Thursday, May 09, 2024
Advertisement

नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर निकालने में अजवाइन का पानी है लाजवाब, बस ऐसे करें सेवन

अजवाइन किचन में पाया जानेवाला एक ऐसा मसाला है जिससे सिर्फ पाचन, गैस जैसी समस्याएँ ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी बेहद कारगर है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 04, 2023 18:18 IST
ajwain ke pani ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ajwain ke pani ke fayde

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में सेहतमंद शरीर पाना हर किसी के लिए एक चैलेंज के रूप में सामने आया है। इस समय हेल्दी रहने के लिए जरूरी है एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना। इन दिनों लोग दिल से जुड़ी बीमारी का बेहद शिकार हो रहे हैं, जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह है शरीर मे कोलेस्ट्रॉल लेवेल का बढ़ना। ऐसे में आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए किचन में मौजूद एक बेहद गुणकारी मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। किचन में पाया जानेवाला अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो सिर्फ, पाचन, गैस जैसी समस्याओं में ही असरदार नहीं है बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। चलिए आपको इससे होनेवाले फायदो के बारे में बताते हैं।

अजवाइन खाने से होने वाले फायदे-

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

अजवाइन फाइबर और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक बड़ा स्त्रोत है। ये दोनों कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सुधारने और कंट्रोल करने में मदद करता है। अजवाइन में सिमावास्टैटिन (एक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा) मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर करने में मदद करता है।

पेट से जुड़ी समस्या करे दूर

गर्मियों के मौसम में एसिडिटी की समस्या अक्सर परेशान करती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन को खाएं। अजवाइन में मौजूद तत्व एसिडिटी से झटपट आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं।

वजन घटाए

इन दिनों लोग बढ़ते मोटापे से बेहद ग्रस्त हैं, जिस वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में भी रहे हैं। ऐसे में आपके लिए अजवाइन का पानी वरदान साबित हो सकता है। अजवाइन का पानी आपके कमजोर मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है जिससे खाना जल्दी एब्जॉर्ब होता है। वहीं, खाली पेट इस पानी को पीने पर फैट बर्न होने में मदद मिलती है।

तपतपाती गर्मी में करें इस पत्ती के चाय का सेवन, आसपास भी नहीं फटकेंगी स्किन और पेट से जुड़ी ये बीमारियां

ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी बनाने के लिए आप अजवाइन के दानों को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे गर्म करके छानकर पी लें। इसमें स्वाद के लिए शहद मिलाया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

आप दिन में कितनी बार पेशाब करने जाते हैं? इससे कम या ज्यादा हो सकती है चिंता की बात

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement