Sunday, June 16, 2024
Advertisement

नारियल का ये लड्डू दूर करेगा हड्डियों का दर्द, बैक पेन से भी मिलेगी राहत; जानें घर पर कैसे बनाएं?

अगर आपके कमर और हडियों में हमेशा दर्द रहता है तो आप भी नारियल का लड्डू ज़रूर खाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 22, 2024 12:21 IST
नारियल लड्डू की रेसिपी - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नारियल लड्डू की रेसिपी

अगर आपको भी हमेशा कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो हम आपके लिए लाए हैं नारियल के स्वादिष्ट लड्डू की लाजवाब रेसिपी। नारियल का लड्डू स्वाद के साथ- साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। नारियल के लड्डू आयरन, फाइबर, प्रोटीन और  कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। नारियल के लड्डू में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए लाभकारी है और पीठ का दर्द भी दूर करता है। अगर आप नारियल का लड्डू चीनी की बजाय गुड़ में बनाते हैं तो यह सोने पर सुहागे वाली बात है। चलिए हम आपको बताते हैं आप गुड़ वाला नारियल का लड्डू कैसे बनाएं?

नारियल लड्डू के लिए सामग्री

आधा किलो नारियल, 300 ग्राम बबूल का गोंद, 100 ग्राम - काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, आधा किलो गुड़, और आधा किलो घी

नारियल लड्डू बनाने की विधि

  • पहला स्टेप: नारियल लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आधा किलो नारियल लेंगे और ऊपर का ब्राउन पार्ट छीलकर उसे घिस लेंगे ( घिसने की बजाय आप उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर ग्राइंडर जार में पीस भी सकते हैं) 

  • दूसरा स्टेप: अब गैस ऑन कर उस पर कड़ाही रखें और उसमें आधा कप घी डालें। अब इस घी में काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश को सुनहरा होने तक भूनें। आप आपने जो कच्चा नारियल ग्राइंडर से ग्राइंड किया है उसे भी हल्का सुनहरा होने भून लें। अब नारियल को कड़ाही से बाहर निकालें। 

  • तीसरा स्टेप: अब इसी कड़ाही में 300 ग्राम बबूल का गोंद और आधा किलो गुड़ डालें और उसे मेल्ट होने दे।  दोनों को पिघलने तक पकाएं। 

  • चौथा स्टेप: जब तक गुड़ और गोंद मेल्ट हो रहे हैं तब तक रोस्ट किया हुआ ड्राइफ्रूट्स ग्राइंडर में पीस लें। जब गुड़ और बबूल का गोंद अच्छी तरह मेल्ट हो जाये तब उसमे भुना हुआ नारियल का बुरादा और ग्राइंड किया हुआ ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। जब सब सामग्रियां आपस में अच्छी तरह मिल जाएं तब गैस बंद कर दें

  • पांचवा स्टेप: जब लड्डू का मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तब उसे हाथों में लेकर लड्डू बांधना शुरू करें। लड्डू बनाने के बाद लड्डुओं को कद्दूकस किये हुए नारियल के बुरादा में अच्छे से लपेटें। आपका स्वादिष्ट नारियल लड्डू तैयार है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement