बसंत पंचमी पर देवी सरस्वती को लगाएं बूंदी के लड्डूओं का भोग, यहां जानिए आसान रेसिपी

Boondi Laddu Easy Recipe: सरस्वती पूजा में बूंदी के लड्डूओं का भोग जरूर लगाएं। बसंत पंचमी में पीले रंग का विशेष महत्व होता है। तो आइए यहां जानिए बूंदी के लड्डू घर पर आसानी से कैसा बनाएं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: January 25, 2023 23:23 IST
laddu recipe - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लड्डू बनाने की आसान विधि

Boondi Laddu Recipe:  बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा का विधान है। इस दिन मां शारदा की पूजा से करियर में मनचाहा सफलता मिलती है। सरस्वती जी को पीला रंग अत्यंत प्रिय है। ऐसे में विद्या की देवी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाने से मन की हर मुराद पूरी होती है। इस बार गुरुवार को बसंत पंचमी है तो ऐसे में पीले रंग की मिठाई दान कर के भी शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं। 

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को बूंदी या बूंदी के लड्डूओं का भोग लगाया जाता है। इसके अलावा अन्य मौसमी या पीले फलों को भी देवी के सामने चढ़ाया जाता है। तो चलिए जानते हैं बूंदी के लड्डूओं की आसान सी रेसिपी, जिसे आप घर भी बना सकते हैं। 

बूंदी के लड्डू बनाने की सामाग्री

  1. बेसन- 500 ग्राम
  2. पानी या दूध- एक लीटर
  3. घी- करीब 750 ग्राम
  4. पानी- 3 ½ कप
  5. इलायची- 10 
  6. ऑरेंज या येलो कलर- 10-12 बूंदे
  7. बूंदी छानने वाली छन्नी
  8. 2 कप चीनी (चाश्नी के लिए)

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें बेसन डाल दें। इसके बाद बेसन में पानी या दूध डालें और उसे अच्छे से मिलाएं। ध्यान रहे बेसन पेस्ट न ज्यादा पतवा हो और न ही गाढ़ा। अब इस पेस्ट को अलग रख दें। इसके बाद गैस पर कोई पैन या कढ़ाई चढ़ा दें और उसमें घी डालकर अच्छे से गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाएं तो छन्नी में बेसन का पेस्ट डालें और इसे अच्छे से फ्राई करें। बूंदी जलें नहीं इसका जरूर ध्यान रखें। बूंदी का रंग भूरा होने पर इसे कढ़ाई से अलग कर किसी बर्तन में रख दें। 2 तार की चीनी की चाश्नी बना लें। अब तैयार चीनी की चाश्नी में फ्राई बूंदी को डालें। इसमें खाने वाला ऑरेंज या येलो रंग और इलायची भी मिक्स कर दें। 10 मिनट के बाद इसमें ऊपर से थोड़ा गर्म पानी डालें और करीब 1 ½ घंटे के लिए ढक कर रख दें। फिर हाथों की हथेली पर हल्का घी लगाकर गोल-गोल लड्डू बना लें। अब आपका लड्डू तैयार है।

(नोट- आप चाहे तो लड्डू में ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Saraswati Puja 2023 Vidhi: बसंत पंचमी के दिन सरस्वती वंदना का जरूर करें पाठ, जानिए पूजा विधि

Basant Panchami 2023 Puja Samagri: सरस्वती पूजा के लिए नोट कर लें ये सामाग्रियां, बसंत पंचमी पर मां शारदा की बरसेगी कृपा

बसंत पंचमी पर इस साल बन रहा है ये अद्भूत संयोग, इन मंत्रों के जप से मिलेगा विद्या-ज्ञान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन