Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लाख कोशिशों के बाद भी दिनभर घेरे रहता है आलस, तो एनर्जी से भरपूर इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

अपने आप को एक्टिव रखने के बाद भी अगर आपके शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तो इन नेचुरल फूड्स को खाकर बूस्ट करें एनर्जी लेवल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 13, 2023 17:28 IST
vitamin foods- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitamin foods

आजकल की फ़ास्ट फॉरवर्ड लाइफ को देखते हुए लोग तमाम काम होने के बावजूद अपने आप को फिजीकली एक्टिव रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन फिर भी ऐसे कई लोग हैं, जो अक्सर सुबह उठने के बाद से ही थका हुआ महसूस करते हैं। यह प्रक्रिया सुबह से लेकर रात तक चलती है। इस वजह से सुस्ती, आलस, कम एक्टिव रहना, लो प्रोडक्टिविटी जैसी समस्याएं आपको हो सकती हैं। इस समस्या का उपाय कुछ एनर्जी बूस्ट करने वाले फूड्स में छिपा है। यदि आपको ऊर्जा की कमी महसूस होती है, इंस्टेंट एनर्जी नहीं महसूस होती है, तो कई तरह के नेचुरल फूड्स मौजदू हैं, ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको तुरंत ही रीचार्ज कर सकते हैं। शरीर को एनर्जी देने के लिए कुछ फूड्स हैं जो उपयोगी होते हैं। अगर आप दिन भर सुस्त रहते हैं तो आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं:

ओट्स खाने से बढ़ती है एनर्जी

ओट्स में मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन पाए जाते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं। ओट्स खाने से ना सिर्फ शरीर को एनर्जी और स्टैमिना मिलती है, बल्कि दिल भी हेल्दी बना रहता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है।

एवोकाडो है फायदेमंद

एवोकाडो का सेवन लोग काफी कम करते हैं, लेकिन आपको इंस्टैंट एनर्जी चाहिए, तो यह फल खाना शुरू कर दें। साथ ही यह शरीर को कई आवश्यक विटामिंस जैसे विटामिन , भी प्रदान करता है।

चिया सीड्स है एनर्जी से भरपूर

नट्स और सीड्स जैसे कि बादाम, अखरोट, चिया बीज में भी बेहतरीन एनर्जी स्रोत होते हैं। ये दूसरे खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रित करके एक स्नैक के रूप में खाये जा सकते हैं। चिया सीड्स में फाइबर से भरपूर है, साथ ही इसमें पैटैशियम, ओमेगा-3, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस, कैल्शियम और आयरन भी होता है। प्रतिदिन चिया सीड्स के सेवन से शरीर में एक्टिव हो जाती है।

नारियल पानी बढ़ाए स्टैमिना

सुबह नारियल पानी पीने से सारा दिन आप एक्टिव और ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं। नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो सुस्त शरीर में जान भर देता है।

फल देता है इंस्टेंट एनर्जी

फल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। फलों में जैसे कि केला, अंगूर, सेब, आपको तुरंत एनर्जी देते हैं।

दूध और दूध से बनी चीजें:

दूध और दूध से बनी चीजें, जैसे कि दही, पनीर, लस्सी आदि में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन होते हैं जो आपको तुरंत एनर्जी देते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

एसिडिटी ने हालत कर दी है पस्त? जीरा और अजवाइन का करें सेवन, आधा चम्मच खाते ही समस्या होगी जड़ से खत्म

अगर आपको भी दोपहर में खाना खाने के बाद आने लगती हैं नींद, तो समझ लें इन बीमारियों से जकड़ गया है शरीर

डायबिटीज में ऐसे करें काले चने का सेवन, शुगर कम करने के साथ कई बीमारियों में है असरदार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement