Monday, April 29, 2024
Advertisement

कब्ज ने कर रखा है परेशान तो रात में सोने से पहले पिएं त्रिफला छाछ, हाज़मा होगा दुरुस्त; नींद आएगी भरपूर

अगर आप भी बदहजमी और कब्ज से प्रसहन हैं तो छाछ में आयुर्वेदिक जड़ी बूटी त्रिफला का चूर्ण मिला दें। ये कब्ज और बदहजमी दोनों को एक साथ कंट्रोल करने का काम करती है। जानें त्रिफला छाछ तैयार करने का तरीका और इसके फायदे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 25, 2024 23:58 IST
Benefits of buttermilk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Benefits of buttermilk

छाछ को लगभग हर कोई पीना पसंद करता है। कई लोग खाने के साथ इसे खाने के साथ ज़रूर पीते हैं।  छाछ को पीने से हाज़मा सही होता है इसलिए ज़्यादातर लोग इसे खाने के साथ पीते हैं।  लेकिन क्या आपको पता है अगर इस छाछ में एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी त्रिफला का चूर्ण मिला दें तो ये कब्ज और बदहजमी दोनों को एक साथ कंट्रोल करने का काम करती है। जानें त्रिफला छाछ तैयार करने का तरीका और इसके फायदे।

 

त्रिफला छाछ बनाने के लिए जरूरी चीजें

  1. छाछ
  2. चीनी
  3. पिसा हुआ पुदीना

त्रिफला चूर्ण बनाने का तरीका-

त्रिफला छाछ को बनाने के लिए सबसे पहले आप भीगे हुए त्रिफला चूर्ण को लें। यानी कि आपको त्रिफला चूर्ण को थोड़ी देर पहले पानी मिलाकर रख दें। अब इस भीगे हुए त्रिफला चूर्ण को एक गिलास छाछ में मिलाएं। इसके बाद इसमें पिसा हुआ थोड़ा पुदीना, काला नमक और स्वादानुसार चीनी मिलाएं। इसे अब फ्रिज में थोड़ी देर के लिए रख दें।

जानें कब पीएं? 

त्रिफला छाछ को रोजाना सोने से पहले पिएं। रोजाना रात के समय त्रिफला छाछ पीने से आपका पेट साफ हो जाएगा। साथ ही आपको कब्ज और बदहजमी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

इन समस्याओं में कारगर है त्रिफला छाछ 

 

  1. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है: त्रिफला छाछ कब्ज और पाचन दोनों के लिए बेहतरीन है। इसके साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काफी कम करता है और फैट को करने में मदद करता है। 
  2. कब्ज में देता है आराम: त्रिफला छाछ कब्ज में राहत दिलाने का काम करता है। जिन लोगों को कब्ज और बदहमजी की परेशानी है वो लोग इसे सोने से पहले जरूर पीएं। 
  3.  वजन करे कंट्रोल: खाना खाने के बाद त्रिफला छाछ पीने से फैट पर तेजी से असर दिखाता है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके साथ ही वजन को संतुलित रखने में भी मदद करता है।

खांस-खांस कर हो गई है हालत खस्ता? फेफड़े में चिपके बलगम को तुरंत बाहर निकालेगा ये देसी उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement