Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

रायता का स्वाद बढ़ाने के लिए घर में बनाएं रायता मसाला, बेहद आसान है ये रेसिपी

गर्मियों में रायता शरीर को ठंडा रखता है। यहां हम आपको घर में आसानी से टेस्टी रायता मसाला बनाने की विधि बता रहे हैं जिसे आप किसी भी Raita में डाल सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 19, 2023 16:46 IST
raita masala recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK raita masala kaise banate hain

गर्मी के मौसम में दही का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। दही से बनने वाले रायता को भी भारतीय बेहद पसंद करते हैं, रायते के बिना थाली पूरी नहीं मानी जाती है। रायता सिर्फ बूंदी का ही नहीं बल्कि खीरा, गाजर, लौकी, आलू और फूट्स का भी बनाया जाता है। रायता बनाने में इसके मसाले को ध्यान से डाला जाता है क्योंकि रायते का पूरा स्वाद मसाले पर निर्भर होता है। रायता खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है, यहां हम आपको घर में आसानी से टेस्टी रायता मसाला बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। इस रायता मसाला को आप किसी भी रायते में मिलाकर स्वाद को बढ़ा सकते हैं। घर में बने रायता मसाला को आप महीनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।

रायता मसाला बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Raita Masala)

50 ग्राम रायता मसाला बनाने के लिए आपको 5 चम्मच जीरा, 4 चम्मच सूखे पुदीने के पत्ते, 2 चम्मच हींग, 2 चम्मच काला नमक, 1 चम्मच लाल मिर्च, 1 चम्मच अमचूर पाउडर, 1 चम्मच सौंफ चाहिए होगी। 

रायता मसाला बनाने की रेसिपी

रायता मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको जीरा और सौंफ को भूनना होगा। इसके लिए गैस पर धीमी आंच पर तवा या पैन रखें और इसमें जीरा और सौंफ को डालें। दोनों को चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि इससे खुशबू न आने लगे। जब दोनों चीजें भुन जाएं तो इन्हें निकालकर ठंडा कर लें। अब एक मिक्सर जार में जीरा,  सूखे पुदीने के पत्ते, हींग, काला नमक, लाल मिर्च, अमचूर पाउडर और सौंफ डालकर मिक्सी में पीस लें। इस मसाले को बिल्कुल महीन नहीं पीसना है बल्कि हल्का दरदरा रखना है। अगर आपको महीन पसंद है तो आप इसे महीन भी कर सकते हैं। आपका रायता मसाला तैयार है, इसे एक कांच के एयर टाइट जार में भरकर स्टोर कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: बिना कड़ाही चढ़ाए झटझट बनाएं आलू की ये 3 डिश, स्वाद ऐसा कि लोग पूछेंगे रेसिपी

गुजराती डिश ढोकला को दें नया ट्विस्ट, घर में ऐसे बनाएं तंदूरी Dhokla

इस आम के सामने चीनी भी फीकी, मिठास इतनी कि Mango Shake देगा मिठाई का स्वाद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement