Monday, May 13, 2024
Advertisement

Eid Milad-Un-Nabi 2023: शीर खुरमा से लेकर शाही फिरनी तक, हर घर में बनती है ये 4 सेवई रेसिपी

Eid Milad-Un-Nabi 2023: ईद मिलाद-उन-नबी को पैगंबर मुहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में इस अवसर पर तरह-तरह के पकवान घर में बनाए जाते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 27, 2023 6:00 IST
Eid Milad-Un-Nabi 2023- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Eid Milad-Un-Nabi 2023

Eid Milad-Un-Nabi 2023: ईद मिलाद-उन-नबी को पैगंबर मुहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। हर मुस्लिम परिवार में इस दिन को खुशी के साथ मनाता है। ऐसे में हर घर में कुछ खास रेसिपीज बनाई जाती हैं। इन्हीं में से एक है सेवई। सेवई को आप तमाम प्रकार से बना सकते हैं। दरअसल, दूध वाली सेवई हर जगह बनाई जाती हैं लेकिन, इन सेवई के बारे में आप में से बहुत से कम लोग ही जानते होंगे। कभी खाई भी होगी तो आपको इनकी रेसिपीज के बारे में पता नहीं होगा। ऐसे में जानते हैं ईद मिलाद-उन-नबी पर आप सेवई को कैसे बनाएं।

सेवई की रेसिपी-Different types of sewai in hindi

1. किमामी सेवई रेसिपी-Kimami Sewai Recipe

किमामी सेवई रेसिपी लखनऊ में काफी फेमस है। इसमें सेवई को कीमा की तरह बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए 250 ग्राम महीन सेवई भूनकर रख लें। अब इसमें ऊपर से घी डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। फिर दूसरे बर्तन में चीनी डालकर अच्छी तरह से घोल तैयार कर लें और इसमें सेवई को मिक्स कर लें। अब इसमें केवड़ा इत्र, ड्राई फ्रूट्स और बाकी चीजें कूटकर मिला लें। अब धीमी आंच पर इसे पकाएं और 10 मिनट में पक जाने के बाद इसे उतार लें।

दुनियाभर में फेमस है कश्मीरी कहवा, जानें ऐसा क्या खास है इस चाय की रेसिपी में

2. मीठी सेवइयां-Meethi seviyan

मीठी सेवइयां, लखनऊ की नवाबी डिश है। इसे बनाने के लिए सेवई को खालिस घी में भून लें। इसके बाद इसे चीनी के शीरे में पकाएं। इसके बाद इसमें ऊपर से मेवा और केसर मिलाएं। सबको अच्छी तरह से पकाएं। लो तैयार हो गई आपकी मीठी सेवइयां जिसे खाकर आप भी कहेंगे वाह!

different types of sewai

Image Source : SOCIAL
different types of sewai

3. शीर खुरमा-Sheer Khurma

शीर खुरमा बनाने के लिए सेवई भून लें और दूध को केसर डालकर अलग से पका लें। अब इसमें सेवई डालें और फिर अच्छी तरह से पका लें। इसमें ऊपर से खजूर पीसकर डालें और फिर अच्छी तरह से पकाएं। इसमें ऊपर से घी और ड्राई फ्रूट्स डालें और अच्छी तरह से पका लें। इस तरह तैयार हो गया आपका शीर खुरमा।

बची हुई खिचड़ी का क्या करें? ये सोचकर परेशान न हों, बनाएं ये 3 चीजें जिन्हें खाकर आप भी कहेंगे-वाह!

4. शाही फिरनी-Shahi Phirni Recipe

शाही फिरनी बनाने के लिए चावल और सेवई किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि सेवई को भून लें और अलग करके रख लें। ध्यान रहे कि इसमें आपको बहुत बारीक सेवई का इस्तेमाल करना है। अब ज्यादा दूध लें और इसमें केसर डालकर अच्छी तरह से पका लें। इसे ऐसे पकाएं कि ये गाढ़ा हो जाए। फिर इसमें ऊपर से पिस्ता, बादाम और इलायची डालकर अच्छे से पकाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement