Saturday, May 18, 2024
Advertisement

नाश्ते में सत्तू कैसे खाएं? जानें 3 तरीके जो हैं टेस्टी और सेहत अनुसार हेल्दी भी

Sattu recipe in hindi: नाश्ते में सत्तू का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये गर्मियों में पेट को ठंडा रखता है और कई समस्याओं से बचाव में मदद करता है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 21, 2023 10:09 IST
sattu_recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sattu_recipe

 Sattu recipe in hindi: सत्तू पेट ठंडा करता है और ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। गर्मियों में इसका सेवन आपको पैरों में अकड़न और दर्द जैसी समस्याओं से बचा सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है और खाली पेट भी  गैस और एसिडिटी परेशान करती है उनके लिए भी नाश्ते में सत्तू (sattu for breakfast) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, ज्यादातर लोगों को लगता है कि सत्तू लेने का मतलब है इसे सिर्फ एक ड्रिंक के रूप में पीना। जबकि, ऐसा नहीं है। आप नाश्ते में इसे कई प्रकार से खा सकते हैं तो, जानते हैं सत्तू की रेसिपी।

नाश्ते में सत्तू कैसे खाएं-How to eat sattu for breakfast in hindi

1. सत्तू चीला

सत्तू चीला, नाश्ते के लिए सबसे टेस्टी रेसिपी में से एक हो सकता है। इस चीला को खाने से आपकी सेहत में सुधार हो सकता है क्योंकि इसे खाने के बाद शरीर में एलर्जी आती ही है, साथ ही आप एसिडिटी से बचे रहते हैं। इसके अलावा आप इस चीला को खाकर ब्लोटिंग की समस्या से बच सकते हैं और दिन भर हल्का-हल्का महसूस कर सकते हैं। तो, जैसे आप नॉर्मल बेसन का चीला बनाते हैं वैसे इसे बनाएं और इसका सेवन करें।

sattu_chilla

Image Source : SOCIAL
sattu_chilla

आगरे का पेठा भूल जाएंगे आप जब खाएंगे आम का मुरब्बा, जानें इसे घर में बनाने की ये खास विधि

2. सत्तू मसाला छाछ

कभी आपने सत्तू को छाछ में मिलाकर पिया है। दरअसल, ऐसा करना आपके पेट के लिए अच्छा है। क्योंकि छाछ में 1 चम्मच सत्तू मिलाकर पीना आपके पेट के टॉक्सिन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और एसिडिटी और बदहजमी की समस्या को कम करने में मदद करता है। साथ ही कब्ज की समस्या से भी बचाता है। 

रायता का स्वाद बढ़ाने के लिए घर में बनाएं रायता मसाला, बेहद आसान है ये रेसिपी

3. सत्तू पराठा

सत्तू पराठा, खाने में बहुत टेस्टी है और इसकी रेसिपी भी बेहद आसान है। तो, आपको करना ये है कि नॉर्मल पराठे की स्टफिंग की तरह ही सत्तू में प्याज, मिर्च, लहसुन, अदरक और नमक मिलाकर भर लें। इसके बाद इसे किसी अन्य पराठे की तरह ही पका कर दही का साथ इसका सेवन करें। तो, अगर आप रोज के बोरिंग नाश्ते से पक गए हैं तो, सत्तू से बने इन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement