ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. चावल बच गए हैं तो फेंकने की बजाय बनाइए कुछ ऐसा कि खाने वाले वाहवाही करने लगे

चावल बच गए हैं तो फेंकने की बजाय बनाइए कुछ ऐसा कि खाने वाले वाहवाही करने लगे

चावल तो रोज का भोजन है। अक्सर रात का बचा हुआ चावल खाना कोई पसंद नहीं करता। लेकिन इसी चावल की शानदार डिश बना दी जाए तो लोग उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2021 9:58 IST
leftover rice dishes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV leftover rice dishes

आप और हम किसी भी राज्य से हों, लेकिन चावल सब पसंद करते हैं। कुछ घरों में तो रोज ही चावल भोजन का हिस्सा होता है। ऐसे में चावल का बचना भी सामान्य बात है। चावल बच जाएं तो घर के लोग बासी चावल खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में परेशानी खड़ी हो जाती है कि बचे हुए चावल का क्या किया जाए कि उन्हें फेंकना न पड़े क्योंकि अन्न को फेंकना सही नहीं। 

पिछली स्टोरी में हमने आपको बची हुई रोटी की शानदार डिशेज बनाई सिखाई थी, इस बार बात करते हैं बचे हुए चावल को किस तरह से नई डिश के अंदर यूज किया जाए कि उसे फेंकना भी ना पड़े और आपकी कुकिंग स्किल की वाहवाही भी हो जाए।

चलिए जानते हैं कि चावल बच जाएं तो उनका क्या क्या बनाया जा सकता है। 

लेमन  राइस 

बचे हुए चावल से लेमन राइस बनाया जा सकता है। इसे बनाने में मुश्किल से दस मिनट का वक्त लगता है औऱ ज्यादा सामान भी नहीं चाहिए। बस आपको एक घंटा पहले चना दाल भिगोकर रखनी है। आपको बस एक पैन में तेल गर्म करना है और उसमें राई, कड़ी पत्ता तड़का लेना है। फिर मूंगफली डालकर ब्राउन होने तक फ्राई कीजिए और प्याज डाल लीजिए। अब चना दाल डालकर चलाइए और कुछ हरी मिर्च काटकर डाल लीजिए। अब बचे हुए चावल को इस पैन में डालिए और अच्छे से सारे मिश्रण के साथ मिलाइए। जब अच्छी तरह से मिल जाएं तो सारे में नींबू का रस मिलाइए और हरा धनिया डालकर गार्निश कर लीजिए। देखिए आपके गर्मागर्म लैमन राइस तैयार हो गए हैं। 

जानिए कैसे तैयार करें भुना हुआ लहसुन, डायबिटीज के साथ शारीरिक कमजोरी भी करेगा दूर

राइस कटलेट
आपके बचे हुए सफेद उबले चावल को शानदार कटलेट में बदलना वाकई शानदार होगा। सब्जियां जैसे, प्याज, गाजर, बीन्स वगैरा को बारीक काट लीजिए। आप इन सब्जियों को कद्दूकस भी कर सकते हैं। दो आलू उबाल लीजिए और अच्छे से मैश कर लीजिए। अब एक बर्तन में बचे हुए चावल लेकर अच्छे से मैश कर लीजिए और उसमें उबला हूआ मैश आलू भी मिक्स कर लीजिए। अब कटी हुई सब्जियों को इनके साथ मिलाइए और थोड़ा सा ब्रेड क्रंब्स मिलाइए और फिर सभी मसाले जैसे नमक, हरी मिर्च (बारीक कटी हुई, गरम मसाला, अदरक पेस्ट औऱ जरा सा नींबू का रस मिलाइए। अब इस सारे मिश्रण को आटे की तरह मिक्स करके अच्छी तरह गूंथ ले। अब मैदा और कॉर्न फ्लोर का बैटर तैयार करें औऱ उसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च मिलाइए। आटे की तरह गूथे गए मिश्रण को मनचाहे आकार में शेप दीजिए और बैटर में डुबा कर तल लीजिए। आपके शानदार चावल कटलेट तैयार हैं। इन्हें सॉस या हरी चटनी के साथ खाया जाए तो मजा दोगुना हो जाएगा। 

घर में बुकनू मसाला कैसे बनाएं, पेट साफ रखने लिए मशहूर है ये जायकेदार आयुर्वेदिक चूरन

चावल चीला
बचे हुए चावल को मिक्सी में पीस लीजिए और पानी डालकर एक बैटर यानी घोल तैयार कर लीजिए। अब इस बैटर में थोड़ी सी सूजी और इतना ही दही मिलाकर ढक कर रख दीजिए। कुछ देर बाद इसमें आपको नमक, काली मिर्च, कद्दूकस की गई गाजर, प्याज, बारीक कटा हरा धनिया, हरी मिर्च डालना होगा। हर चीज को बैटर मे मिलाकर अच्छे से फैंटे और फिर एक चपटे तवे पर तेल लगाकर इस बैटर को चीले या डोसे की तरह फैला लें। हलका ब्राउन हो जाए तो पलट लें। अच्छी तरह सैंकने के बाद इसे हर चटनी या सॉस के साथ खाया जा सकता है। 

चावल टिक्की
चावलों को उबले हुए आलू के साथ मैश कर लीजिए। फिर कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक, गरम मसाला इत्यादि मिलाएं। अंत में थोड़ी सी सूजी मिलाकर इसे आटे की तरह गूंथ लीजिए और छोटी छोटी टिक्कियां बनाकर तवे पर तेल में सेंक लीजिए। ये बेहद कम समय में तैयार होने वाला नाश्ता है। बच्चों को भी पसंद आएगा। 

Kitchen Hacks: चावल उबालने पर चिपक या ज्यादा गल जाते हैं? जानिए परफेक्ट टिप्स ताकि खिले खिले बनें चावल

चावल के अप्पे
बचे हुए चावल से जायकेदार अप्पे भी बनाए जा सकते हैं। आप बचे हुए चावल को दही में मिलाएं औऱ इसे मिक्सी में पीस कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस बैटर में नमक, काली मिर्च और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिला लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके राई और जीरा डालें। अब हरी प्याज और हरी मिर्च को भी तड़का लें और इस तड़के को अप्पे वाले बैटर में डालकर अच्छे से चला लें। अब अप्पे वाले सांचे में इस बैटर को तेल लगाकर रखते जाएं। दो मिनट बाद अप्पों को पलट दें। सुनहरा होने पर सांचे से निकाल लें। इन अप्पों को दही, सौंठ, हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करेंगे तो लोग इस स्वाद को भूल नहीं पाएंगे। 

elections-2022