Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को लगाएं इन 3 चीजों का भोग,इस एक के बिना तो पूजा भी है अधूरी

जन्माष्टमी भोग रेसिपी: जन्माष्टमी पर कान्हा को 56 भोग लगाए जाते हैं जिनमें से इन 3 तीनों को भी शामिल किया जाता है। आइए, जानते हैं इनकी रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 06, 2023 16:00 IST
 janmashtami bhog recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL janmashtami bhog recipe

जन्माष्टमी पर कान्हा के भोग का खास महत्व रहा है। तमाम कहानियां बताती हैं कि कान्हा को बचपन से ही तरह-तरह के व्यंजन पसंद थे और आजके दिन लोग इन्हीं व्यंजनों से भगवान कृष्ण को भोग लगाते हैं। ये प्रसाद और भोग पारंपरिक व्यंजन होते हैं जिनकी कहानियां कान्हा के साथ जुड़ी होती हैं। हालांकि प्रसिद्ध तो 56 भोग है लेकिन आप अपने कान्हा को इन चीजों का भी भोग लगा सकते हैं। जानते हैं ऐसी ही 3 भोग रेसिपी।

जन्माष्टमी पर क्या भोग लगाएं-Kishna janmashtami bhog recipe in hindi 

1. मखाना पाग

जन्माष्टमी पर घर-घर में लोग मखाना पाग बनाते हैं। इसे बनाने के लिए आपको मखाने को भून लेना है। आप इसे भूनने के लिए हल्का सा घी या मक्खन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपको दूसरी तरफ चीनी की चाशनी बनाकर रखनी है और फिर मखाने को इसमें डाल देना है।  जैसे ही मखाना चाशनी में मिलकर पक्की होने लगे इसे बाहर निकालकर थाली में रख लें।

Janmashtami 2023: श्री कृष्ण को भोग में चढ़ाएं धनिया पंजीरी, बेहद आसान है बनाने का तरीका

2. शकरकंद का हलवा

इस हलवे को बनाने के लिए शकरकंद को उबाल लें और फिर इसे छीलकर मैश करके रख लें। इसमें बाद एक पैन में थोड़ा सा घी डालें और मैश किए हुए शकरकंद को इसमें डाल लें। ऊपर से दूध, केसर और कुछ मेवे मिलाकर पकाएं। जब ये अच्छे से पक जाए तो इसमें 3 चम्मच घी डालकर और इलायची पाउडर डालकर पकाएं। हो गया तैयार आपका हलवा। 

makhana_paak

Image Source : SOCIAL
makhana_paak

इस बार जन्माष्टमी पर जाएं श्रीकृष्ण की नगरी द्वारका, मनमोह लेगी सुंदरता

 

3. पंचामृत रेसिपी

पंचामृत बनाने के लिए आपको करना ये है कि दूध, दही, चीनी शहद और घी मिलाकर रख लें। इसमें ऊपर से एक केला और थोड़ा सा पंजीरी मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें। इसे ऐसे मिलाएं कि हर चीज ऊपर से अलग से नजर न आए। तो, बस तैयार है आपकी पंचामृत। सबसे पहले आज के दिन इससे भगवान को स्नान करवाया जाता है और फिर भोग में शामिल किया जाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement