Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: जल गए हैं चावल तो फेंके नहीं, इन 2 तरीकों से जले हुए चावल की दूर करें महक

जले चावल की महक इतनी तेज होती है कि वो बाकी बचे सही चावल में से भी आने लगती है। लिहाजा लोग इन चावलों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप जले हुए चावले की महक दूर कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 17, 2021 16:32 IST
How to get rid of burnt smell from cooked rice- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV How to get rid of burnt smell from cooked rice

ज्यादातर लोगों को चावल बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि चावल नीचे से जल जाता है। चावल अगर नीचे से हल्का सा भी जल जाए तो पूरे चावल में जले की महक आने लगती है। जले चावल की महक इतनी तेज होती है कि वो बाकी बचे सही चावल में से भी आने लगती है। लिहाजा लोग इन चावलों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप जले हुए चावले की महक दूर कर सकते हैं। ये टिप्स बेहद आसान हैं। इसे कोई भी ट्राई कर सकता है।  

Recipe: अगर ये स्टेप कर दिया मिस तो नहीं बनेगा घर पर क्रिस्पी डोसा, जानें परफेक्ट रेसिपी

white bread

Image Source : INSTAGRAM/HUCCO
white bread 

सफेद ब्रेड का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर चावल पकाते समय हल्का जल जाए, तो उन्हें फेंके नहीं। बस चावलों को आंच से उतारकर उसके ऊपर सफेद ब्रेड दस मिनट के लिए रख दें। यह चावलों से जली हुई महक खत्म कर देगी और चावल फिर से खाने लायक हो जाएंगे।

Onion

Image Source : INSTAGRAM/GRAPHICITEMS
onion 

प्याज का नुस्खा
अगर आपके चावल या फिर आपने जो बिरयानी बनाई है वो थोड़ी सी भी जल जाए। ऐसे में परेशान ना हो। आप बस एक प्याज लें। प्याज के छिलके ना निकालें और प्याज के चार टुकड़े करें। छिलके सहित कटे हुए प्याज को जले हुए चावलों के बीच में थोड़ा अंदर करके दबा दें। इसके बाद बर्तन से चावल को ढक दें। करीब 10 से 15 मिनट बाद आप जले हुए चावलों के ऊपर से ढक्कन को हटाएं और प्याज के टुकड़ों को बाहर निकालें। आप देखेंगे कि चावलों से जलने की महक बिल्कुल नहीं आएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement