1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Health Tips: अंडे से जुड़ी इस सच्चाई को शायद ही आप जानते होंगे

Health Tips: अंडे से जुड़ी इस सच्चाई को शायद ही आप जानते होंगे

डा शायद ही किसी को पसंद नहीं हो। कई रिसर्च के बाद यह बात साबित हो चुकी है कि अंडे सेहत के लिए अच्‍छ होते हैं और इनका सेवन करना चाहिए,लेकिन यह जानकर आप थोड़ा हैरान हो जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 29, 2019 8:48 IST
egg- India TV Hindi
egg

नई दिल्ली: अंडा शायद ही किसी को पसंद नहीं हो। कई रिसर्च के बाद यह बात साबित हो चुकी है कि अंडे सेहत के लिए अच्‍छ होते हैं और इनका सेवन करना चाहिए,लेकिन यह जानकर आप थोड़ा हैरान हो जाएंगे। अंडे का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से हम इसे फ्रिज में स्टोर करते हैं ताकि यह ज्यादा समय फ्रेश और हेल्दी रहे। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रिज में रखे अंडे आपके लिए हेल्थ के लिए नुकसानदेह है।माना भी जाता है कि फ्रिज में अंडे रखने से ये फ्रेश रहते हैं लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में ये दावा किया गया है कि फ्रिज में रखे अंडों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अंडा सर्दियों में आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, केल्शियम और ओमेगा 3 फेटी एसिड होता है, लेकिन फ्रिज में रखने की वजह से इनकी ये खासियत ही खत्म हो जाती है।

अंडा खाने से एक्ने और पिंपल्स नहीं होते?

अंडा खाने से एक्ने और पिंपल्स नहीं होते...ऐसा नहीं है कि अंडा खाने से आपको कुछ नहीं होने वाला। आपको जानकर हैरानी होगी कि अंडा से आपको फूड एलर्जी हो सकती है और इससे आपको एक्ने और पिंपल्स हो सकते है।

अंडा खाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर इससे सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती है।

हमेशा अंडे किसी अच्छी दुकान से लेना चाहिए, क्योंकि इससे खाने संबंधी कई रोग आसानी से हो सकते हैं।  

अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर रहता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़  व हृदय संबंधी रोग है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए नुकसानदेह है। बहुत अधिक अंडे खाना से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या हो सकती है।

पूरे अंडे में कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल उच्च मात्रा में होते हैं। लेकिन रोज़ाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं। इसलिये स्वस्थ विकल्प के तौर पर यदि पूरे अंडे की जगह इसका सफेद भाग खाया जाए तो कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। चलिये जानें रोज़ाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के ऐसे ही कुछ और नुकसान क्या हैं।

एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं। वहीं नाश्ते में केवल तीन फ्राई अंडे खाने से ही लगभग 225 कैलोरी मिलती हैं। तो ज्यादा अंडे खाने से इनमें मौजूद कैलोरी की उच्च मात्रा मोटापे का कारण बन सकती है। नेश्नल इंस्टिट्यूट ऑफ हार्ट के अनुसार रोजाना तीन साबुत अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है।  

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X