Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: अरबी छीलते वक्त हाथों में होती है खुजली? इन टिप्स का इस्तेमाल करने से दूर होगी समस्या

अरबी छीलते वक्त हाथों में सूजन या खुजली हो सकती है। अगर आपको भी इस तरह की समस्या होती है तो इन टिप्स को फॉलो करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 06, 2021 22:20 IST
taro roots - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ COCONUT.AFTERNOON अरबी 

घुइयां या अरबी की सब्जी का सेवन कई तरह से किया जाता है। कुछ लोग इसे उबाल कर सूखी सब्जी के रूप में खाना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोगों को इसका चोखा या रसेदार सब्जी खाना पसंद होता है। इसकी सब्जी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है। लेकिन, अरबी को काटना या छीलना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि इसे काटते और छीलते वक्त कई लोगों को हाथों में सूजन और खुजली की समस्या हो जाती है। इसे छिलना भी थोड़ा मुश्किल काम होता है क्योंकि अरबी का पत्ता बहुत पतला होता है। कई लोग इसे छिलने के लिए पिलर का इस्तेमाल करते है जिसके कारण खाने लायक हिस्सा भी कभी-कभी छिल जाता है। ऐसे में मजबूरन हमें हाथों का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना करती हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक बताने वाले हैं जिससे ज्यादा मेहनत किए बिना अरबी छिल जाएंगे और हाथों में खुजली और सूजन और सूजन की समस्या भी नहीं होगी।

Kitchen Hacks: लहसुन स्टोर करने का शानदार तरीका, साल भर तक नहीं होगा खराब

अरबी की सब्जी छीलने के लिए इस आसान ट्रिक्स का करें इस्तेमाल  

बर्तन धोने वाला स्‍क्रब 

जी हां आपने विलकुल ठीक पढ़ा। आप पिलर की जगह बर्तन धोने वाले स्क्रव का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अरबी छिलते वक्त इसके यूज से आपका काम बेहद आसान हो जाएगा।इसके लिए आप किचन गलव्ज पहनें और नया बर्तन स्क्रब लें। अरबी को रगड़ें। ऐसा करने से छिलका उतरने लगेगा और आपके हाथों को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

नारियल के छिलके 

coconut peel

Image Source : INSTAGRAM/_THE__SQUARE__PICTURES__
नारियल का छिल्का 

आप अरबी को छिलने के लिए नारियल के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले नारियल के छिलके को लें और उसे मोड़कर गेंदनुमा आकार दें। इसके बाद नारियल के छिलके की बनी गेंद की मदद से अरबी के छिलके को उतारें। इस तरकीब से कुछ ही देर में अरबी के छिलके उतर जाएंगे और आपके हाथ भी सुरक्षित रहेंगे।

हाथों में लगाएं तेल

अरबी का छिलका छिलने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि हाथों को पहले अच्छी तरह से साफ कर लें और उसमें कोई भी तेल लगा दें। उसके बाद अरबी को काटने से पहले उसपर इच्छी तरह से नमक छिड़क दें। ऐसा करने से अपको हाथों में खुजली और सूजन नहीं होगी। साथ ही अरबी को छिलने में बेहद कम समय लगेगा।

पढे़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Kitchen Hacks: आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स, अंकुरित भी नहीं होंगे

Kitchen Hacks: जले हुए खाने इस तरह से करें इस्तेमाल, आजमाएं ये तरीका

Kitchen Hacks: चावल में नहीं लगेंगे कीड़े, बस अपनाएं ये सिंपल टिप्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement