Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Recipe: घर में ऐसे बनाएं बाजार में मिलने वाली नमकीन भुनी मूंगफली, एक बूंद भी नहीं लगेगा तेल

बाजार से खरीदर आपने कई बार नमकीन भुनी हुई मूंगफली खाई होगी। ये स्वाद में इतनी बढ़िया लगती है कि कई बार तो एक बार में ही पूरा पैकेट लोग साफ कर देते हैं। आज हम आपको घर बैठे बैठे बाजार में मिलने वाली इस नमकीन मूंगफली की रेसिपी बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 04, 2020 18:09 IST
Roasted Salted Peanuts- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VAJAARCHANA Roasted Salted Peanuts

बाजार से खरीदर आपने कई बार नमकीन भुनी हुई मूंगफली खाई होगी। ये स्वाद में इतनी बढ़िया लगती है कि कई बार तो एक बार में ही पूरा पैकेट लोग साफ कर देते हैं। हालांकि इस स्वाद को पाने के लिए आपको बाजार में अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये नमकीन मूंगफली के पैकेट बाजार में काफी महंगे मिलते हैं। हालांकि उनकी क्वांटिटी यानी की मात्रा कई बार पैसों के हिसाब से कम लगती है। इस मूंगफली को कुछ लोग बिना तेल की रोस्टेड नमकीन मूंगफली भी कहते हैं। आज हम आपको घर बैठे बैठे बाजार में मिलने वाली इस नमकीन मूंगफली की रेसिपी बताते हैं जिसे कोई भी अपने घर पर आसानी से बना सकता है। खास बात है कि इसे बनाने में आपको समय भी कम लगेगा। 

नमकीन मूंगफली बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • मूंगफली
  • नमक
  • पानी

बनाने की विधि- मूंगफली उसी हिसाब से लें जितने की आपको नमकीन मूंगफली बनानी हैं। यहां पर हमने 3 कप पानी को अच्छे से खौला लिया है। इसके बाद गैस बंद कर दी। अब इस पानी में हमने एक कप मूंगफली डाल दी और एक चौथाई चम्मच नमक डाल दिया। इसके बाद इसे अच्छे से मिला दें। अब बर्तन को करीब 7 से 8 मिनट तक ढक दें। 

7 से 8 मिनट बाद मूंगफली का पूरा पानी निकाल दें। इस बात का ध्यान रहें कि मूंगफली में बिल्कुल भी पानी ना रह जाए। मूंगफली को एक बर्तन में कर लें। इसमें आधा चम्मच नमक डालें और मिलाएं। इसे 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। इसके बाद आप एक लोहे की कढ़ाई लें और उसमें एक कप नमक डाल दें। आंच को तेज ही रखें और नमक को कंछुली से चलाते रहें। ये नमक आप खाने में दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन किसी भी चीज को इस तरह से भूनने में दोबारा जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इस नमक को ठंडा होते ही एक पैकेट में भरकर जिप लॉक करके रख दें। ऐसा करने से ये लंबे वक्त तक स्टोर किया जा सकता है। 

नमकीन मूंगफली बनाने के लिए इस नमक को तब तक चलाते रहें जब तक ये अच्छे से गर्म ना हो जाए। नमक जब गर्म हो जाए तो उसमें आप मूंगफली डाल दें और चलाएं। मूंगफली डालते ही नमक मूंगफली में चिपक जाएगा, इसे देखकर घबराए नहीं। जैसे जैसे मूंगफली पकने लगेगी तो नमक अपने आप ही हट जाएगा। आंच को तेज ही रखें करीब 2 से 3 मिनट तक। इसके बाद आंच को धीमा कर दें। 

इस बात का ध्यान रखें कि मूंगफली को लगातार चलाते रहें। इसके बाद गैस को बंद कर दें और कुछ देर के लिए मूंगफली को कढ़ाई में ऐसे ही रहने दें। ये मूंगफली पकी है या नहीं ये जानने के लिए आप मूंगफली को हाथ में लें। जब मूंगफली तोड़ने पर तुरंत टूट जाए और क्रिस्प जैसी आवाज आए तो इसका मतलब है कि आपकी मूंगफली एकदम पक चुकी है। इसके बाद आप मूंगफली को छान लें। आपकी नमकीन मूंगफली खाने के लिए एकदम तैयार है। आप चाहे तो इसे कुछ वक्त तक पैकेटे में सील पैक करके स्टोर भी कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement