Thursday, May 16, 2024
Advertisement

स्वादिष्ट रेसिपी बनाने के अलावा और कई कामों में करें आलू का इस्तेमाल

आलू का इस्तेमाल त्वचा और बालों की खूबसूरती के लिेए किया जाता है।लेकिन क्या आप जानती है आलू का इस्तेमाल आप घर के कई छोटे-छोटे कामों को करने में कर सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 07, 2016 7:13 IST
potato
- India TV Hindi
potato

नई दिल्ली : आलू तो आप सभी खाते होगें और आलू दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय, सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सब्जी है। आलू पूरी दुनिया में उगाया जाता है। इससे बनी सब्जी हो या फिर चाइनिज फूड सभी को पसंद है । दरअसल पसंद भी क्यों न हो आलू में इतने गुण है।

ये भी पढ़े

आलू का इस्तेमाल  त्वचा और बालों की खूबसूरती के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है आलू का इस्तेमाल आप घर के कई छोटे-छोटे कामों को करने में कर सकती है। आइए जानते है क्या है वो काम।

आलू के इस्तेमाल से छुड़ाए जंग

आप आलू का इस्तेमाल जंग छुड़ाने के लिेए कर सकती है। इसमें ऑक्जेलिक नामक एसिड पाया जाता है। जिसकी  वजह से जंग बहुत जल्दी छूट जाती है। इसके लिए एक स्क्रब लें और उसमें आलू का रस मिलाएं और इसे जंग वाली जगह पर लगाकर रंगड़े इससे जंग आसानी से छूट जाएगा।

चांदी और गहने चमकाएं
आपने देखा होगा चांदी और कांसे के बर्तन काले हो जाते है। जो की देखने में अच्छे नही लगते है। जिसको चमकाने के लिए आप क्या नहीं करती है। लेकिन आप जानते है कि इसे आप घर में भी आलू की मदद से आसानी से चमका सकती है।

इसके लिए आप आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबाल लें, इसी पानी में चांदी को कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें। कुछ देर बार चांदी के बर्तन या गहने को बाहर निकालकर स्क्रब या किसी ब्रश से रगड़े ऐसा करने से आपके बर्तन और गहने चमक जाएंगे।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement