Monday, April 29, 2024
Advertisement

पैरों पर सिर्फ 1 घंटा ऐसे लपेटे एल्युमिनियम फॉयल और फिर देखें कमाल

आजकल हर कोई खाना पैक करने के लिए 'एल्यूमीनियम फॉयल' का इस्तेमाल करता है लेकिन एल्युमिनियम फॉयल से सिर्फ आप अपना खाना ही नहीं सुरक्षित रख सकते बल्कि अपनी हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 21, 2018 11:13 IST
aluminum foil - India TV Hindi
aluminum foil 

हेल्थ डेस्क: आजकल हर कोई खाना पैक करने के लिए 'एल्यूमीनियम फॉयल' का इस्तेमाल करता है लेकिन एल्युमिनियम फॉयल से सिर्फ आप अपना खाना ही नहीं सुरक्षित रख सकते बल्कि अपनी हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं।

आपने एल्युमिनियम फॉयल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किचेन में किया होगा लेकिन आप इसका इस्तेमाल शरीर से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे कमर, गला, पैर, और ज्वाइंट के दर्द से निजात पाने के लिए भी कर सकते हैं। यहां तक की जलने पर भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि विदेशो में किचेन से ज्यादा इसका इस्तेमाल शरीर से जुड़ी किसी भी तरह की प्रॉब्लम में कर सकते हैं जैसे इंसोमिनिया।

थकान मिटाने में सहायक

कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा थकावट की वजह से आपको नींद नहीं आती है तो ऐसे में सबसे पहले अपने पैरों को अच्छे से एल्युमिनियम फॉयल से रैप कर लें। फिर  1 घंटे बाद उसे उतार लें आप देखेंगे कि उस जगह का दर्द गायब हो गया।

जोड़ों में दर्द
पैरों या जोड़ो में कही दर्द है तो आप वहां भी एल्युमिनियम फॉयल से रैप कर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि arthritis, gout, sciatica से होने वाले भी किसी भी तरह के दर्द को यह ठीक कर सकता है।

जलने के बाद एल्युमिनियम फॉयल का इस तरह से करें इस्तेमाल
जिस जगह जल गई हो उस जगह को अच्छे से एल्युमिनियम फॉयल से रैप करें। जब आपने अच्छे से रैप कर दिया फिर कुछ घंटे बाद  उसे उतार कर ठंडा पानी से धोए और कोई क्रीम लगा लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement