Friday, April 19, 2024
Advertisement

मासिक राशिफल अक्टूबर 2021: इन 4 राशियों के लिए बेहतरीन रहेगा अक्टूबर का महीना, नौकरी में तरक्की के संकेत

जानिए मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के जातकों को लिए कैसा रहेगा अक्टूबर का महीना।

Anil Kumar Thakkar Written by: Anil Kumar Thakkar
Updated on: October 22, 2021 13:10 IST
मासिक राशिफल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मासिक राशिफल

साल 2021 के दसवे महीने यानी अक्टूबर की शुरुआत हो चुकी है। इस माह कई ग्रह राशिपरिवर्तन करेंगे, जिसका असर हर राशि के जातकों पर पड़ेगा। 17 अक्टूबर को सूर्य राशि परिवर्तन करके तुला राशि में पहुंच जाएंगे। जानिए ज्योतिषाचार्य अनिल ठक्कर से राशिनुसार कैसा रहेगा आपका अक्टूबर माह।

मेष राशि 

अक्टूबर का महीना आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। काम-धंधे के लिहाज से यह महीना आनंदायक और उन्नतिदायक रहने वाला है। बस आपको अपनी तरफ से लेन-देन की सावधानी रखनी होगी। घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। भाई-बहनों, कुटुंबजनों के साथ निकटता रहेगी। एक दूसरे के काम आएंगे। प्रेम संबंधों के लिए महीने का पूर्वार्ध चुनौतीपूर्ण है, इसलिए बहुत समझदारी से काम लेने की जरूरत होगी। धन-धान्य के लिहाज से समय मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। आमदनी तो होगी। लेकिन दिखावे की प्रवृत्ति फिजूलखर्ची कराके आपका नुकसान करा सकती है। महीने के पूर्वाध में स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव रह सकता है, पर उत्तरार्ध में सेहत में सुधार आएगा।

नवरात्रि के पहले दिन मुंबई के बड़े मंदिरों के पट खुले, श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से अक्टूबर का महीना कुछ ढीला रहने वाला है। छोटी-मोटी परेशानियां बनी रहेंगी। सूर्य और मंगल दोनों की छठे भाव में युति हो रही है। इससे कुछ शारीरिक समस्याएं आ सकती है। बुखार, सिरदर्द, रक्तचाप, फोड़े-फुंसी, रक्तविकार आदि से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अगर ब्लडप्रेशर की परेशानी है तो आपको विशेष सचेत रहने की जरूरत है। योग-व्यायाम आदि का ध्यान रखें। अकारण मानसिक तनाव हो सकता है। 17 अक्टूबर को सूर्य के राशि परिवर्तन करने से स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपको लाभ होगा। कुछ समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। स्वास्थ्य में सुधार होगा। 

करियर

कामकाज और करियर के दृष्टि से अक्टूबर का महीना आपके लिए खुशियां लेकर आया है। आप चाहे व्यापार करते हों, स्वरोजगार में हों या फिर नौकरीपेशा, हर क्षेत्र के लिए इस समय अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। आपकी मेहनत और अनुभव दोनों मिलकर आपके लिए सफलता के नए रास्ते खोलेंगे। आप काम-धंधे में दूरदर्शिता का परिचय देंगे। इस कारण प्रदर्शन में सुधार होगा। लाभ के अवसर बनेंगे और आपकी प्रशंसा भी होगी। नौकरी में अगर आपने पदोन्नति की उम्मीद लगा रखी थी, तो उसके योग भी हैं। 

वित्त

व्यापार-कारोबार में लाभ की वृद्धि होगी, पर बेवजह के खर्चे भी हो सकते हैं। आपमें दिखावे की प्रवृत्ति हावी हो सकती है। अपना प्रभाव-प्रभुत्व, वैभव दिखाने के लिए आप फिजूलखर्ची को उतारू हो सकते हैं। इससे बचना जरूरी है। कहीं ऐसी जगह पैसा लगा सकते हैं, जहां से आपको कुछ खास हाथ नहीं लगने वाला। आमदनी बढ़ने के साथ-साथ आपमें विलासिता की प्रवृत्ति भी देखी जा सकती है। इससे धन हानि की आशंका है। सतर्क रहें। जीवनसाथी और परिजनों के साथ परामर्श के बाद ही कहीं कोई निवेश आदि करने पर विचार करें।

वृष राशि 

वृष राशि के जातकों के लिए यह महीना मिले-जुले देने वाला रहेगा। करियर, रोजगार के लिए समय औसत से बेहतर रहने वाला है। भाग्य से अधिक पुरुषार्थ के बल पर आपके काम बनेंगे। सामान्य पठन-पाठन में स्वास्थ्य संबंधी कारणों से विघ्न-बाधाएं आ सकती हैं, परंतु प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के भी प्रबल योग हैं। व्यापार के लिए समय मिश्रित फलवाला रहेगा। लेन-देन में सावधानी बरतनी जरूरी है। 

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से महीना थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है। महीने की शुरुआत में राशि स्वामी के छठे भाव में होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आ सकती हैं। इम्युनिटी की कमी रहेगी। परंतु 2 अक्टूबर को ही शुक्र राशि परिवर्तन करके सप्तम भाव में चले जाएंगे और वहां से लग्न को दृष्टि दे रहे होंगे। इससे संतुलन बना रहेगा।  सूर्य 17 अक्टूबर को और मंगल 22 अक्टूबर को आपके रोग भाव यानी छठे भाव में आ जाएंगे। हालांकि इनके यहां होने से रोग-प्रतिरोधी क्षमता भी सुधरती है। साथ ही रोग भी बढ़ते हैं। 

मित्र एवं परिवार

पारिवारिक जीवन की दृष्टि से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। सूर्य के पंचम भाव में होने से परिवार में स्थिरता रहेगी। आपका प्रभाव रहेगा और आप सबको साथ लेकर चल पाने में सक्षम रहेंगे। आपकी बात का प्रभाव भी रहेगा, परंतु 17 अक्टूबर को गोचरवश सूर्य पंचम भाव से निकल कर छठे भाव में प्रवेश कर जाएंगे। इससे परिवार में अचानक वाद-विवाद की कोई स्थिति खड़ी हो सकती है। 

वित्त

आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना मिला-जुलाकर अच्छा ही माना जाएगा। महीने की शुरुआत बहुत उत्साहजनक हो सकती है। सूर्य और मंगल के पंचम भाव पर प्रभाव से आर्थिक क्रियाएं उत्तम रहेंगी। काम में उत्साह बना रहेगा। व्यापार-कारोबार के लिए समय मध्यम रहेगा। आय के स्रोत बने रहेंगे। उत्तरार्ध में काम को लेकर आलस्य हो सकता है। इससे बचें। परिश्रम से जी न चुराएं। 

gemini

Image Source : INDIA TV
मिथुन 

मिथुन राशि

यह महीना आपके लिए औसत से बेहतर कहा जा सकता है। शिक्षा के लिए तो समय विशेष सफलतादायक रहने वाला है। इस महीने आपकी आर्थिक समस्याओं का समाधान हो सकता है। स्वास्थ्य की वजह से कुछ खर्चा हो सकता है, साथ ही आपका बैंक बैलेंस भी बनेगा। पारिवारिक जीवन के लिहाज से समय मिश्रित फलवाला रहेगा। 

स्वास्थ्य

इस महीने स्वास्थ्य के प्रति जरा भी लापरवाही आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। अष्टम भाव में शनि और वृहस्पति दोनों ही बैठे हैं। यह लंबे समय तक चलने वाली बीमारियों की स्थिति भी कही जाती है। राशि स्वामी बुध 2 अक्टूबर से चतुर्थ भाव में चले जाएंगे, जहां मंगल और सूर्य पहले से ही उपस्थित होंगे। उस पर अष्टम भाव में बैठे वृहस्पति की दृष्टि भी होगी। यह सारी स्थितियां फेफड़ों या छाती से संबंधित रोगों की तरफ इशारा करती हैं।

वित्त

आर्थिक दृष्टिकोण से अक्टूबर महीना आपके लिए आनंददायी रहने वाला है। शनि और वृहस्पति की दृष्टि धन के भाव यानी दूसरे भाव पर है। इससे आय के नए स्रोत तो बनेंगे ही, पुराने स्रोतों से भी धनागमन होता रहेगा। मित्रों-परिजनों के सहयोग से भी आय का कोई अवसर मिल सकता है। आय के साथ-साथ बचत करने में भी सक्षम होंगे। 22 अक्टूबर को मंगल गोचरवश पंचम भाव में पहुंच जाएंगे। यदि आपने कोई ऋण लिया हो, तो मंगल के इस गोचर के प्रभाव से उससे उबरने का अवसर मिलेगा।

मित्र एवं परिवार

पारिवारिक जीवन के सुखों के दृष्टिकोण से समय मिला-जुला रहेगा। चतुर्थ भाव में मंगल और सूर्य के स्थित होने से परिवार में किसी बात पर बेवजह की गरमागरमी हो सकती है। किसी बात पर वाद-विवाद हो सकता है। आखिरी सप्ताह में मंगल भी गोचरवश पंचम भाव में पहुंच जाएंगे। इससे पारिवारिक जीवन में शांति और सुकून का समय लौटेगा। छोटे भाई-बहनों से प्रेम मिलेगा। उनका सहयोग मिलने से मन को राहत होगी। सुख की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि

अगर स्वास्थ्य की बाधाओं को छोड़ दें तो अन्य सभी चीजों के लिए अक्टूबर का महीना सुखद रहने वाला है। हालांकि जब तक सेहत अच्छी न रहे, कोई भी सुख भरपूर आनंद नहीं देता, लिहाजा इस महीने आपको सेहत को लेकर सचेत रहना है। कामकाज के लिहाज से यह महीना तरक्की और प्रतिष्ठा से भरा रहने वाला है। आय में वृद्धि होगी। प्रमोशन-बोनस की बात हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह माह मिश्रित फल वाला रहेगा। उन्हें ज्यादा लगन के साथ और अधिक परिश्रम करने की जरूरत होगी। व्यापार-कारोबार के लिए लाभदायक समय रहेगा। 

स्वास्थ्य 

सेहत के लिहाज से यह महीना मिश्रित फल वाला रहेगा। महीने के पूर्वार्ध में आपकी सेहत संबंधी समस्याओं में कमी आएगी। यदि पहले से सेहत खराब चल रही थी, तो उसमें सुधार हो सकता है। सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी शनि तथा छठे भाव के स्वामी वृहस्पति की सप्तम भाव में युति हो रही है। यह नई बीमारियों की ओर इशारा कर रही है। खानपान, योग-व्यायाम आदि का पूरा ध्यान रखना है।

करियर

काम-काज और करियर के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना आपके लिए सुखद रहने वाला है। महीने की शुरुआत में शुक्र और बुध की दृष्टि दशम भाव पर होने से और छठे भाव के स्वामी वृहस्पति के शनि के साथ सप्तम भाव में होने से कार्यक्षेत्र में अच्छे योग बनेंगे। 17 अक्टूबर को सूर्य का तुला राशि में गोचर होगा। सूर्य की दशम भाव पर दृष्टि होगी। आपमें अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने का एक अलग जोश आएगा और आपको पुन: प्रशंसा मिलेगी। 

वित्त

आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए कुल मिलाकर लाभदायक ही रहने वाला है। महीने का पूर्वार्ध विशेष सफलतादायक हो सकता है। शासन-सत्ता के सहयोग से आपके कार्य बनेंगे। आय के नए अवसर खुल सकते हैं। शुक्र के पंचम भाव में जाने से आमदनी में वृद्धि होने की संभावना है। आय के अवसर बढ़ेंगे, साथ ही आप अपनी सुख-सुविधाओं पर भी कुछ खर्च करना चाहेंगे।

सिंह राशि

leo

Image Source : INDIA TV
सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना औसत से बेहतर रहने वाला है। काम-धंधे में भरपूर लाभ होगा। आमदनी होगी। नौकरी में प्रमोशन भी हो सकता है। आप अपने दम पर हर काम करने में सफल होंगे। कोई खुशखबरी मिल सकती है। पारिवारिक सुख के नजरिए से देखें तो मिला-जुला माहौल रहेगा। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता हो सकती है। इस महीने तो आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की जरूरत है।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य को लेकर अक्टूबर के महीने में विशेष रूप से सावधानी बरतने की जरूरत होगी, क्योंकि इस मोर्चे पर कुछ चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं। छठा भाव, जो रोग का भाव कहा जाता है, उसमें वृहस्पति और शनि की युति बन रही है। पेट से संबंधित समस्याएं, जैसे कि गैस, अपच, घुटने और हड्डी से जुड़ी परेशानियां आ सकती हैं। आप पहले से ही इन रोगों से पीड़ित हैं, तो आपको विशेष रूप से अपने खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत है। योग-व्यायाम आदि का पूरा ध्यान रखें

करियर

काम-काज और करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए उपलब्धियों भरा रहने की उम्मीद है। आप कोई भी काम करते हों, समय आपके लिए हर तरह से अनुकूल है। राहु आपकी राशि से दशम भाव में बैठे हैं। वे आपके काम के रास्ते में आ रही हर छोटी-बड़ी रुकावट को दूर करने में आपके सहयोगी बनेंगे। 17 अक्टूबर को गोचरवश सूर्य आपकी राशि से तीसरे भाव में पहुंच जाएंगे। इससे आपके पुरुषार्थ और पराक्रम में वृद्धि होगी।

वित्त

आर्थिक दृष्टिकोण से अक्टूबर का समय मिश्रित फल देने वाला रहेगा। बुध वक्री गति से गोचर करते हुए आपके धन भाव यानी दूसरे भाव में पहुंचेंगे। इससे शुरुआत में थोड़ी उलझन हो सकती है। निर्णय करने में आपको परेशानी हो सकती है, जिससे कुछ विलंब हो सकता है।  व्यापार के संबंध में निर्णय लेने की देरी से कुछ बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन आप अपने अनुभवों, अपने व्यापार कौशल का प्रयोग करके इन बाधाओं को पार करने में सफल रहेंगे। 

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना बेहतर रहने वाला है। काम-धंधे के दृष्टिकोण से यह भरपूर सफलता देने वाला महीना रहेगा। नौकरी, व्यापार में उन्नति देखने को मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई को लेकर आप जागरूक रहेंगे। लक्ष्य को ध्यान में रखकर पूरी लगन से मेहनत करेंगे। रिश्तों को मधुर रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। आमदनी के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए बहुत उत्साहित करने वाला रहेगा। धनामगन होगा, धन के नए स्रोत खुलेंगे और आप धन का संचय करने में भी सफल होंगे। निवेश आदि भी हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से समय मिला-जुला है। छोटी-मोटी परेशानियां आएंगी, पर आप उनका कुशलता से उनका सामना कर लेंगे। 

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से अक्टूबर महीना मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। महीने की शुरुआत सेहत के लिए थोड़ी परेशानी वाली हो सकती है। शरीर में बहुत अधिक कमजोरी, थकान महसूस हो सकती है। तेज बुखार और सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है। बेवजह की भागदौड़ से बचें। अनावश्यक तनाव भी न लें। खानपान का पूरा ध्यान रखें। 

करियर

कन्या राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना कामकाज और करियर के लिहाज से आनंददायक रहने वाला है। कामकाज में सफलता मिलेगी। जिन लोगों को रोजगार की तलाश है, उनके लिए कुछ अवसरों की संभावना बन सकती है। बृहस्पति और शनि की पंचम भाव में उपस्थिति व्यापार के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। व्यापार में वृद्धि का योग बनेगा। अपने कारोबार को विस्तार देने की दिशा में प्रयास करेंगे, जो सफल भी रहेगा।

वित्त

आर्थिक दृष्टिकोण से बात की जाए, तो अक्टूबर का महीना आपके लिए उत्साहजनक रहने वाला है। धन-धान्य की प्रचुरता बनी रहेगी। महीने की शुरुआत में ही शुक्र और बुध दूसरे भाव में विराजमान हैं। उत्तरार्ध में सूर्य राशि परिवर्तवन करके धन भाव में पहुंच जाएंगे। इससे धन के सही इस्तेमाल और संचित करके रखने की प्रवृत्ति भी रहेगी। 

तुला राशि

libra

Image Source : INDIA TV
तुला 

पढ़ाई-लिखाई ओर करियर के अतिरिक्त ज्यादातर मामलों में तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर माह उत्साहजनक नहीं है। इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति तनावपूर्ण रहेगी। आय कम और खर्च ज्यादा होने से जमाराशि में सेंध लग सकती है। परिवार में कलहपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं। लेकिन सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। प्रेम-संबंधों की दृष्टि से यह माह शुष्क रहेगा। 

स्वास्थ्य

अक्टूबर का महीना आपके लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से भी हल्का रहने वाला है। शरीर में ताजगी का अभाव रहेगा। हर समय थकान या किसी अन्य प्रकार की परेशानी का अनुभव होगा। वक्री बुध का गोचर भी बारहवें भाव में हो जाएगा। दोनों ग्रहों की ऐसी स्थिति के कारण आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। अगर पहले से कोई समस्या चली आ रही है, तो उसमें वृद्धि हो सकती है।

करियर

तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर माह करियर के दृष्टिकोण से बहुत अच्छा समय है। इस माह में आपको अपने करियर में आशा के अनुरूप सफलता मिलेगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। करियर में बेहतर स्थिति में पहुंचने के लिए आप अपने प्रयासों में भी तेजी लाएंगे, जिसका मनोनुकूल फल मिलेगा।

वित्त

तुला राशि वालों के लिए यह माह आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा नहीं रहेगा। महीने की शुरुआत में स्थितियां ज्यादा प्रतिकूल रहेंगी। बुध का वक्री अवस्था में बारहवें भाव में गोचर है। बुध की यह अवस्था अत्यधिक खर्चों का संकेत दे रही है। एक तरफ आपकी आय में कमी के योग हैं, तो दूसरी ओर आपके सामने खर्चों की अधिकता है। इससे आपकी चिंता बढ़ सकती है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह कुल मिलाकर माह अच्छा रहने वाला है। प्रेम-जीवन को छोड़कर बाकी सब तरह से आप संतुष्ट रहेंगे। करियर के लिहाज से यह माह खुशनुमा रहेगा। काम-धंधा अच्छा चलेगा। नौकरीपेशा लोगों की तरक्की होने की संभावना है। दाम्पत्य जीवन में रस की धारा बहेगी। जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। 

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह मिला-जुला रहेगा। महीने के शुरुआती दिन स्वास्थ्य के लिए अनुकूल हैं। आप स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे। शुरुआती दिनों में किसी प्रकार की बीमारी के योग नहीं दिखाई देते। लेकिन माह के उत्तरार्ध में ग्रह-गोचर में परिवर्तन होगा। सूर्य और मंगल आपकी कुंडली के बारहवें भाव में होंगे। दोनों ग्रहों की यह स्थिति स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देगी।

करियर

करियर के लिहाज से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना उत्तम है। खासकर माह का पूर्वार्ध तो शानदार रहेगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, संस्थान में उनका महत्व बढ़ सकता है। उच्च अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। नौकरी में तरक्की की भी संभावनाएं बन रही हैं। व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए भी माह का पूर्वार्ध काफी अच्छा साबित होगा। काम-धंधे का विस्तार हो सकता है।

वित्त

वृश्चिक राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति अक्टूबर में बहुत अच्छी रहने वाली है। खासकर महीने के पूर्वार्ध में आपको हर तरफ से लाभ होगा। चाहे आप नौकरीपेशा हैं, व्यवसायी हैं या स्वरोजगार करते हैं, आपकी कुंडली में लाभ के योग हैं।  महीने का उत्तरार्ध वृश्चिक राशि वालों के लिए थोड़ा कमजोर रह सकता है। खर्चों में वृद्धि हो सकती है। अचानक कोई खर्च सिर पर आ सकता है।

मकर राशि

इस माह आपको पैसे की थोड़ी दिक्कत हो सकती है, लेकिन इसके अलावा जीवन के अन्य क्षेत्रों में समय आपके काफी अनुकूल है। करियर में तरक्की करेंगे और आपका काम-धंधा अच्छा चलेगा। कार्यक्षेत्र में संबंध बेहतर होंगे। शादीशुदा लोगों का जीवन भी संतुष्टि से भरा होगा। पति-पत्नी में तालमेल रहेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, किसी गंभीर समस्या की आशंका नहीं है। बस पैसे के मामले में थोड़ा सोच-समझकर चलने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य

भले ही आपकी आर्थिक स्थिति इस माह बहुत अनुकूल नहीं रहेगी, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आपको सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं, जैसेकि सर्दी-खांसी आदि। ये मौसम में बदलाव की वजह से हो सकता है। लेकिन किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का योग नहीं है। नियमित रूप से योग-व्यायाम करते रहें और अपनी दिनचर्या को दुरुस्त रखें। 

करियर
करियर के लिहाज से अक्टूबर का महीना मकर राशि के जातकों के लिए बहुत उत्तम है।  22 अक्टूबर को मंगल दशम भाव में आ जाएंगे, जो इस बात का संकेत है कि आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। यह स्थिति व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए भी अच्छी है। व्यापार में बरकत होगी और लाभ के अवसर मिलेंगे। काम-धंधे का विस्तार हो सकता है। 

 

वित्त

मकर राशि के जातकों के लिए अक्टूबर माह आर्थिक दृष्टि से कुछ खास नहीं रहेगा। आपको आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय में खर्च को नियंत्रण में रखना ही आपके लिए सही रहेगा। कर्ज लेने से बचें, अन्यथा परेशानियां और बढ़ जाएंगी। हालांकि इस माह के बाद स्थितियों में थोड़ा सुधार होने की संभावना है, इसलिए ज्यादा चिंता में रहने की जरूरत नहीं है।

 

धनु राशि

saggitarius

Image Source : INDIA TV
धनु 

अक्टूबर का माह धनु राशि वालों के लिए बहुत उत्तम है। प्रेम-संबंधों को छोड़ दें, तो आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। प्रेम-संबंधों में धैर्य से काम लेने की जरूरत है। आपको करियर में अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी में तरक्की होने की संभावना है। व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए भी समय बहुत अच्छा है।  आर्थिक स्थिति शानदार रहेगी। आय में पर्याप्त वृद्धि होगी। धन-संचय कर पाएंगे। खर्चे भी होंगे लेकिन अनावश्यक नहीं। 

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से अक्टूबर माह आपके लिए अच्छा रहेगा। इस माह आपको किसी भी प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं होने वाली है। हां, सेहत से जुड़ी कुछ छोटी-मोटी समस्याएं, जैसे जुकाम, सिरदर्द आदि हो सकती हैं। बस अपनी दिनचर्या को दुरुस्त रखें। संयम से जीवन व्यतीत करें। योग-व्यायाम नियमित रूप से करते रहें और पौष्टिक भोजन लेते रहें।

करियर

करियर के दृष्टिकोण से अक्टूबर माह आपके लिए अच्छा है। इस माह में आपको अच्छे फल मिलने की संभावना है। अगर अपने काम पर फोकस करेंगे, तो आपके प्रदर्शन में सुधार होगा और ज्यादा बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस माह की 17 तारीख को ग्रहों के राजा सूर्य तुला राशि में प्रवेश कर रहे हैं। सूर्य की यह स्थिति धनु राशि के जातकों के करियर के लिए शुभ संकेत है।

वित्त

इस माह आपका आर्थिक जीवन बहुत अच्छा रहेगा। आय के नियमित स्रोतों से अच्छी आमदनी हो सकती है। साथ ही, आय के कुछ नए स्रोत भी बन सकते हैं। महीने की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी। आपकी कुंडली में बुध और शुक्र का गोचर ग्यारहवें भाव में है। वहीं शनि और वृहस्पति दूसरे भाव में स्थित हैं। ग्रहों की इस युति के कारण आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपके बैंक बैलेंस में भी वृद्धि होगी।

कुंभ राशि 

अपकी कुंडली में ग्रह-गोचर की जो स्थितियां बन रहीं हैं, उसके अनुसार यह माह आपके लिए थोड़ा हल्का रहने वाला है। करियर में आपको कुछ अच्छे नतीजे मिलेंगे, तो कुछ चीजें आपकी उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहेंगी। कामों में अत्यधिक व्यस्तता की वजह से आप परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। आर्थिक दृष्टि से भी यह माह आपके लिए प्रतिकूलताएं लेकर आएगा। ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रूपैया’ वाली स्थिातियों से दो-चार होना पड़ सकता है। 

स्वास्थ्य 

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह माह स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी उत्साहजनक नहीं रहने वाला। कुंभ राशि के स्वामी शनि महाराज द्वादश भाव में बैठे हैं और वहां उनके साथ वृहस्पति भी बैठे हैं। राशि के स्वामी शनि की देवगुरु वृहस्पति के साथ यह युति स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती है। पहले से चली आ रही स्वास्थ्य समस्याओं में और वृद्धि हो सकती है। आपकी आंखों में कोई तकलीफ हो सकती है। नींद की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है। नींद पूरी न हो पाने या नींद में बाधाएं आने के कारण उससे जुड़ी कुछ दूसरी समस्याएं हो सकती हैं।

करियर

कुंभ राशि के जातकों के लिए करियर के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। इस माह आपकी कुंडली में ग्रह-गोचर की स्थिति ऐसी है, जिसके परिणामस्वरूप आपको कुछ अच्छे परिणाम मिल सकते हैं, तो कुछ बार निराशा हाथ लग सकी है।वित्त

आर्थिक दृष्टिकोण से कुंभ राशि वालों के लिए अक्टूबर का महीना थोड़ा मध्यम रहेगा। आपकी कुंडली के ग्रह-गोचर इस ओर इशारा कर रहे हैं कि आर्थिक स्थिति तनावपूर्ण रह सकती है। आय के नियमित स्रोतों से उम्मीद के अनुरूप आय की संभावना कम है।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए अक्टूबर माह मिला-जुला फल देने वाला है। आपकी आर्थिक स्थिति इस महीने उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा, कारोबारी, स्वरोजगार करने वाले यानी सभी पेशे वाले जातकों की आय में वृद्धि होगी। काम-धंधे में लाभ होगा। करियर की दृष्टि से पहला पखवाड़ा शुभ फल देने वाला रहेगा। लेकिन दूसरे पखवाड़े में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। इस दौरान हर कदम सावधानी से उठाने की जरूरत है। शिक्षा क्षेत्र में छोटी-मोटी बाधाओं के बावजूद पढ़ाई-लिखाई अच्छी चलेगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने के योग हैं। उत्साह बनाए रखें।

स्वास्थ्य

सेहत के लिहाज से मीन राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना सावधानी से रहने का है। असावधानी आपके लिए परेशानियां लेकर आ सकती है। सूर्य और मंगल आपकी कुंडली के सप्तम भाव में स्थित हैं। इस माह के दूसरे पक्ष में सूर्य और मंगल का गोचर अष्टम भाव में रहेगा। इस युति के कारण आपको रक्त संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। रक्त विकार की वजह से त्वचा पर कोई संक्रमण हो सकता है।

करियर

करियर के लिहाज से नवंबर का महीना मीन राशि के जातकों के लिए कभी खुशी कभी गम वाला रहेगा। महीने का पहला पखवाड़ा खुशनुमा रहेगा, तो दूसरे पखवाड़े में कुछ परेशानियां भी आ सकती हैं। पहले पखवाड़े में आपको अच्छे समाचार मिल सकते हैं। आपके काम से खुश उच्च अधिकारियों की अनुशंसा से आपका प्रमोशन हो सकता है।

वित्त

अक्तूबर का महीना आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए बहुत अच्छा है। इस माह धनागम की स्थिति काफी अच्छी रहेगी।  लंबे समय से कोई फंसा हुआ पैसा आपको इस माह मिल सकता है। गुप्त स्रोतों से भी आपको धन प्राप्त हो सकता है। कारोबारियों और व्यावसायियों के लिए महीने की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी। कारोबार काफी अच्छा चलेगा। कई बार काम अच्छा चलने के बाद भी उस अनुपात में लाभ नहीं होता, लेकिन आपको इस महीने पर्याप्त लाभ होने की भी संभावना है। 

Shardiya Navratri 2021: 7 अक्टूबर से शुरू हो रही नवरात्रि, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और सामग्री लिस्ट

Vastu Tips: बाथरूम बनवाते समय ध्यान रखें ये बातें, चमक उठेगा आपका भाग्य

Chanakya Niti: दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से बदलती हैं मनुष्य की ये 2 आदतें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement