ब्‍लड प्रेशर से निजात, जानिए कैसे)

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement