Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Healthy Snacks: रोड ट्रिप पर ना खाएं चिप्स और जंक फूड, ये 7 हेल्दी स्नैक्स सुहाना बनाएंगे सफर

Healthy Snacks for road trip: अगर आपको भी सफर में खूब खाने की आदत है तो अपनी आदत को नहीं बस अपने स्नेक्स को बदलने की जरूरत है।

Written By : IANS Edited By : Ritu Tripathi Published on: August 28, 2022 7:25 IST
Healthy Snacks For Trip- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Healthy Snacks For Trip

Healthy Snacks for road trip: रोड ट्रिप रुटीन लाइफ से एक राहत भरी छुट्टी है, जिसमें हम अक्सर खुद को खो देना चाहते हैं। जिसमें ना डाइट का प्रेशर रहे ना ही वेट गेन की चिंता। हमारे जीवन में नए रास्ते खोजने के लिए ट्रिप्स के रूप में हम धीरे-धीरे हाईवे पर जाते हैं और दिल को अपनी शांति और खुशी खोजने के लिए एक मौका देते हैं। रोड ट्रिप खुशनुमा होते हैं और जब हम अपने एनर्जी लेवल को हाई रखते हैं और इस दौरान भी हेल्थ को लेकर सतर्क रहते हैं तो यह और अधिक सुखद और आनंददायक हो सकते हैं।

जंक फूड कर सकते हैं सफर में बीमार 

हम सभी को ड्राइव पर कुछ खाने की इच्छा होती है एक टेस्टी स्नेक्स को खाने के लिए तरसते हैं। लेकिन हमें इस बीच यह ध्यान रखना जरूरी है कि जंक या प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी यात्रा के दौरान आपको बीमार कर सकता है। 

खाइए ये 7 हेल्दी स्नेक्स 

द रूटेड कंपनी के सह-संस्थापक रोहित मोहन पुगलिया ने 7 हेल्दी और एनर्जी से भरपूर  स्नैक्स की एक लिस्ट शेयर की है, जो आपके सफर को और भी ज्यादा खूबसूरत बना सकती है। देखिए क्या-क्या है इस लिस्ट में... 

  1.  मूसली बार्स: मूसली से बने स्नैक्स आपके स्वस्थ को बढ़ाते हैं और आपको अपनी सभी मजेदार ट्रिप के लिए एनर्जी देते हैं। मूसली बार बनाने में जल्दी और स्वाद में स्वादिष्ट होती है। अगर आप मॉर्निंग ट्रिप के साथ एक हेल्दी नाश्ता पसंद करते हैं तो फिर फाइबर से भरपूर पोषण के साथ मूसली आपके दिल को खुशियों से भर देगी। साथ ही आपको आगे की मजेदार यात्रा के लिए तैयार करेगी; बस थोड़ा सा तैयारी करें और आपके पास जाने के लिए बार तैयार हैं।
  2. पीनट बटर ग्रेनोला: फाइबर से भरपूर रोल्ड ओट्स, प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर, कुरकुरे भुनी मूंगफली और काली किशमिश से भरपूर, पीनट बटर ग्रेनोला जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह हेल्दी और टेस्टी फूड किसी के भी दिल में बस जाता है। ग्रेनोला एक रोड ट्रिप के लिए एक आवश्यक नाश्ता है जिसका आप पूरा आनंद लेना चाहते हैं। यह शरीर को स्वस्थ और दिल को खुश बनाता है और एक खुश दिल जानता है कि जीवन की सभी यात्राओं का आनंद कैसे लेना है।
  3. प्रोटीन बार्स: सूची में हमारा अगला स्वस्थ नाश्ता फाइबर से भरपूर प्रोटीन बार और नट्स, ओट्स, मल्टी ग्रेन और सूखे मेवों से प्रोटीन है। प्रोटीन बार एनर्जी बार होते हैं जो रोड ट्रिप के थकाऊ शड्यूल में तत्काल ऊर्जा को बढ़ाते हैं। बस अपनी पसंदीदा प्रोटीन बार रेसिपी लें और अपनी पसंद का प्रोटीन बार बनाना शुरू करें।
  4. मिक्स ड्राई फ्रूट्स : थोड़ा सा मसाला डालें, गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करें या ऐसे ही खाएं! जब भी बादाम, काजू, सूखे खजूर, सूखे अंजीर, अखरोट, पिस्ता आदि जैसे सूखे मेवों को मिक्स किया जाता है तो ये एक भारतीय स्नैक बन जाता है। जिसे हर कोई हमेशा सभी प्रकार की यात्राओं के दौरान खाना पसंद करता है। अलग-अलग स्वादों के साथ, यह स्नैक हर बार खाने पर बेहतर लगता है। सूखे मेवे फाइबर, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं। वे आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  5. ग्रेनोला कुकीज़: उन लोगों के लिए कुकीज़ जो बनावट, क्रैकल्स और एक स्वाद पसंद करते हैं जो आपके मूड को परफेक्ट बनाते हैं, एक परत अंदर से पके हुए ग्रेनोला के हेल्थ को कवर करते हैं। स्वस्थ ग्रेनोला से बने ये कुकीज़ खाकर आप एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे। 
  6. हम्मस और गाजर: ये प्रोटीन से भरपूर, फाइबर से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स हैं जो आपके पेट को भरा और आपको खुश रखने में मदद करेंगे। इसे रोड ट्रिप स्नैक के रूप में सुझाने के कारणों में से एक यह है कि आप अक्सर कुछ खाना चाहते हैं क्योंकि कई बार आप खाली लंबी सड़क पर ऊब चुके होते हैं। इसके अलावा, हम्मस विटामिन बी से भरा होता है जो ऊर्जा बढ़ा सकता है और थकान को कम कर सकता है।  साथ ही गाजर एकदम सही चीज है जो आपको बिना किसी गड़बड़ी के व्यस्त रखेगी; आपके शरीर को यह हम्मस और गाजर कॉम्बो पसंद आएगा।
  7. मखाना: कमल के बीज, जिन्हें मखाना कहा जाता है, सड़क यात्राओं के लिए एक बढ़िया  विकल्प हो सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि वे सुपर स्वादिष्ट हैं। आप अपने रोड ट्रिप के लिए भुने और मसालेदार मखाने आसानी से पैक कर सकते हैं। कमल के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित आवश्यक घटकों से भरपूर एक अत्यधिक पौष्टिक नाश्ता है। मखाना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मददगार है। 

Super foods for heart health: हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये 5 सुपर फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

ये कुछ ऐसे स्नैक्स है जो आपको रोड ट्रिप में मच रही क्रेविंग (कुछ खाने की भूख) को ना केवल शांत करेंगे बल्कि आपकी सेहत को ठीक रखने और शरीर को ताकत प्रदान करने में सहायक भी होंगे। ये स्नैक्स बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी हैं। आप अपनी रोड ट्रिप के दौरान इन स्नैक्स का मजा ले सकते हैं साथ ही अपनी रोड ट्रिप को एक सुखद सफर बना सकते हैं।

Healthy Recipes: टिफिन में बच्चों के लिए झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज़, उन्हें भी आएगा खूब पसंद, हो जाएंगे आपके फैन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement