1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. घर पर बनाइए बूंदी के टेस्टी लड्डू, भगवान को भोग लगाइए, परिवार वाले भी होंगे खुश

घर पर बनाइए बूंदी के टेस्टी लड्डू, भगवान को भोग लगाइए, परिवार वाले भी होंगे खुश

बूंदी के लड्डू सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले लड्डू हैं। किसी भी पूजा में या किसी भी खुशी के अवसर पर बूंदी के लड्डू जरूर बनाएं जाते हैं। जानिए बूंदी के लड्डू घर पर कैसे बनाएं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 26, 2020 11:11 IST
बूंदी के लड्डू- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/CHATPATACOUPLE बूंदी के लड्डू

अगर मीठे में बात की जाती हैं तो सबसे पहले बूंदी के लड्डू का नाम सामने आता है। इसे मोतीचूर के लड्डू के रूप में भी जाना जाता है।  आमतौर में भारत में बूंदी के लड्डू को किसी पूजा पाठ, शादी या फिर त्योहारों में ही बनाया जाता है। वहीं मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को भोग भी लगाते हैं, लेकिन दुकान बंद होने के कारण आप लडडू नहीं चढ़ा पा रहे। ऐसे में आप चाहे तो इसे घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। जिसे आप भगवान को भोग लगाने के साथ-साथ परिवार को भी खुश कर सकते हैं। बूंदी के लड्डू छोटी और बड़ी बूंदी दोनों से ही बनाएं जाते हैं। यह लड्डू बच्चों के साथ -साथ अन्य लोगों को भी काफी पसंद है।

घर पर ऐसे बनाएं बूंदी के लड्डू

बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 500 ग्राम बेसन
  • पानी या दूध
  • तलने के लिए घी
  • 3 कप चीनी
  • थोड़ा सा खाने वाला ऑरेंज कलर
  • 10-12 धागे केसर
  • 50 ग्राम कटा हुआ काजू
  • 50 ग्राम किशमिश
  • 9-10  छुला हुआ इलायची
  • बूंदी बनाने के लिए कोई छलनी

Kheer Recipe: यूं बनाइए चावल की लजीज खीर, खाने वाले करेंगे खुलकर तारीफ

कैसे बनाएं बूंदी के लड्डू 

सबसे पहले हम बूंदी बनाएंगे इसके लिए आप एक बाउल में बेसन लेकर उसमें पानी या दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके पतला पेस्ट बना लें। इसके बाद कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें छलनी की मदद से बूंदी बना लें। हल्का फ्राई होने के बाद इसे निकाल लें। अब एक पैन में चीनी और पानी डालकर एक तार चाशनी बनाएंगे। जब एक तार चाशनी बनकर तैयार हो जाएं तो उसमें केसर, कलर, बूंदी, ड्राई फूट्स, इलायची आदि डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। करीब 10 मिनट के बाद इसमें थोड़ा गर्म पानी छिड़कें और इसे किसी चीज से  कवर करके एक-डेढ़ घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद हाथों में घी या पानी लगाकर गोल-गोल लड्डू बना लें। आपको बूंदी के लड्डू बनकर तैयार है। 

नोट- अगर आप घर में बूंदी नहीं बनाना चाहते हैं तो बाजार से इसे खरीद सकते हैं।  

बच्चों के लिए घर पर ऐसे बनाएं एगलेस चॉकलेट केक, स्वादिष्ट इतना कि बार-बार खाने का होगा मन

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X