Friday, April 26, 2024
Advertisement

शुगर के रोगियों के लिए रामबाण है लिट्टी-चोखा, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

बिहार का मशहूर व्यंजन होने के साथ साथ लिट्टी चोखा स्वास्थ्य को लेकर कई फायदे करता है। दिल और शुगर के मरीजों के लिए ये खासतौर पर फायदेमंद है। इसकी आसान सी रेसिपी भी देखिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 20, 2020 16:40 IST
litti chokha recipe- India TV Hindi
लिट्टी-चोखा को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते बुधवार को दिल्ली में चल रहे 'हुनर हाट' में बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा का स्वाद चखा। ये डिश ना सिर्फ बिहार में बल्कि पूरे देश में लोकप्रिय है। सोंधी-सोंधी लिट्टी और चोखे को घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। अगर आप इस वीकेंड पर घरवालों को खुश करना चाहते हैं तो फिर देर किस बात की, हम आपको लिट्टी-चोखा की पूरी रेसिपी बताने के साथ-साथ इसके फायदे भी बताएंगे।

लिट्टी-चोखा के फायदे:

लिट्टी और चोखा सत्तू, बैंगन और आलू भूनकर बनाया जाता है, इसलिए ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है। सत्तू में गेंहू, चने और जौ का आटा मिला होता है, इसलिए इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। वहीं, गर्मी में सत्तू खाने से शरीर में लू नहीं लगती है। इसमें फाइबर की अधिकता होने के कारण पाचन भी सही रहता है। 

लिट्टी-चोखा शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है। डायबिटीज के अलावा ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को लिट्टी-चोखा खाने की सलाह दी जाती है। 

रोजाना इस तरह करें जीरा और गुड़ के पानी का सेवन, मोटापा कम होने के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी

लिट्टी-चोखा के साथ टमाटर की चटनी भी खाई जाती है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और पर्याप्त मात्रा में पौटेशियम मौजूद रहता है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

लिट्टी-चोखा बनाने की विधि:

- एक कप आटा

- दो चम्मच तेल
-आधा चम्मच अजवाइन
- तीन चौथाई चम्मच नमक
- दो बड़े चम्मच घी

एक कप भुना चना (बिना छिलके वाला) या सत्तू
चार-पांच लहसुन (कद्दूकस किए हुए) 
एक टुकड़ा अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
एक प्याज (बारीक कटा हुआ)
दो-तीन हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
एक चम्मच अजवाइन
आधा कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
एक चम्मच अजवाइन
आधा चम्मच कलौंजी
एक बड़ा चम्मच नींबू का रस
दो भरे हुए लाल मिर्च के अचार का मसाला
नमक स्वादानुसार

भरता बनाने के लिए सामग्री

दो आलू उबले हुए
एक बड़ा गोल बैंगन
तीन बड़े टमाटर
चार-पांच लहसुन छिले हुए
दो बड़े प्याज़ बारीक कटे हुए
आधा अदरक का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
दो-तीन हरी मिर्च बारीक कटी हुई
एक बड़ा चम्मच कटी हुई हरी धनिया
एक चम्मच सरसों का तेल
नमक स्वादानुसार

विधि

लिट्टी का आटा बनाने के लिए सबसे पहले आटे को अच्छी तरह से छान लें। फिर उसमें नमक और अजवाइन के साथ तेल मिलाकर कड़ा आटा गूंथ लें और कपड़े से ढक कर रख दें।

भरावन करें तैयार

भुने हुए चने को बारीक पीस कर पाउडर बना लें। इसे अच्छी तरह से छान लें। इसमें बारीक कटा प्याज, लहसुन, अदरक, मिर्च का मसाला, धनिया, अजवाइन, कलौंजी, हरी मिर्च, नींबू का रस और नमक मिला लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर भरने के लिए मिश्रण तैयार कर लें। 

हृदय रोग, स्ट्रोक आदि बीमारियों के लिए कारगार हो सकती है हर्बल दवाएं: एक्सपर्ट

भूने हुए चने को बारीक पीस के पाउडर बना ले, अगर सत्तू से बना रहे है तो सत्तू को छान ले। अब इसमें बारीक कटा प्याज़, लहसुन, अदरक, मिर्च का मसाला, धनिया, अजवाइन, कलौंजी, हरी मिर्च, नीबू का रस, नमक मिला ले। फिर इसमें थोडा पानी (1/4 कप) मिला के भरने का मिश्रण तैयार कर लें।

लिट्टी ऐसे करें तैयार

आटे की आठ-दस लोई बना लें। हर लोई में करीब दो चम्मच भरावन भरके अच्छी तरह से बंद कर दें। सारी लिट्टी इसी तरह से तैयार कर लें। ओवन को 200 पर प्री-हीट करे और बेकिंग ट्रे में सारी लिट्टी रख के भूरा होने तक पकाएं। फिर पलट के दूसरी तरफ भी भूरा होने तक पकाएं। इसके बाद बाहर निकालकर घी में डुबा कर अलग रख दें।

चोखा या बैगन का भरता बनाने के लिए

टमाटर को उबाल के छिलका निकाल के अलग रख दें। इसके बाद बैंगन को धो ले। फिर चाकू से छेद करके लहसुन को बैंगन के अंदर डाल दें। ओवन या गैस पर बैंगन को अच्छी तरह से भून कर मुलायम होने तक पका लें। फिर छिलका निकालकर लहसुन के साथ ही मसल लें। उबले हुए आलू और टमाटर भी मैश करके मिला दें। फिर इसमें प्याज, अदरक, धनिया, हरी मिर्च, नमक और सरसों का तेल मिलाकर अच्छी तरह मसल लें। गर्मा-गरम लिट्ठी के साथ चोखा परोसे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement