Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: घर पर चुटकियों में बनाए बाजार जैसी स्वादिष्ट छाछ, ये है बनाने की इंस्टेंट रेसिपी

गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए लोग दही और दही से बनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। ऐसे में दही से बनने वाली घरेलू डिशेज में एक छाछ भी है। अगर आप इस रेसिपी के जरिए घर पर छाछ बनाएंगे तो आपकी छाछ का वही स्वाद आएगा जो आप बाजार में बड़े ही चाव से पीते हैं।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: March 17, 2021 16:11 IST
Chaas or Chhach- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHINNIKUTUMBAMBYKAVITHA Chaas or Chhach

गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए लोग दही और दही से बनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। ऐसे में दही से बनने वाली घरेलू डिशेज में एक छाछ भी है। वैसे तो छाछ कई लोग बाजार से खरीदकर भी पी लेते हैं। जिसे आप मसाला छाछ कहते हैं। लेकिन अगर यही छाछ घर पर बनाए तो इससे एक तो आपकी पॉकेट पर ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा और बाजार जैसी छाछ का स्वाद घर बैठे बैठे मिल जाएगा। हालांकि कई लोग घर पर छाछ बनाकर पीते भी हैं। लेकिन उनकी यही शिकायत रहती है कि छाछ तो बना ली लेकिन पता नहीं वो स्वाद नहीं आया जो बाजार वाली छाछ का आता है। अगर आपकी भी यही शिकायत रहती है तो आपकी इस शिकायत को हम इस रेसिपी के जरिए दूर किए देते हैं। अगर आप इस रेसिपी के जरिए घर पर छाछ बनाएंगे तो आपकी छाछ का वही स्वाद आएगा जो आप बाजार में बड़े ही चाव से पीते हैं। 

Recipe: घर पर गाढ़ा दही जमाने की ये है इंस्टेंट रेसिपी, एकदम बाजार जैसा आएगा स्वाद

छाछ बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • दही
  • जीरा भुना हुआ
  • काला नमक
  • पानी

Chaas or Chhach

Image Source : INSTAGRAM/ MVS_TAKEAWAY
Chaas or Chhach

छाछ बनाने की विधि- सबसे पहले आप दही को उस मात्रा में लीजिए जितने लोगों के लिए आपको छाछ बनाना है। अगर आप एक गिलास छाछ बना रहे हैं तो आप आधा गिलास दही लीजिए और उतना ही पानी चाहिए होगा। अगर आपके घर में दही को मथने वाली मथनी है तो आप दही को एक बर्तन में डालकर उसमें आधा गिलास से थोड़ा सा कम पानी डालें। इसके बाद दही को मथे। अगर आपको पास मथनी नहीं और मिक्सी है तो भी ठीक है। आप मिक्सी के जार में आधा गिलास दही और आधे गिलास से थोड़ा कम पानी लें। अब मिक्सी के जार को चलाए। 

इसके बाद आप गिलास लीजिए। इस गिलास में जब आप मिक्सी के जार से या फिर मथनी से मथे हुए दही को गिलास में करें तो एक चीज का ध्यान रखें। आप छाछ को थोड़ा दूर से गिलास में डालें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप थोड़ी दूर से छाछ को गिलास में डालेंगे तो उसमें झाग बनेगा। ये झाग ना केवल देखने में बढ़िया लगेगा बल्कि जब आप छाछ को पिएंगे तो इसका स्वाद भी बेहतरीन होगा। छाछ को गिलास में करने से पहले उसमें स्वादानुसार काला नमक भी डाल लें। 

अब भुने हुए जीरे को दरबरा कूट लें। इस जीरे के पाउडर को छाछ के ऊपर डालें। अगर आपको छाछ को और भी आकर्षक बनाना है तो आप उसके ऊपर धनिया के दो तीन पत्ते भी डालें। अब आपकी छाछ पीने के लिए एकदम तैयार है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement