1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: मानसून में सताता है मसाले खराब होने का डर तो सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल ट्रिक्स

Kitchen Hacks: मानसून में सताता है मसाले खराब होने का डर तो सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल ट्रिक्स

मानसून में मसालों में सीलन जल्दी लग जाती है और गीले स्थानों में रखने पर इनमें कीड़े भी लग जाते हैं। जानिए किन टिप्स के द्वारा इन मसालों को सुरक्षित कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 16, 2021 9:36 IST
Kitchen Hacks: मानसून में सताता है मसाले खराब होने का डर तो सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल ट्र- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Kitchen Hacks: मानसून में सताता है मसाले खराब होने का डर तो सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल ट्रिक्स

भारतीय मसाले स्वाद और सुगंध का एक अनूठा मिश्रण हैं, जो किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ा सकते हैं। सदियों से भारतीय मसाले अपने अलग स्वाद के लिए जाने जाते हैं। शायद यही कारण है कि भारतीय व्यंजन दुनिया को स्वादिष्ट बनाने में कभी असफल नहीं होते हैं। आज के समय में हर गॉसरी की दुकान  आसानी से मिल जाते हैं। 

मानसून के मौसम में मसाले का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। स्वाद, सुगंध या नमी से भरे हुए मसाले आपकी पूरी डिश को ही खराब कर देते हैं।  मसालों में आवश्यक तेलों के कारण सुगंधित होते हैं, लेकिन ये तेल अत्यधिक अस्थिर होते हैं और आसानी से स्वाद खो देते हैं। इसलिए इन्हें उन्हें अच्छी तरह से स्टोर करने की जरूरत है।  मानसून वह समय होता है जब हवा में अधिक नमी होती है जिसके कारण पिसे हुए मसाले और साबुत मसाले खराब हो जाते हैं या अच्छी तरह से संग्रहीत नहीं होने पर अपना स्वाद खो देते हैं। बारिश में मसालों में सबसे ज्यादा सीलन आती है जिससे ये खराब होते हैं। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि हर्ब और मसालों को सूखे स्थानों पर ही रखें। जानिए  ऐसे में जरूरी है कि मानसून के मौसम में इनका खास ख्याल रखें। 

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

एयरटाइट कंटेनर में रखें

मसालों को स्टोर करने का सबसे बुनियादी नियम है। आपको उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखे, नहीं तो हवा में नमी मसालों को खराब कर सकती है। जिससे उनका स्वाद, सुगंध और रंग खत्म हो जाएगी। आप कांच के जार या छोटे प्लास्टिक के कंटेनर का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। पारंपरिक भारतीय मसाला कंटेनर के अंदर छोटे जार होते हैं जो मसालों को स्टोर करने का एक और शानदार तरीका है।

आग से रखें दूर
आप खाना पकाते समय सभी सामग्रियों को अपने पास रखना चाहते हैं। लेकिन मसालों को गैस स्टोव के ठीक बगल में रखा जाए। अक्सर, हम खाना पकाने के दौरान उन्हें हाथ की लंबाई पर रखने के लिए खाना पकाने के चूल्हे के पास एक शेल्फ पर व्यवस्थित करते हैं। यह मसाले के जार में नमी का कारण बन जाता है। जिससे मसालों का स्वाद कम हो जाता है।

Kitchen Hack: घर में ही जमाना चाहते हैं बाजार जैसा गाढ़ा-मलाईदार दही तो आजमाएं ये 3 आसान टिप्स

लाइट से दूर रखें

हम सभी बड़े किचन स्पेस की कामना करते हैं। जिसके कारण ढेर सारी नैचुरल रोशनी रिस रही हो, लेकिन जब हमारे कीमती मसालों को स्टोर करने की बात आती है तो यह बिल्कुल सही नहीं है। लाइट मसालों के स्वाद को खराब कर देता है। इसलिए जार को हमेशा ठंडी और अंधेरी जगह पर रखना बेहतर होता है। या फिर लाइट के प्रवेश को कम करने के लिए रंगीन कंटेनरों का उपयोग किया जाए।

ठंडे में ना रखें
कई लोगों की आदत होती है कि वह मसालों को फ्रिज में स्टोर करते हैं कि वे ताजा रहेंगे।लेकिन आपको बता दें कि गीला मसाला फ्रिज में कुछ दिनों तक ठीक रहता है। सूखे मसाले नमी प्राप्त कर लेते हैं। जिसके कारण मसाले सुगंध खो देते हैं।  इसलिए मसालों को वैक्यूम-पैकिंग और फ्रीजर में स्टोर करना अभी भी बेहतर है। इसके अलावा ससबसे अच्छा विकल्प उन्हें कम मात्रा में खरीदे या पीसे।

पानी से दूर रहें
मसाले के मिश्रण को स्टोर करने के लिए नमी खराब हो सकता है। सुनिश्चित करें कि खाना बनाते समय आप हमेशा साफ और सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें। जार को कभी भी वॉश बेसिन के पास न रखें क्योंकि पानी की कुछ बूंदें भी इसके स्वाद और सुगंध में बाधा डाल सकती हैं।

Click Mania
bigg boss 15