1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: जले हुए खाने का इस तरह से करें इस्तेमाल, आजमाएं ये तरीका

Kitchen Hacks: जले हुए खाने इस तरह से करें इस्तेमाल, आजमाएं ये तरीका

खाना जल जाने के बाद लोग जला हुआ खाना कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं। लेकिन चावल, सब्जी, ब्रेड जैसी चीजें जल जाने के बाद भी इसे घर के ही कई कामों में यूज कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 03, 2021 19:07 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM LILSIPPER जले हुए खाने का ऐसे करें यूज  

किचन में खाना बनाना रोज का काम है। किचन में खाना बनाते समय अक्सर ऐसा होता है कि खाना जल जाता है। खाना जल जाने के बाद लोग जला हुआ खाना कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं। लेकिन चावल, सब्जी, ब्रेड जैसी चीजें जल जाने के बाद भी इसे घर के ही कई कामों में यूज कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कैसे :

ज्यादातर लोग जले हुए चावल को कचरे में फेंक देते हैं। आप इन चावलों का इस्तेमाल खाद के रूप में कर सकती हैं। आप जले हुए चावल या सब्जी को एक कपड़े पर फैलाकर उसे कुछ समय के लिए धूप में अच्छी तरह से सूखा दें। सूखने के बाद इसमें कुछ मिट्टी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर पौधे में डाल दे। इस ऑर्गेनिक खाद का यूज करने से पौधे को काफी फायदा होता है औऱ इसकी ग्रोथ भी बढ़ जाती है।

अगर ब्रेड रोस्ट करते टाइम जल गई है तो उसे फेंके नहीं बल्कि बर्तन साफ करने के लिए यूज करें। आप जले हुए ब्रेड को मिक्सर में डालकर पीस ले उसके बाद एक बर्तन में रख लें। अब इसमें एक से दो चम्मच नमक डाल लें और इससे बर्तन की सफाई कर लें। इससे बर्तन चमक उठेंगे।

Kamada Ekadashi 2021: 4 अगस्त को कामदा एकादशी, संतान प्राप्ति के लिए इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें पूजा

Kitchen Hacks: चावल में नहीं लगेंगे कीड़े, बस अपनाएं ये सिंपल टिप्स

जले हुए खाने का यूज आप गार्डेन से कीड़ों-मकोड़ों को भगाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए जले हुए ब्रेड या फिर चाय पत्ती को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें। इसके बाद कुछ घंटे के धूप में रख दें। अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।  मिक्स करने के बाद इस राख का छिड़काव पौधे के पत्तों और जड़ के आसपस कर दें। इससे कीड़े कभी भी पौधे पर नहीं लगेंगे।

Click Mania