Thursday, June 13, 2024
Advertisement

सनबर्न और टैनिंग से स्किन झुलस गयी है तो आज़मायें ये तीन घरेलू नुस्खे, खिल उठेगी त्वचा की रंगत

इस समय दिल्ली में गर्मी का पारा बढ़ा है जिससे लोग त्वचा संबंधी समस्याएं सनबर्न और टैनिंग का शिकार हो रहे हैं. चलिए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के लिए आप किन नुस्खों को आज़माएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 21, 2024 12:19 IST
How to get rid of sunbrun- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to get rid of sunbrun

इस समय दिल्ली सहित उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। सरकार ने गर्मी के चरम को देखते हुए हीट अलर्ट भी जारी कर दिया है। चिलचिलाती धूप की वजह से ज़्यादातर लोगों को त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर, इस मौसम में सनबर्न और टैनिंग की समस्या से तो लगभग हर कोई ग्रसित होता है। जब आपका चेहरा सूर्य की खतरनाक किरणों के संपर्क में सीधा आता है तो इस वजह से आपकी स्किन खराब होने लगती है और स्किन पर रैशेज, एजिंग, टैनिंग आदि हो जाती हैं। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए आप इन कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं। 

  • नींबू-शहद है गुणकारी: नींबू और शहद में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो त्वचा से टैन को आसानी से हटाने में मददगार हैं। बढ़ती गर्मी में अगर टैनिंग से आपकी स्किन भी काली पड़ रही है तो अपने स्किन पर नींबू-शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में 1 चम्मच शहद और 1 नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। 30 मिनट बाद सादा पानी से अपनी स्किन को धोएं। इस पेस्ट से न केवल टैनिंग की समस्या दूर होगी बल्कि आपकी चमकदार त्वचा मिलेगी। 

    टमाटर करता है टैन की सफाई: टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये आपकी त्वचा से डेड स्किन को हटाने में बेहद कारगर है। एक टमाटर को स्लाइस में काटकर उसे प्रभावित जगह पर कुछ देर तक के लिए रगड़ें। और फिर सादे पानी से स्किन को धोएं। इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं। इससे आपको अपनी स्किन पर कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।  

    एलोवेरा है फायदेमंद: एलोवेरा स्किन के लिए काफी फाायदेमंद माना जाता है। यह आपकी स्किन को अंदर तक नरिश करता है। आप इसे अपने चेहरे पर सनस्क्रीन के रूप में भी लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से सनबर्न, टैनिंग की समस्या आसानी से दूर होती है। एक बाउल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और उसमें चुटकी भरा हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को सनबर्न और टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं। इससे टैनिंग आसानी से रीमूव हो जाता है। 

     

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement