Monday, May 13, 2024
Advertisement

भाई दूज के दिन अपने लाडले भैया के लिए अपने हाथों से बनाएं स्वादिष्ट शाही टुकड़ा, जान लें आसान रेसिपी

अगर भाई दूज के दिन आप अपने भाई को स्पेशल फील कराना चाहती हैं तो उन्हें शाही टुकड़ा बनाकर खिलाएं। इसका स्वाद तो बहुत ही लाजवाब होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 14, 2023 23:05 IST
shahi tukda recipe easy - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK shahi tukda recipe easy

15 नवंबर 2023 को देशभर में भाई दूज मनाया जाएगा।  यह पर्व भाई बहिन के प्यार के प्रतीक के र्रोप में मनाया जाता है। इस दिन बहनें भाई को तिलक लगाकर उनकी लम्बी उम्र की कामना करती हैं और कुछ मीठा खिलाती हैं। अगर आप भी अपने भाई के लिए कुछ ख़ास बनाना चाहती हैं तो उनके लिए  शाही टुकड़ा बनाएं। यह एक हैदराबादी रेसिपी है जिसे आप आसान से घर में बना सकते हैं। दूध से बनी हर मिठाई वैसे ही बहुत ही टेस्टी और पौष्टिक होती है। शाही टुकड़ा में उनमे से एक है। यह एक स्वीट डिश बनाने के लिए आपको घी, चीनी, दूध, मेवा और ब्रेड चाहिए। इसे बनाने में 1 घंटे का वक्त लगता है। आज हम आपको शाही टुकड़ा की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसका स्वाद नमकीन और मीठा दोनों का मिश्रण है।

शाही टुकड़ा बनाने की सामग्री

  1. 6 कप दूध
  2. दो कप शुगर
  3. 50 ग्राम मावा
  4. दो ब्रेड के स्लाइस
  5. आधा लीटर घी
  6. थोड़ी केसर
  7. थोड़ी पिस्ता
  8. थोड़ी काजू

गोवर्धन पूजा: अन्नकूट कैसे बनता है? कौन-कौन सी सब्जियां पड़ती हैं? जानिए आसान रेसिपी

ऐसे बनाएं शाही टुकड़ा

सबसे पहले एक पैन में दूध और शुगर डालकर अच्छी तरह से मिलते हुए उबाल लें। इसके बाद इसमें मावा डालें फिर केसर डालकर गैस बंद कर दें। अब दूसरे पैन में घी डाले। गर्म हो जाने पर इसमें ब्रेड सेंक लें। जब यह दोनों तरह हल्के ब्राउन हो जाएं, तो निकाल लें। इसके बाद इन ब्रेड को दूध में डाल दें। जब ये अच्छी तरह से भीग जाएं, तो इन्हें एक प्लेट में निकाल लें और काजू, पिस्ता से गार्निश करके कम से कम आधा घंटा के लइए फ्रीज में रख दें।

आइस फेशियल के दौरान नहीं बरती ये सावधानी तो स्किन केयर करना पड़ जाएगा भारी, लाल चकत्तों से भर जाएगा चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement