Friday, April 19, 2024
Advertisement

दाल खाने के बाद भूल कर भी न लें ये 3 चीजें, हाजमा खराब करने के साथ बढ़ा देगी शरीर की कई समस्याएं

दाल हमारी डाइट का सबसे जरूरी हिस्सा है। लेकिन, दाल खाने का नुकसान ये भी है कि ये आसानी से नहीं पचती इसलिए इसके बाद खाने वाली चीजों के बारे में आपको खास ध्यान रखना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 27, 2023 8:25 IST
foods to avoid after eating dal- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foods to avoid after eating dal

दाल, हाई प्रोटीन से भरपूर एक ऐसा फूड है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से जरूरी है। दाल आपकी बॉडी और मांसपेशियों के विकास में मददगार होता है। साथ ही इसे हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाना भी बेहद जरूरी है। लेकिन, कई बार दाल खाने के कुछ अपने नुकसान (dal side effects) भी हो सकते हैं। जैसे कि इससे आपको गैस और बदहजमी हो सकती है। लेकिन, आपको यह जान कर और हैरानी हो सकती है कि दाल खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। कैसे, तो जानते हैं दाल खाने के बाद क्या न खाएं।

दाल खाने के बाद भूल कर भी न लें ये 3 चीजें-things to avoid after eating dal in hindi

1. दूध-Milk

दाल खाने के बाद दूध का सेवन आपके लिए बदहजमी का कारण हो सकता है। जी हां, क्योंकि दूध का प्रोटीन, दाल के प्रोटन के साथ मिल कर आपके पाचन तंत्र और मेटाबोलिज्म को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही ये आपके आंतों के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। इस वजह से दाल के बाद दूध का सेवन करने से बचें। 

किसी और से नहीं अपने PM Modi से चुराएं ड्रेसिंग स्टाइल, 26 जनवरी पर बसंती पगड़ी ने फिर जीता लोगों का दिल

2. फल-Fruits

दाल को पचने में एक लंबा समय और ढेर सारा पानी लगता है। ऐसे में जब आप दाल खाने के बाद कोई फल खा लेते हैं तो ये दोनों मिल कर आंतों को बांधने का काम करता है। इसे ऐसे समझें कि एक प्रोटीन और दूसरा फाइबर। जब आप दोनों को एक साथ खाएंगे तो ये दोनों आसानी से नहीं पच सकते और मेटाबोलिज्म को स्लो कर देंगे। इस तरह ये बदहजमी, गैस और ब्लोटिंग आदि का भी कारण बन सकता है। 

fruits

Image Source : FREEPIK
fruits

झड़ते बालों के लिए नारियल और आंवला का नहीं ये तेल है फायदेमंद, तेजी से करता है नए बालों का विकास

3. मिठाइयां-Sweets

दाल खाने के बाद मिठाइयों का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, प्रोटीन के बाद शुगर का सेवन, शुगर मेटाबोलिज्म को तो नुकसान पहुंचाता ही है। साथ ही प्रोटीन मेटाबोलिज्म को भी प्रभावित करता है। इस तरह ये पाचन तंत्र के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है और एसिडिटी और ब्लोटिंग पैदा कर सकता है। तो, इस तरह दाल खाने के बाद इन 3 चीजों के सेवन से बचना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement