Friday, April 26, 2024
Advertisement

Healthy Recipes: टिफिन में बच्चों के लिए झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज़, उन्हें भी आएगा खूब पसंद, हो जाएंगे आपके फैन

Healthy Recipes: स्कूल जाने के लिए अगर आपके बच्चे भी हो रहे हैं लेट, तो झटपट उन्हें लंच में बना कर दें ये हेल्दी और स्वाद से भरपूर रेसिपीज़

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 26, 2022 19:19 IST
Healthy Recipes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Healthy Recipes

Highlights

  • बच्चों के लिए स्वाद से भरपूर ये रेसिपीज़ हैं असरदार
  • ढोकला और वेज सैंडविच है एक बेहतर विकल्प

Healthy Recipes: सुबह-सुबह का वक्त माओं के लिए किसी युद्ध के मैदान से कम नहीं होता है। बच्चों को उठाकर स्कूल के लिए तैयार करने के अलावा उनके लिए टिफिन तैयार करना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। कई बार बच्चे स्कूल से बिना खाये टिफिन वापस लेकर आ जाते हैं। ऐसे में मायें कई बारे रुआँसी हो जाती हैं कि आखिर अपने लाडले को वो क्या बनाकर दें कि वो ढंग से खाना खाये। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी स्वादिष्ट रेसिपीज जिन्हें आप कुछ मिनट में उनके टिफिन के लिए तैयार कर सकते हैं और बच्चे भी उन्हें शौक से खाएंगे और आपकी तारीफ भी करेंगे। 

Upma

Image Source : FREEPIK
Upma

उपमा

अगर आप बच्चों के लिए झटपट टिफिन में कुछ बनाना चाहते हैं तो उन्हें  वेजिटेबल उपमा बनाकर दे सकते हैं। इसके लिए आप पहले से ही सूजी को भूनकर रख लीजिए और जब आपको बच्चों का टिफिन तैयार करना है तो उसमें फटाफट अपनी पसंद की सब्जियां जैसे आलू, प्याज, टमाटर, मटर, गाजर डालकर 2 मिनट के लिए पकाएं। 

Dhokla

Image Source : FREEPIK
Dhokla

ढोकला 

अगर आप बच्चों के लिए इंस्टेंट टिफिन बनाना चाहते हैं और उन्हें कुछ अलग देना चाहते हैं तो आप माइक्रोवेव में सिर्फ 5 मिनट में ढोकला बना सकते हैं। इसके लिए बेसन में थोड़ा सा दही और पानी डालकर एक घोल तैयार करें और इसमें एक ईनो का पैकेट डाल दें। अब इसे एक माइक्रो सेफ कंटेनर में डालकर 3 से 4 मिनट के लिए माइक्रोवेव करके तैयार कर लें। इंस्टेंट ढोकला को राई और कढ़ी पत्ते का छौंक लगाकर बच्चों को आप सॉस या चटनी के साथ लंच में दे सकते हैं।

Sandwich

Image Source : FREEPIK
Sandwich

वेज सैंडविच 

बच्चों को सैंडविच खाना बेहद पसंद होता है। आप उन्हें टिफिन हेल्दी वेज सैंडविच बना कर दे सकते हैं। यह झटपट तैयार हो जाता है। इसके लिए दो ब्राउन ब्रेड की स्लाइस लें। इसमें अपनी पसंद की सब्जी जैसे खीरा, गाजर, टमाटर, पत्ता गोभी इन्हें डालें और एक चीज स्लाइस रखकर इसे बच्चों को टिफिन में रख कर दीजिए।

Masala Tea: स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है मसाला चाय, बस इस तरह बनाएं

veg chilla

Image Source : FREEPIK
veg chilla

वेजिटेबल चीला 

अगर टिफिन में पराठे की जगह आप कुछ और बनाने चाहते है, तो आप बच्चों को टिफिन के लिए वेजिटेबल चीला बना सकते हैं। इसके लिए बेसन या आटे में में प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक और पानी डालकर इसका बैटर तैयार कर लें। इसके बाद एक डोसा तवा पर इसे फैला कर दोनों तरफ़ से सेंक लें और बच्चों को सॉस या चटनी के साथ आप इसे टिफिन में रख सकते हैं।

Super foods for heart health: हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये 5 सुपर फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

 Kitchen Hacks:10 मिनट में ऐसे बनाएं चिली पनीर, हर कोई जमकर करेगा तारीफ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement