1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. घर में मौजूद चीजों से ऐसे बनाएं बाजार जैसी आइसक्रीम

घर में मौजूद चीजों से ऐसे बनाएं बाजार जैसी आइसक्रीम, स्वाद ऐसा हर कोई मांगेगा बार बार

लॉकडाउन में अगर आप बाजार की आइसक्रीम को बहुत मिस कर रहे हैं तो आपका इंतजार अब खत्म हुआ। जानिए घर में बाजार जैसी आइसक्रीम जमाने का सबसे आसान तरीका।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2020 16:19 IST
how to make Ice Cream at home- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ice Cream - आइसक्रीम ghar par banaiye

How to make icecream at home

लॉकडाउन में घर बैठे-बैठे मन में ऐसे स्वाद हिलोरे मार रहे हैं कि कहने ही क्या। व्हाट्सएप ग्रुप हो या फिर फेसबुक बस हर तरफ अलग तरह की खाने पीने की तस्वीरें तैर रही हैं। ऐसे में अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का हो रहा है तो आइसक्रीम सबसे बढ़िया ऑप्शन है। खास बात ये है कि इस आइसक्रीम को जमाने में आपको ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं होगी। इसके साथ ही इसे कोई भी महज कुछ ही देर में घर पर बना लेगा। 

आइसक्रीम के लिए जरूरी चीजें

फुल क्रीम दूध (आधा या एक लीटर लोगों की संख्या के आधार पर)
हरी इलायची
चीनी 
चिरौंजी

Recipe - बनाने की विधि
सबसे पहले दूध के पैकेट को एक बड़े बर्तन में निकाल लें। इसके बाद दूध के बर्तन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा दें। ध्यान रहे कि दूध तेज आंच पर न चढ़ा हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि दूध नीचे लगे ना इसलिए उसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहे। दूध को धीरे धीरे पकने दें। दूसरी तरफ आप इलायची तीन या चार इच्छानुसार छील लें। इलायची को छीलने के बाद उसे कूट लें। इलायची को तब तक कूटें जब तक वो दरबरी न हो जाए। इलायची न केवल आइसक्रीम के स्वाद को और अच्छा करेगी बल्कि उसमें महक भी अच्छी आएगी।

अब गैस पर रखे दूध को देखें। आप देखेंगे कि दूध पहले से थोड़ा गाढ़ा हो गया होगा। अब इस दूध में स्वादानुसार चीनी डालें। फिर दूध को चम्मच से चलाएं। धीर-धीरे दूध में चीनी घुल जाएगी। अब इसमें कुटी हुई इलायची डालें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। 

गैस बंद करने के बाद दूध में थोड़ी चिरौंजी डालें। इसके बाद कुछ देर तक दूध को बाहर ही रखें। जब दूध ठंडा हो जाए तो उसे उस बर्तन में पलट लें जिसमें आपको आइसक्रीम जमाना है। अब दूध वाले बर्तन को फ्रीजर में चार से पांच घंटे रख दें। इस बर्तन को रखते वक्त ध्यान रहे कि बर्तन किसी प्लेट से ढका जरूर हो। अगर ऐसा न हुआ तो बर्फ आइसक्रीम पर जम सकती है। चार-पांच घंटे बाद बर्तन को फ्रीजर से बाहर निकालें। आप देखेंगे कि घर पर बाजार जैसी आइसक्रीम जमकर एकदम तैयार है। 

 

For more exciting recipes, click here

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X