1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks : सरसों तेल शुद्ध है या नहीं, इन 5 तरीकों से करें पहचान

Kitchen Hacks : सरसों तेल शुद्ध है या नहीं, इन 5 तरीकों से करें पहचान

आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप सरसों के तेल की शुद्धता की पहचान आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 26, 2021 11:57 IST
mustered oil- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM शुद्ध सरसों तेल

आजकल मिलावाट और अलसी- नकली की पहचान कर पाना बेहद मुश्किल है। खासकर खाने-पीने की चीजों में। दूध से लेकर मसालों तक यहां तक की तेल में भी मिलावट होने लगी है। ऐसे में आज हम बात करेंगे भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सरसों तेल के बारे में। सरसों का तेल खाने से लेकर शरीर के दर्द से बचाव के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर आप शुद्ध सरसों तेल के जगह मिलावटी सरसों तेल का सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप सरसों तेल की शुद्धता की पहचान आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। 

गंध से करें पहचान

अगर आप जानना चाहते हैं तेल शुद्ध है या नहीं तो इसके लिए सबसे पहले ये जान लें कि शुद्ध सरसों तेल की पहचान खूशबू है। असली सरसों तेल से इतनी तेज गंध आती है कि इसे स्मेल करते ही नाक में हल्की जलन महसूस होने लगती है। आप इसकी स्मेल से आसानी से पहचान सकते हैं कि तेल शुद्ध है या नहीं। 

Kitchen Hacks: अरबी छीलते वक्त हाथों में होती है खुजली? इन तरीकों से करें दूर

फ्रिज में रखें तेल

जब भी आप बाजार से तेल खरीदकर लाएं तो सबसे पहले एक कटोरी में तेल डालकर फ्रिज में रख दें। अगर तेल में किसी तरह की मिलावट की गई होगी तो ऊपरी परत जम जाएगी। वहीं अगर सरसों तेल शुद्ध होगा तो तेल फ्रिज में वैसा ही रहेगा।

रंग से पहचानें 

शुद्ध सरसों के तेल का रंग गाढ़ा होता है। लेकिन अगर तेल में किसी तरह की मिलावट की गई होगी तो आपको तेल हल्के पीले रंग का दिखाई देगा।

हथेलियों पर रगड़कर करें पहचान

शुद्ध सरसों के तेल की पहचान हाथों पर रगड़कर भी कर सकते हैं। इसके लिए तेल की कुछ बूंदे लेकर हथेलियों पर रगड़ें। अगर तेल रंग छोड़ दे तो इसका मतलब तेल में मिलावट है।

डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करेगी सीताफल स्मूदी, घर पर यूं बनाएं

टेस्ट ट्यूब से करें चेक

सबसे पहले सरसों का तेल टेस्ट ट्यूब में डालें। इसके बाद इसमें नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदें डालें। अब इसे अच्छे से मिलाकर ट्यूब को गर्म कर लें। अगर ये मिश्रण लाल रंग का हो जाए तो समझ लीजिए तेल मिलावटी है।

Kitchen Hacks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो खाएं गुड़ की चटनी, जानें बनाने की विधि

bigg boss 15