Friday, May 17, 2024
Advertisement

Hariyali Teej 2023: सुबह व्रत से पहले कर लें इन 2 चीजों का सेवन, दिनभर नहीं होगी डिहाइड्रेशन

Hariyali Teej 2023: इस समय गर्मी और उमस ज्यादा है ऐसे में आप पानी की कमी से डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। तो, जानते हैं इससे बचने का उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 18, 2023 10:00 IST
Hariyali Teej- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hariyali Teej

Hariyali Teej 2023:  कल हरियाली तीज है। महिलाएं सुबह से व्रत रखेंगी और ऐसे में व्रत के दौरान शरीर डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं का तेजी से शिकार हो सकता है। क्योंकि इस समय मौसम गर्म भी है और उमस वाला भी। ऐसे में शरीर में पानी की कमी बनी रह सकती है जिससे आपकी नसों में डिहाइड्रेशन के कारण तेज दर्द हो सकता है। इसके अलावा आपको सिर दर्द हो सकता, कमजोरी हो सकती है या फिर आप बेहोश भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने की कोशिश करनी चाहिए। जिसमें इन दो चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

हरियाली तीज व्रत में डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय -Hariyali Teej 2023 fasting tips

1. नारियल पानी

हरियाली तीज व्रत में नारियल पानी पीना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। आपको करना ये है कि सुबह खाली पेट सरगी के समय इसका सेवन कर लें। ये नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है जो कि आपके शरीर में कुछ न्यूट्रीएंट्स को भरता है जिससे आपको कमजोरी नहीं होती। चक्कर नहीं आता और सिर दर्द जैसी समस्याओं से आप बच सकते हैं। इसके अलावा नारियल पानी पीने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है, पेट ठंडा रहता है और फिर आप पेशाब से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं। 

coconut_oil

Image Source : SOCIAL
coconut_oil

हरियाली तीज पर घर में बनाएं बाजार जैसा मलाई घेवर, नोट कर लें आसान रेसिपी

2. खीरा

सरगी के समय खीरा खाना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। खीरे में विटामिन सी के साथ पानी की अच्छी मात्रा होती है जो कि आपके शरीर को अंदर से भरने में मदद करता है। इसके अलावा खीरा फाइबर से भी भरपूर है जिसका सेवन पेट के लिए भी अच्छा है और ये आपको कब्ज की समस्या से भी बचाव में मदद कर सकता है। तो, अगर आप भी व्रत कर रही हैं तो सुबह व्रत से पहले इन चीजों का सेवन करें और हेल्दी रहें।

Hariyali teej 2023: हरियाली तीज पर झूला झूलने की परंपरा, जानें सेहत के लिए कैसे है ये फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement