Friday, March 29, 2024
Advertisement

Recipe: कुछ अलग खाने का है मन तो आज ही बनाएं ये पिज्जा कचोरी, खाने में इतनी टेस्टी बनाएंगे बार-बार

आज हम आपको घर पर एक आटा पिज्जा कचोरी डिश बनाने की रेसिपी बताएंगे। ये डिश ना केवल खाने में टेस्टी होगी बल्कि आप किसी त्योहार पर भी अपने घर पर भी बना सकेंगे। खास बात है कि ये डिश आटे की बनी है इसलिए नुकसान भी नहीं करेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 28, 2020 16:23 IST
Pizza Kachori- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOODCOURTINDIA Pizza Kachori

कोरोना काल में भले ही आपके घर मेहमानों का आना जाना ना हो। लेकिन कई बार घर में कुछ अलग सा और टेस्टी खाने का मन जरूर करता है। ऐसे में आज हम आपको घर पर एक आटा पिज्जा कटोरी डिश बनाने की रेसिपी बताएंगे। ये डिश ना केवल खाने में टेस्टी होगी बल्कि आप किसी त्योहार पर भी अपने घर पर भी बना सकेंगे। खास बात है कि ये डिश आटे की बनी है इसलिए नुकसान भी नहीं करेगी।

Recipe: बची हुई रोटियों से बनाएं लाजवाब और टेस्टी पोहा, ये है बनाने की रेसिपी

आटा पिज्जा कचोरी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • गेहूं का आटा
  • चावल का आटा या फिर सूजी
  • चिली फ्लेक्स 
  • महीन कटा प्याज
  • गाजर और शिमला मिर्च महीन कटा 
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट
  • महीन कटा पालक
  • लाल मिर्च पाउडर
  • कॉर्न
  • मैदा
  • दूध
  • नमक
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले आप एक कटोरी आटा लीजिए। इसमें अब एक चौथाई चावल का आटा डालें। अगर चावल का आटा ना हो तो आप इसमें सूजी मिला सकते हैं। इसके बाद इसमें एक चम्मच चिली फ्लेक्स, आधा चम्मच नमक और दो चम्मच रिफाइंड डालें। इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको जो डोब बनाना है वो ना तो ज्यादा मुलायम हो और ना ही ज्यादा टाइट। डोब जब तैयार हो जाए तो इसे करीब आधे घंटे के लिए अलग रख दें। 

Recipe: कुछ खाना है हल्का और पौष्टिक तो बनाएं दलिया की खिचड़ी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

स्टफिंग बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें एक चम्मच रिफाइंड डाल लें। तेल गर्म होते ही उसमें महीन कटा प्याज डालें। इसमें आप गाजर और शिमला मिर्च महीन कटा हुआ डाल दें। इसके बाद उबले हुए कॉर्न एक चौथाई कटोरी डालकर स्वादानुसार नमक डालें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें। इन्हें करीब 1-2 मिनट ही भूनना है। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, महीन कटा पालक, आधे चम्मच से कम लाल मिर्च पाउडर और डेढ़ चम्मच मैदा डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। इसके बाद गैस की आंच धीमी करें और उसे करीब तीन चौथाई कप कटोरी दूध डालें। 

थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि ये मिक्सचर दूध को सोख लेगा। इसके बाद गैस को बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। अब आटे की एक लोई लें और उसे जिस तरह से रोटी बेलते हैं उस तरह से बेलें। अब किसी भी डब्बे का एक ढक्कन लें और बिली हुई रोटी पर गोल निशान बना लें। इस निशान पर लगे गोल वाले हिस्से को निकाल लें। 

अब एक गोल हिस्से को लें और उसमें एक चम्मच मिश्रण डालें। इसके बाद एक और गोल वाले हिस्से को उसके ऊपर रखें। इस गोल लोई के हिस्से को गोलाई में कोने-कोने से दबाएं। इसके बाद छुरी कांटा वाला कांटा लें और उससे गोलाई में लोई पर दबाकर निशान बनाएं। इससे ठीक उसी तरह से करना है जिस तरह से आप गुझिया बनाते वक्त उसमें निशान बनाते हैं। सभी लोई को इसी तरह से बनाकर उसमें मिक्सचर की फिलिंग करें। इसके बाद रिफाइंड में डीप फ्राई करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement