Saturday, July 27, 2024
Advertisement

बालों के झड़ने से हैं परेशान, आज़माएं मुलेठी का ये हेयर मास्क; मिलेंगे घने-लंबे और मजबूत बाल

अगर आपके बाल भी जड़ से कमजोर हो गए हैं और आपका  हेयर फॉल हो रहा है तो उसे मजबूत बनाने के लिए करें मुलेठी का इस्तेमाल। 

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 21, 2024 18:59 IST
Hair Care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair Care

इन दिनों बालों का झड़ना बेहद सामान्य हो गया है।लोगों की बदलती जीवनशैली, वायु प्रदूषण और खराब खानपान का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। बालों के झड़ना लोगों का आत्मविश्वास को कमजोर कर देता है।ऐसे में बालों की ग्रोथ को पाने के लिए लोग महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं।लेकिन बालों का झंडा नहीं रुकता है।ऐसे में अगर आप भी अपने बालों को लंबा घना और मजबूत बनाना चाहती हैं तो आप केमिकल प्रोडक्ट की जगह घरेलू उपाय अपना सकती हैं।आज हम आपको एक ऐसे ही घरेलू उपाय एक बारे में बातएंगे जिससे आपके बालों का झड़ना कम हो जायेगा। आप अपने बालों के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं।चलिए जानते हैं बालों को लंबा बनाने के लिए कैसे करें मुलेठी का इस्तेमाल।

मुलेठी है बालों के लिए फायदेमंद:

मुलेठी को बालों  के लिए काफी अच्छा माना जाता है।यह आपकी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन के संचार को बढाता है, जिससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। मुलेठी पाउडर में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ और स्कैल्प पर खुजली पैदा करने वाले अन्य संक्रमणों को कम करने में महत्वपूर्ण निभाती है। इसमें फास्फोरस, सोडियम,, कैल्शियम,, आयरन, मैंगनीज, जिंक, नाइट्रोजन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। मुलेठी में एक बायो एक्टिव यौगिक है जो बालों के लिए फायदेमंद है।

हेयर मास्क के लिए सामग्री 

1 छोटी कटोरी दही, 1 टी स्पून मुलेठी पाउडर, आधा केला, 2 स्पून हिना पाउडर

बालों को लंबा बनाने के लिए कैसे करें मुलेठी का इस्तेमाल?

बालों को मजबूत बनाने के लिए 1 छोटी कटोरी दही में 1 टी स्पून मुलेठी पाउडर, आधा केला, 2 स्पून हिना पाउडर मिलाएं। आपका हेयर पैक तैयार है।अब इस मास्क को अपने बालों में लगाएं। इसे बालों में कम से कम 30 मिनट लगाना है।इसके बाद बालों को धो लें। इसे आप हफ्ते में 1 या 2 बार अप्लाई करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement