Friday, May 03, 2024
Advertisement

करें ये 4 योगासन और पाएं लंबा कद

अगर आप हर उपाय अपनाकर थक गए है फिर भी आपकी हाइट नहीं बढ़ रही हैं, तो आप इन योगासनों को ट्राई करें। जिससे आपकी हाइट को बढ़ेगी ही साथ ही आपकी शरीर हेल्दी और स्फूर्ति भरा रहेगा। जानिए इन योगासनों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 10, 2016 12:10 IST
incearse height- India TV Hindi
incearse height

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट अच्छी हो। क्योंकि इससे आपकी पर्सनालिटी में फर्क पडता है। कई बार हमारा कद कम होने से हमें लोग छोटू, बौना और न जाने किस-किस नाम से बुलाते है। जिसके कारण हमे शर्मिदा का सामाना करना पडता है। साथ ही हमारा आत्म विश्वास गिरता जाता है। हम अपनी हाइट बनाने के लइए क्या नहीं करते हैय़ तरह-तरह के दवाओं का सेवन करते है, नानी के नुस्खे अपनाते है जिससे कि हमारी हाइट बढ़ जाए।

ये भी पढ़े-

कुछ लोग तो यह भी सोचते है कि 18 साल की उम्र की बाद आपकी हाइट नहीं बढती है। जबकि यह गलत अवधारणा है। आप अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ा सकते है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक भोजन आदि करने से आपकी हाइट में बढोत्तरी होगी। सात ही अगर आप योग करेगे तो आपको जरुर इससे लाभ मिलेगा।

हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमो(HGH)। यह पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूटिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है और अगर आप शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें।

आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती। दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से हाइट बढ़ती है। प्रोटीन दूध, दही, में खूब होता है। विटामिन, मिनरल्स के लिए फल खाए, जूस  हरी सब्जी, दालें आदि का सेवन करें। इसके साथ ही इन योगासन को करने से आप आसानी से अपनी हाइट बढा सकते है। जिससे कि आपको कोई कभी परेशान या आपको गलत नाम से नहीं पुकारेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े योगासनों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement