Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi: इस गणेश चतुर्थी बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर मोदक, गिल्ट फ्री होकर खाने के लिए जानें बनाने की विधि

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर बनाएं ये हेल्दी मोदक। अन्य मिठाइयों की तुलना में ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 28, 2022 23:59 IST
Ganesh Chaturthi: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi:

Ganesh Chaturthi: गणपति बप्पा का बहुत जल्द आगमन होने वाला है। बाप्पा का स्वागत करने के लिए उनके भक्त कब से आंखें बिछाए हुए हैं। उनके आगमन से ही हर किसी के जीवन में खुशहाली हर समय बनी रहती है। गणपति बप्पा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए हर समय उनकी सेवा में लगे रहते हैं। इसलिए गणेश चतुर्थी पर उन्हें प्रसन्न करने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। इसलिए उन्हें तरह तरह के भोग लगाए जाते हैं। ज़ाहिर सी बात है मीठे के बिना सभी त्योहार अधूरे हैं। यदि त्यौहार में मीठा न खाएं, तो कुछ अधूरा सा लगता है। और जब बात गणेश चतुर्थी की बात हो और मोदक की बात न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। भगवान गणेश को मोदक सबसे प्रिय  है। बाजार में आसानी से मिलने वाले मोदक को आज भगवान गणेश का मुख्य भोग या प्रसाद माना जाता है। वैसे मीठा ज्यादा होने की वजह से हो सकता है कि ये सेहत के लिए अच्छा न हो, लेकिन इन्हें देखकर खाने का मन न हो, ऐसा तो हो नहीं सकता। वैसे आप हेल्दी तरीके से भी मोदक का सेवन कर सकते हैं। आप घर पर इन हेल्दी मोदक रेसिपी को बना सकते हैं। 

Modak

Image Source : FREEPIK
Modak

गुलाब मोदक

बनाने का तरीका: सामग्री: 150 ग्राम खोया, 50 ग्राम शुगर, 1 ग्राम इलायची पाउडर, 75 ग्राम गुलकंद।

खोये में शुगर और इलायची पाउडर डालकर इसे मैश कर लें। अब हाथों से छोटे-छोटे गोले बनाएं और हर एक में गुलकंद भरें। अब मोदक की डाई में इन गोलों को डालें और उन्हें शेप दें। तैयार मोदक पर थोड़ा सा मीठा शहद डालें और ड्राई गुलाब की पत्तियों के चूरे में उन्हें डालें। आपके गुलाब मोदक तैयार हैं।

Healthy Snacks: रोड ट्रिप पर ना खाएं चिप्स और जंक फूड, ये 7 हेल्दी स्नैक्स सुहाना बनाएंगे सफर

Over Cooked Rice Hacks : ज्यादा पक गए हैं चावल? न लें टेंशन, इस तरह करें इस्तेमाल, चटोरे हो जाएंगे घरवाले

 

 

Modak

Image Source : FREEPIK
Modak

पिस्ता मोदक

बनाने का तरीका: सामग्री: 150 ग्राम खोया, 50 ग्राम शुगर, 1 ग्राम इलायची पाउडर, 10 ग्राम पिस्ता (बारीक पिसा हुआ), 10 ग्राम बादाम ( कुटी हुई)
खोये में शुगर और इलायची पाउडर डालकर इसे ग्रेट कर लें। अब मिक्सचर से गोले बनाएं और कटे हुए पिस्ता और बादाम को मिक्स करके इनमें भरें। मोदक शेप वाले मॉड्यूल में मिठाई को आकार दें और बाहर निकालकर इन्हें थोड़ा पिस्ता और केसर से गार्निश करें।

Modak

Image Source : FREEPIK
Modak

चॉकलेट मोदक

बनाने का तरीका: सामग्री: 150 ग्राम खोया, 50 ग्राम शुगर, 1 ग्राम इलायची पाउडर, 25 ग्राम चॉकलेट कंपाउंड
एक बर्तन में खोये को मैश कर लें और उसमें चॉकलेट, शुगर और इलायची पाउडर को मिलाएं। तैयार मिक्चर से गोले बनाएं और इन्हें मोदक मॉड्यूल में डालकर शेप दें। आपके चॉकलेट मोदक तैयार हैं।

Healthy Recipes: टिफिन में बच्चों के लिए झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज़, उन्हें भी आएगा खूब पसंद, हो जाएंगे आपके फैन

Super foods for heart health: हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये 5 सुपर फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement