Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

यूं बनाए सिंघाड़े की मीठी कतली

क्या आपने सिंघाड़े के आटे से बनी मीठी कतली खाई है। अगर नही तो इस नवरात्र इसे ट्राई करें।तो चलिए बनाते है सिंघाड़े की मीठी कतली।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2016 6:12 IST
barfi- India TV Hindi
barfi

रेसिपी डेस्क:नवरात्रों के समय आपने सिघाड़े के आटे से बनी पूरी खाई होगी पर क्या आपने सिंघाड़े के आटे से बनी मीठी कतली खाई है। अगर नही तो इस नवरात्र इसे ट्राई करें।तो चलिए बनाते है सिंघाड़े की मीठी कतली।

ये भी पढ़े

साम्रगी 

1. एक कटोरी सिघाड़े का आटा

2. एक चम्मच घी

3. आधा कटोरी चीनी

4. छीली हुई चार इलायची

ऐसे बनाएं सिंघाड़े की मीठी कतली

एक कढ़ाई लें इसमें घी डालें और गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो सिंघाड़े का आटा डालें और इसे भूनें हल्का गुलाबी होने तक। फिर गैस की आंच धीमी करें और भूने हुए आटे में तीन गुना डालें और चीनी डालें, इसे हिलाते रहें।

अब उबाल आने के बाद 4-5 मिनट तक पकाते रहे। फिर इससे इक गाढ़ा हलवा तैयार हो जाएगा। फिर एक थाली लें और उसके चारों तरफ और परत पर घी लगाएं फिर हलवे को थाली में डालें और फैला लें। ठंडे होने के बाद चाकू की सहायता से अपने मनपसंद का आकार काट लें। आपकी सिंघाड़े की स्वादिष्ट मीठी कतली तैयार है आप इसे व्रत के खाने के साथ खाइएं।

ये भी पढ़े

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement