Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

रात की बची हुई रोटी से बनाएं चूरमा, 10 मिनट में तैयार हो जाएगा नाश्ता

Healthy breakfast: अक्सर रात में रोटी बच जाती है। ऐसे में आप नाश्ते में इसका प्रयोग कर सकते हैं और इससे ये रेसिपी तैयार कर सकते हैं। ये बहुत टेस्टी होता है लेकिन, खास बात ये है कि इसे बनाने में बस 10 मिनट की लगता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 12, 2024 8:38 IST
basi roti churma- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL basi roti churma

Healthy breakfast: रात में अक्सर रोटी बनाने के बाद सुबह बच जाता है। ऐसे में आप इस रोटी का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप तरह-तरह चीजों को बनाकर खा सकते हैं। सर्दियों में तो इस बात की चिंता भी नहीं होती है कि ये खराब हो जाएगा। तो,  बस सर्दियों की सुबह बची हुई रोटी से आप इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस चूरमा बनाना है। चूरमा बनाने की रेसिपी बेहद आसान है, इसे जानकर आप तेजी से फॉलो करें और आपका चूरमा तैयार हो जाएगा।

बासी रोटी का चूरमा कैसे बनाएं-basi roti ka churma recipe

बासी रोटी का चूरमा बनाने के लिए पहले तो रोटी को बनाने के लिए आप दो रेसिपी फॉलो कर सकते हैं। एक मीठी और दूसरी तीखी। एक गुड़ से दूसरा सब्जियों से।

1. मीठा चूरमा

बासी रोटी का मीठा चूरमा बनाने के लिए पहले तो कड़ाही चढ़ाएं और इसमें घी डाल दें। फिर इसमें बासी रोटी को तोड़कर भून लें। फिर इसे निकाल लें और थोड़ा सा घी और डाल लें। फिर इसमें थोड़ा और गुड़ डालें और इससे गुड़ का शीरा बनने दें। फिर इसमें बासी रोटी को डाल लें और ऊपर से ड्राई फ्रूट और इलायची पाउडर कूटकर मिला लें। फिर इस चूरमा को खाएं। 

gud ka churma

Image Source : SOCIAL
gud ka churma

मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं सॉफ्ट और स्वादिष्ट चने के दाल की पूरी, जानें बनाने की आसान विधि

2. तीखा चूरमा

इसे बनाने के लिए गर्म पानी करें और इसमें बारीक कटी हुई सब्जियां डालकर पकाएं। थोड़े-थोड़े सब मसाले डालें और नमक डालें। फिर इममें रोटी तोड़कर डाल लें। अब इसे पकने दें और इसमें थोड़ा सा धनिया पत्ता डाल लें।  एक उबाल लें और फिर पूरा पकने दें। इसके बाद इसमें घी डालकर थोड़ा सूखा कर दें। जब ये चूरमा जैसा लगने लगे तो गैस बंद करें और इसे खाएं।

Lohri 2024: लोहड़ी पर बनाएं पंजाबी पिन्नियां, फटाफट नोट कर लें इसकी रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement