Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

साप्ताहिक राशिफल: जानिए राशि के अनुसार कैसा रहेगा नवंबर का पहला सप्ताह, कैसी बीतेगी आपकी ये दिवाली?

जानिए राशि के अनुसार कैसा बीतेगा आपका ये सप्ताह।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 01, 2021 13:38 IST
साप्ताहिक राशिफल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साप्ताहिक राशिफल

त्यौहारों का सप्ताह आ चुका है और ये सप्ताह सभी बेहद प्यार और खुशी से मनाना चाहते हैं, लेकिन ये सप्ताह कैसा बीतेगा, क्या हम स्वस्थ रहेंगे, क्या जिस तरह हम चाहते हैं वैसे ही खुशी मन से हम ये दिवाली मना पाएंगे? इन तमाम सवालों के जवाब हमारे पास हैं। अनिल ठक्कर से जानिए राशि के अनुसार कैसा बीतेगा आपका ये सप्ताह।

मेष का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

पैरों में दर्द की समस्या, मोच, जोड़ों का दर्द से आपको इस हफ्ते निजात मिल सकेगी। विशेष रूप से ये सप्ताह 50 वर्ष से ज्यादा की आयु वाले जातकों के लिए, विशेष उत्तम रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपको कमीशन, लाभांश या रॉयल्टी के कार्य के ज़रिए, कोई बड़ा फ़ायदा होगा। साथ ही आप में से कई लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें मुनाफ़े की संभावना नज़र आए और विशेष हो। इस अवधि में आप अपने घरेलू कार्यों के साथ-साथ, कई सामाजिक कार्य में भी अधिक बढ़-चढ़कर भाग लेंगे और परिजनों के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर भी जाने का प्लान करेंगे। वहीं आपके द्वितीय भाव में राहु के उपस्थित होने से और साथ ही केतु की दृष्टि भी आपके द्वितीय भाव पर होने से इस दौरान आपको आत्म विश्लेषण करने का अवसर प्राप्त हो सकेगा। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को, कोई बढ़िया चीज़ या ख़बर मिल सकती है। जिसे सुनने भर से ही आप, ख़ुशी से झूमते हुए दिखाई देंगे। इस खबर को सुनने भर से ही संभव है कि, आप अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों को मिठाई खिलाए। ऐसे में यदि आप उन्हें मिठाई के साथ-साथ वेतन में कुछ अतिरिक्त पैसे देंगे तो, आपके प्रति उनका सम्मान और बढ़ सकेगा। इस सप्ताह गुरु और शनि की युति मकर राशि और आपके दशम भाव में होने की वजह से आप इस अवधि में नयी तकनीकों को सीख कर, यदि आप उसे अपनी पढ़ाई में इस्तेमाल करेंगे, तो ही आप दूसरों से आगे निकल सकते हैं। खासतौर से वो जातक जो किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें नई तकनीक को अपनाने और अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने की ज़रूरत होगी। उपाय- हल्दी का तिलक अपने माथे और गले पर लगाएं।

वृष का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

इस सप्ताह आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर, थोड़ी अधिक सजगता देखी जाएगी। आपके छठे भाव और तुला राशि में बुध, मंगल, चंद्रमा और सूर्य की युति होने की वजह से आप इस अवधि में अपने खान-पान से संबंधित परहेजों का कड़ाई से पालन करते नजर आ सकते हैं। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। इस सप्ताह किसी पैतृक संपत्ति की खरीद या बिक्री से, आपको अच्छा खासा धन लाभ होने के योग बनेंगे। हालांकि ध्यान रहे कि, हर मुनाफ़े के सौदे के खत्म होने से पहले ही, उसे अनजान लोगों के समक्ष रखना या उसके बारे में उन्हें बताना, आपकी बनती हुई डील को खराब कर सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी करने से अभी बचें। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं का आनंद लेने में इतना व्यस्त रहने वाले है कि, आपके पास अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने का समय ही नहीं बचेगा। जिसके कारण आप उन्हें नाराज़ करते हुए, पारिवारिक वातावरण को तनावपूर्ण बना सकते हैं। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में, किसी ऐसे विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात संभव है, जिससे करीब-करीब कार्यस्थल का हर व्यक्ति मिलना चाहता है। चूंकि आपके नवम भाव यानी कि भाग्य भाव में गुरु और शनि की युति हो रही है जिसके कारण आप अपनी मेहनत और लगन के दम पर, असंभव को संभव करते हुए, उनसे मिलने में सफल रहेंगे। ऐसे में उनसे मुलाक़ात के समय अच्छे से तैयार होकर जाएं, और उनके सामने कुछ भी ऐसी फ़ालतू की बात करने से बचें, जिससे आपकी छवि को नुकसान हो। इस सप्ताह कई छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ, अन्य पाठ्यक्रम गतिविधियों में भी खुद को बेहतर प्रदर्शित करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस समय आपके आस-पास के लोग आपका आंकलन पढ़ाई-लिखाई के साथ ही, कई दूसरे पाठ्यक्रम गतिविधियों से भी करेंगे। इसलिए बढ़-चढ़कर हर चीज़ में हिस्सा लेते हुए, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दें। उपाय- मां कात्यायनी की पूजा करें और उनके मंत्रों का जाप करें।

मकर का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

इस सप्ताह अगर आवश्यक न हो तो, वाहन चलाने से परहेज करें। ख़ास तौर से रात के समय, हर प्रकार की यात्रा से बचें। अन्यथा आपको किसी प्रकार का कोई शारीरिक कष्ट संभव है। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। ये सप्ताह परिवार के लिहाज़ से, ख़ुशियों से भरा रहेगा। क्योंकि आपके घर के कई सदस्य, आपको ख़ुशी देने का प्रयास करेगा। जिसके कारण आप उनके प्रयास देख, स्वयं भी घर के वातावरण को अनुकूल करने का प्रयत्न करते दिखाई देंगे। करियर के लिहाज़ से देखा जाए तो आपके करियर के भाव में सूर्य, चंद्रमा, मंगल और बुध की युति हो रही है जिसकी वजह से सूर्य और बुध युति करके बुधादित्य योग का निर्माण कर रहे हैं। ऐसे में इस समय अवधि के दौरान आपको किसी भी कार्य को बाद के लिए न टालते हुए अनावश्यक देरी करने से बचना होगा क्योंकि तभी आप कार्यक्षेत्र पर अपने सीनियर्स का सहयोग और सराहना प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है। उपाय- शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें

कर्क का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

पूर्व के समय से ही, आपके द्वारा ख़ुद को परिष्कृत करने और स्वस्थ रखने की आपकी कोशिश, इस सप्ताह कई तरीक़ों से अपना सकारात्मक असर दिखाएगी। जिसे देख आपको सेहतमंद रहने का प्रोत्साहन मिलेगा और आप नियमित रूप से, व्यायाम और योग करते दिखाई देंगे। इस समय आप ख़ुद को दूसरों से बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे, जिसके कारण आपको हर निर्णय को लेने में आ रही हर समस्या से भी निजात मिल सकेगी। इस सप्ताह आपको ये समझना होगा कि दूसरों के सामने अपने हाथ अपनी हैसियत से ज्यादा खोलकर खर्च करना, कोई समझदारी नहीं बल्कि बेवकूफी भरा कार्य होता है। इसी बात को समझें और ऐसा करने से बचें, तभी आप अपने धन को संचय कर सकेंगे क्योंकि इस सप्ताह आपके ग्यारहवें भाव यानी कि आय भाव और वृषभ राशि में कृतिका नक्षत्र के राहु स्थित रहेंगे। पूर्व के सप्ताह में जो आप अपने पारिवारिक जीवन को समय देने में असमर्थ थे, उसकी भरपाई आप इस सप्ताह करते दिखाई देंगे। जिसके कारण आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय, परिवार के छोटे सदस्यों के साथ बैठकर या उनके साथ खेल-कूद करते हुए व्यतीत कर सकते हैं। इस सप्ताह आपमें धैर्य की कमी होगी, जिससे आप कार्यस्थल पर दुसरो की बातों को काटते हुए अपने विचार रखेंगे क्योंकि इस दौरान आपके करियर के भाव पर बुद्ध, मंगल, चंद्रमा और सूर्य की दृष्टि पड़ रही है जो युति कर आप के चौथे भाव और तुला राशि में उपस्थित रहेंगे। आपकी इस हरकत की वजह से आप न चाहते हुए भी कई लोगों को अपने ख़िलाफ़ कर सकते हैं। साथ ही आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपके इस रवैये से कुछ नाख़ुश दिखाई देंगे। आपकी राशि के विद्यार्थियों के लिए, यह सप्ताह उम्मीद से बेहद अच्छा रहने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनी ओर से, प्रयास जारी रखना चाहिए और मेहनत करते रहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही संभवत परिणाम, आपके अनुकूल प्राप्त हो सकेंगे। 

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन बिल्कुल भी न खरीदें ये चीजें, हो सकता है अशुभ

मिथुन का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल

कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक़्क़त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। इस सप्ताह इस राशि के जातकों को, खासतौर से महिला जातकों को कुछ भी बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय, विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत रहने वाली है। संभव है कि आपकी मासूमियत के कारण घर का ही कोई व्यक्ति, आपसे आर्थिक सहयोग माँगे, और उसे आप न चाहते हुए भी मना न कर सकेंगे क्योंकि आपके ग्यारहवें भाव यानी कि आय भाव का स्वामी मंगल तुला राशि और आपके पंचम भाव में बुध चंद्रमा और सूर्य के साथ गोचर कर रहे हैं और इस दौरान उनकी दृष्टि आपके आय के भाव पर पड़ रही है। ऐसे में आपको किसी भी व्यक्ति को उधार या कर्ज देने का कदम काफी सोच-समझकर उठाने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आपके परिवार के कई लोग, आपसे सीधे मुँह बात करते नहीं दिखाई देंगे, जिसके पीछे का कारण आपका खुद को सर्वोपरि समझना हो सकता है। ऐसे में हमेशा खुद को ऊपर रखने की बजाय आपको, दूसरों की बातों को भी महत्व देने सीखना होगा। इस राशि के स्व-नियोजित व्यवसायी, इस सप्ताह अधिक सफलता हासिल करेंगे। जिससे उन्हें समाज के साथ-साथ घर-परिवार में भी उचित मान-सम्मान मिल सकेगा और इससे उन्हें खुद को और बेहतर प्रदर्शन के लिए, प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। आपका साप्ताहिक फलादेश शिक्षा में आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे। उपाय- भगवान गणेश जी की आराधना करें और गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें

तुला का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अत्यधिक खाने की आपकी आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। क्योंकि संभव है कि ज़्यादा पेट भरकर खाने से आपको फूड पॉइज़न, पेट में दर्द, उपज, गैस, आदि जैसी समस्या हो। इसलिए अपनी इन दाँतों में सुधार करना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह आपको शराब-सिगरेट, जैसी चीजों पर अपना पैसा खर्च करने से बचाना होगा। अन्यथा ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को तो खराब करेगा ही, साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती दिखाई देगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके रोग भाव का स्वामी गुरु आपके चौथे भाव और मकर राशि में शनि के साथ स्थित रहेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि अपने घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले, इस सप्ताह आपको दूसरे सदस्यों की भी राय जानने की कोशिश करनी चाहिए। अन्यथा आप घरवालों के हित में जिस फैसले को लेने का सोच रहे थे, वो उन्हें आपके ही विरुद्ध कर सकता है। आपके लिए ये हफ्ता, करियर के लियाज़ से अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको अपने किसी विकार से निजात मिल सकेगी, जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र पर पहले से अधिक मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, प्रयास करते दिखाई देंगे। यदि आप पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए ये समय सबसे अधिक अच्छा रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मंगल आपके लग्न भाव में स्थित रहकर सूर्य, चंद्रमा और बुध के साथ युति कर रहा है। ग्रहों की इस स्थिति की वजह से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को भी इस दौरान,भरपूर सफलता मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। 

Dhanteras 2021 : धनतेरस पर ये चीजें खरीदना होता है शुभ, धन-समृद्धि के साथ बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

कन्या का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

इस समयावधि के दौरान, आप निरंतर अपनी जीवन शैली में सुधार करने का परिवर्तन करेंगे। इसके लिए आप बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए, खुद को अपने आराम के क्षेत्र से निकालते हुए, रोज़ाना नियमित रूप से योग, व्यायाम करने का फैसला भी ले सकते हैं। हालांकि इस समय आपको काम का ज्यादा बोझ, अपने ऊपर लेने से बचना चाहिए। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे क्योंकि शनि और गुरु इस सप्ताह आपके पंचम भाव और मकर राशि में युति करेंगे और यहाँ से आपके आय भाव पर दृष्टि डालेंगे। ऐसे में इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों को भी ज़रूरत पड़ने पर किसी प्रकार की आर्थिक मदद दे सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें, जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। इस सप्ताह आप अपने सुझाव और अपना नज़रिया, दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपते नज़र आएँगे। हालांकि आपको ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये न सिर्फ़ आपकी छवि के लिए ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा। बल्कि इससे आप दूसरों को नाराज़ करते हुए, अपने विरुद्ध लाकर खड़ा भी कर सकते हैं। कार्यस्थल पर इस पूरे ही सप्ताह आपको किसी भी, विपरीत लिंगी व्यक्ति से अपना दिल लगाने से बचना होगा। अन्यथा आपकी बदनामी के साथ-साथ आपकी छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी न करें, जिसका पछतावा आपको बाद में हो। आपका साप्ताहिक फलादेश शिक्षा में आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। क्योंकि आपके भाग्य स्थान में राहु अपनी उच्च राशि में गोचर कर रहे हैं इसके अलावा केतु की दृष्टि भी आप के बाद स्थानों पर कर रहे हैं इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे।

 सिंह का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल

इस समय आपके द्वारा खेल-कूद जैसी गतिविधियों में भाग लेना, आपको सेहतमंद रखने में मददगार सिद्ध होगा। हालांकि खेलते समय, आपको हर संक्रमण से बचाव के लिये पहने जाने वाले हर सामान को पहनना भी आवश्यक होगा। संभावना है कि ये समय आपके जिंदगी में, वेतन वृद्धि के कई योग लेकर आए। चूंकि आपके दशम भाव यानी कि करियर के भाव में राहु अपनी उच्च राशि में स्थित हैं और साथ ही केतु की दृष्टि भी आपके करियर के भाव पर पड़ रही है जिसकी वजह से इस दौरान यदि आपको अप्रत्याशित रुप से ख़र्चों का सामना भी करना पड़ता है तो भी इसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर नहीं पड़ेगा। हालांकि आप खुद को आर्थिक रूप से और अधिक मजबूत करने के लिए, अपने धन के बेवजह खर्च पर नियंत्रण लगाते हुए, उसके संचय की ओर अपने प्रयासों को रफ़्तार दे सकते हैं। इस बात को आपको भली-भांती समझने की ज़रूरत होगी कि, हर इंसान के जीवन में बुरा दौर आता है। इसलिए पारिवारिक जीवन में यदि इस सप्ताह परिस्थितियां आपके पक्ष में नहीं हैं तो आपको उन्हें और अधिक खराब करने की जगह धैर्य बनाकर, अच्छे समय की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत है। इस सप्ताह आपके तृतीय भाव और तुला राशि में बुध, चंद्रमा, मंगल और सूर्य की युति हो रही है और यहाँ से ये आपके भाग्य भाव पर दृष्टि डालेंगे इसलिए इस सप्ताह व्यापारी जातकों को, कोई बढ़िया चीज़ या ख़बर मिल सकती है जिसे सुनने भर से ही आप ख़ुशी से झूमते हुए दिखाई देंगे। इस खबर को सुनने भर से ही संभव है कि, आप अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों को मिठाई खिलाए। ऐसे में यदि आप उन्हें मिठाई के साथ-साथ वेतन में कुछ अतिरिक्त पैसे देंगे तो, आपके प्रति उनका सम्मान और बढ़ सकेगा। इस समय उन छात्रों को अपनी मेहनत पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी, जो जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। क्योंकि आपको इस दौरान सबसे ज्यादा संघर्ष, खुद पर अपने अहंकार को हावी न होने का करना होगा। इसके अतिरिक्त आप अपनी कक्षा में बेहतर करते हुए, अपने अभिभावकों और शिक्षकों से सराहना प्राप्त कर सकेंगे।

Diwali 2021 : दीपावली पर मुख्य द्वार की सजावट करने के लिए ऐसे बनाएं फूलों की रंगोली, आएगा शानदार लुक

वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

आप हमेशा अपनी सुख-सुविधाओं को पूरा करने के लिए, हर संभव प्रयास करते दिखाई देते हैं और इस सप्ताह आपका ये रवैया, आपकी सेहत के लिए हानिकारण सिद्ध होने की आशंका रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान आपका मनमौजी बर्ताव, सेहत के लिए परेशानी तो खड़ी करेगा ही, साथ ही आपके निजी जीवन को भी कष्टदायक बना सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके छठे भाव यानी कि रोग भाव का स्वामी मंगल आपके बारहवें भाव और तुला राशि में सूर्य, चंद्रमा और बुध के साथ गोचर कर रहे हैं। वहीं इस सप्ताह आपके आय भाव का स्वामी बुध आपके बारहवें भाव में सूर्य के साथ बुधादित्य योग का निर्माण करेगा। ऐसे में आर्थिक मामले के लिहाज़ से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह काफी अच्छा रहने की संभावना है। इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपको आय में वृद्धि और धन संचय करने के अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। आप हमेशा अपने बारे में और अपनी ज़रूरतों को लेकर ही कई निर्णय लेते हैं। परंतु इस सप्ताह आपको खुद के बारे में ज्यादा न सोचते हुए, घर के दूसरे सदस्यों की ज़रूरतों पर भी अधिक ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता होगी। इसलिए कोई भी योजना बनाते वक़्त, उनकी ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ करने से बचें। इस सप्ताह संभव है कि कार्यक्षेत्र का कोई कार्य पूरा करने में आपको परेशानी आए, लेकिन आपके वरिष्ठ देवदूतों जैसा व्यवहार करते हुए, आपको हर समस्या से निजात दिला सकें। इसके लिए आपको उन्हें शुरुआत में ही अपनी हर परेशानी के बारे में अवगत कराते हुए, उनका सहयोग लेने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई पूर्व की मेहनत से, आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे हैं तो, उसके लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। परंतु प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस समय, थोड़ी अधिक मेहनत जारी रखनी होगी।

कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज से समय विशेष अच्छा रहेगा और आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के बल पर, अपने परिवार के लोगों का भी खूब ख्याल रखेंगे। इस सप्ताह आपके कुटुंब भाव के मालिक गुरु आपके बारहवें भाव में शनि के साथ मकर राशि में स्थित हैं जिसकी वजह से परिवार में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होने की संभावना है। कुल मिलाकर देखें तो, यह सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह नौकरीपेशा जातकों की आय में, वृद्धि होने के योग बन रहे हैं। ऐसे में उन्हें कुछ छोटे निवेशों में अपने पैसे खर्च करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे ही उन्हें आर्थिक लाभ मिलने की संभावना बनेगी और वो अपने भविष्य को सुरक्षित करने में सफल होंगे। किसी करीबी रिश्तेदार के साथ हुई कोई अनहोनी घटना, इस पूरे ही सप्ताह पारिवारिक वातावरण में अशांति का माहौल उत्पन्न कर सकती है। इससे आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि के साथ-साथ आपको, कुछ बेचैनी भी महसूस होने के योग बनेंगे। केतु आपके करियर के भाव और अपनी स्वराशि में स्थित है और इसके अलावा राहु की दृष्टि भी आपके करियर हाउस पर पड़ रही है। ऐसे में इस सप्ताह आपकी पूर्व की मेहनत रंग लाएगी और आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सराहना और प्रोमोशन मिल सकेगा। हालांकि हर तरक्की मनुष्य में अहंकार भी लेकर आती है, ऐसा ही कुछ आपके साथ भी होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। इसलिए आपको अच्छी पदोनत्ति मिलने पर, अपने स्वभाव में अहंकार लाने से बचना होगा। इस सप्ताह हॉस्टल या बोर्डिंग स्कूल में रह रहे छात्रों को थोड़ा विशेष ध्यान रखते हुए, अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आपको शुभ फल मिल पाएगा। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें भी मध्य भाग के बाद करीबी रिश्तेदार से किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में दाखिल होने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है क्योंकि श्रवण नक्षत्र का शनि आपके बारहवें भाव और अपनी स्वराशि मकर में स्थित है। 

धनु का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल

यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही दौड़ते हुए, रनिंग वाले जूते पहनकर ही उसे करें। क्योंकि इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही आपको अपने पाचन को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपनी किसी पुरानी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे क्योंकि आपके रोग भाव में राहु अपनी उच्च राशि में उपस्थित है और साथ ही अनुराधा नक्षत्र का केतु जो इस दौरान आपके बारहवें भाव और वृश्चिक राशि में उपस्थित रहेगा, उसकी दृष्टि भी आपके रोग भाव पर पड़ रही है। इस राशि वालों का आर्थिक पक्ष आखिरकार कई उतार-चढ़ावों के बाद, सामान्य होता दिखाई देगा। क्योंकि संभावना है कि, सप्ताह के शुरुआती दिन भले ही आपको ठीक-ठाक फल न दें, लेकिन धीरे-धीरे आपके पास अलग-अलग संपर्कों से धन आता प्रतीत होगा। इसलिए भाग्य का उचित लाभ उठाते हुए, इस हफ्ते अपने धन की बचत करने की ओर ही अपने प्रयास करें। चूंकि आपके करियर हाउस का स्वामी बुध आपके आय के भाव में सूर्य, मंगल और चंद्रमा के साथ तुला राशि में गोचर कर रहा है। ऐसे में कार्यस्थल पर इस सप्ताह आपके खिलाफ कई मज़बूत ताक़तें षडयंत्र कर सकती हैं। इसलिए ऐसा कोई भी क़दम उठाने से आपको अभी बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। इससे आप खुद को अत्यधिक तनाव ग्रस्त कर सकते हैं, जिसका नकारात्मक असर पारिवारिक जीवन पर भी पड़ेगा। कार्यस्थल पर किसी महिला सहकर्मी आपके भोलेपन का फायदा उठा सकती है। क्योंकि आशंका है कि आप किसी महिला के साथ अपने मन की बातें या अपने करियर को लेकर कुछ योजनाएं साझा करें और वो उन बातों को खुद तक न रखते हुए किसी ऐसा व्यक्ति को बता दें, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को उन परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जिनकी प्रतीक्षा वो पिछले काफी समय से कर रहे थे। क्योंकि शुरुआत में ही, ज्यादातर छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उस कारण उन्हें सफलता मिलेगी। 

 मीन का साप्ताहिक राशिफल (1 नवम्बर से 7 नवम्बर)

इस समय आपको अपने घर के किसी सदस्य की बिगड़ती तबीयत में सुधार देखकर, खुद भी मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकेगी। क्योंकि आपके रोग भाव के स्वामी सूर्य आप के आठवें भाव में चंद्रमा मंगल और बुध के साथ तुला राशि में उपस्थित है ऐसे में खुद को सेहतमंद रखें के लिए, जितना संभव हो उनकी देखभाल करें और उनके साथ मिलकर नियमित रूप से योगाभ्यास करें। इस सप्ताह आपको किसी तरह की यात्रा पर जाना होगा। हालांकि इससे आपको अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ सुकून तो मिलेगा, परन्तु ये यात्रा आपको थकान और तनाव भी देने वाली साबित हो सकती है। ये सारी थकान उस समय छूमंतर हो जाएगी, जब आप अपने प्रयासों से इस यात्रा के दौरान आर्थिक तौर पर अच्छा धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। चूंकि आपके करियर के भाव में मूल नक्षत्र का शुक्र 4 डिग्री के साथ धनु राशि में उपस्थित है। ऐसे में ये सप्ताह आपकी पदोन्नति के लिहाज़ से आपको कई बड़े अवसर देने वाला है। हालांकि हर अवसर को सही सोच-विचार करके ही, उससे लाभ उठाने का प्रयास करें। क्योंकि संभव है कि आप भावनाओं में बहकर उतना मुनाफ़ा न अर्जित कर सकें, जितना आप उसके हक़दार हैं। इस बात को आपको समझना होगा कि मन में नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं। ऐसे में छात्र इस सप्ताह योग व ध्यान का सहारा लेकर अपने मन में उत्पन्न हो रहे हर तरह की नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement