Monday, May 06, 2024
Advertisement

Bakra eid 2017: ऐसे घर पर बनाएं स्पेशल मटन शमी कबाब

बकरीद के दिन मटन का अपना ही क्रेज होता है। मटन से विभिन्न तरीके की रेसिपि बनाई जाती है। इस त्योहार की बात ही अलग होती है। तो फिर आप भी इस बार बकरीद में कुछ नया घर में ही क्यों न ट्राई करें। घर पर बनाएं मटन शमी कबाब..

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 01, 2017 14:24 IST
mutton shami kabab- India TV Hindi
mutton shami kabab

रेसिपी डेस्क: बकरीद के दिन मटन का अपना ही क्रेज होता है। मटन से विभिन्न तरीके की रेसिपि बनाई जाती है। इस त्योहार की बात ही अलग होती है। तो फिर आप भी इस बार बकरीद में कुछ नया घर में ही क्यों न ट्राई करें। आपने कई तरह के कबाब खाए होगे। वेज भी और नॉन वेज भी। जो खाने में बहुत ही टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्टी होते है। तो इस बार ट्राई करें शमी कबाब जोकि मटन से बनता है। (अगर सब्जी बनाते समय हो जाती है काली, तो अपनाएं ये टिप्स)

यह खाने में इतने टेस्टी होते है कि आप खाएंगे लेकिन आपका मन इनसे कभी नहीं भरेगा। मार्केट में तो यह आसानी से मिल जाते है, लेकिन घर के खानेंट में जो बात और प्यार होता है वह बाहर नहीं मिल सकता है। तो फिर देर किस बात की घर में बनाइएं मटन शमी कबाब की स्पेशल रेसिपी(घर में आसानी से ऐसे बनाएं प्रोटीन पाउडर)

सामग्री

1. आधा किलो बोनवेस मटन साफ किया हुआ
2. एक कप चने की दाल उबली हुई
3. एक अंडा उबला और छिला हुआ
4. दो चम्मच बटर
5. आधा चम्मच जीरा  
6. आधा चम्मच गरम मसाला
7. एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट
8. डेढ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
9. आधा कप प्याज पेस्ट और एक बारीक कटा हुआ प्याज
10. एक चुटकी हल्दी
11. एक चुटकी धनिया
12. पुदीना थोड़ा सा
13. आवश्यकतानुसार नमक
14. आवश्यकतानुसार तेल

ऐसे बनाएं शमी कबाब

सबसे पहले एक कुकर में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें प्याज का पेस्ट, जीरा, डालकर भूने। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी, पुदीना डालकर फिर मिलाएं इसके बाद इसमें मटन डाले और ढक्कन बंद करके पकने दे। जब दो सीटी लग जाए तो इसे उतार ले।

एक बाउल में निकालकर इसे ठंड़ा होने दे। अब इसे एक प्लेट में लेकर गरम मसाला, नमक और धनिया डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

इसी तरह भरावन के लिए एक बाउल में उबला अंडा, एक चुटकी लाल मिर्च, नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब मटन वाला मिश्रण हाथ में लेकर छोटी लोई बनाकर इसमें अंदर अंडे वाला मिश्रण भर दे और अच्छी तरह से बंद कर दें। इसे गोल आकार में लेकर इसे चपटा करें। इसे तरह सारे कबाब बना लें।

अब एक पैन में घी डालकर अच्छी तरह से गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो धीमे-धीमे यह कबाब डाल दें और ब्राउन होने तक तले। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। आपके शमी कबाब बनकर तैयार है। अब आप इसे गरमा-गर्म सर्व करें और बकरीद का लुप्च लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement