Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आइस फेशियल के दौरान नहीं बरती ये सावधानी तो स्किन केयर करना पड़ जाएगा भारी, लाल चकत्तों से भर जाएगा चेहरा

हर कोई खूबसूरत और रेडिएंट स्किन की चाह रखता है। ऐसे में लोग कई बार अपने चेहरे पर आइस फेशियल करते हैं। लेकिन अगर आपने यह सावधानी नहीं बरती तो आइस फेशियल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 14, 2023 22:31 IST
Disadvantages of Face Icing- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Disadvantages of Face Icing

फ्लॉलेस स्किन किसे नहीं पसंद, अपने चेहरे पर ग्लो पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलयु नुस्खे आज़माते हैं। इन्हीं नुस्खों में से एक नुस्खा है आइस फेशियल। चेहरे पर आइस लगाने से मुंहासे, झुर्रियां या आंखों के नीचे के काले घेरे अस्थायी रूप से खत्म हो जाते है। इन दिनों कई सेलेब्स भी आपको आइस फेशियल करते दिख जाएंगे। जिस वजह से यह फेशियल इन दिनों काफी ट्रेंड में है। लेकिन अगर आइस फेशियल के दौरान आपने यह छोटी सी गलती कर दी तो आपकी स्किन केयर नाइटमेयर में बदल जाएगी। आइस फेशियल कुछ लोगों के लिए बेहद नुकसानदायक भी होता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। अगर आप आइस फेशियल शुरू करने जा रहे हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इसका आप के ऊपर उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है।

आइस फेशियल करते समय इस बात का रखें ध्यान

आइस फेशियल करते समय बर्फ को हमेशा कॉटन के कपड़े में रखकर चेहरे को हल्के हाथ से रब करना चाहिए। अगर आपने डायरेक्ट बर्फ से अपने चेहरे की सिंकाई की तो इससे आपके फेस पर रेडनेस और सूजन आ सकती है। स्किन पर बहुत ज्यादा ठंडी चीज लगाने से फफोले भी आ सकते हैं। इससे आपका पूरा फेस खराब हो सकता  है। इसलिए अपनी स्किन पर डारेक्ट बर्फ न लगाएं।

सेंसिटिव स्किन पर आइस न लगाएं

सेंसेटिव स्किन पर भूलकर भी बर्फ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन की सेल्स को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, संवेदनशील त्वचा की कोशिकाएं काफी सॉफ्ट होती हैं। ऐसे में बर्फ रगड़ने से कोशिकाएं टूट सकती है। जिससे चेहरे पर सूजन भी आ सकती है। इसलिए जब भी संवेदनशील चेहरे पर बर्फ लगाएं, उसे किसी साफ कपड़े में लपेटकर ही यूज करें

गोवर्धन पूजा: अन्नकूट कैसे बनता है? कौन-कौन सी सब्जियां पड़ती हैं? जानिए आसान रेसिपी

स्किन हो सकती है डैमेज

अपनी स्किन पर ज़्यादा देर तक बर्फ को न रगड़ें। अगर आप ज्यादा देर तक चेहरे पर बर्फ लगाती हैं तो चेहरा लाल हो सकता है और उसमें सूजन आ सकती है। जिस वजह से आपकी स्किन ड्राई होकर डैमेज हो सकती है। इसलिए ज्यादा देर तक आइस नहीं लगानी चाहिए।

फेशियल के कितने घंटे बाद तक चेहरा नहीं धोना चाहिए? जानें कैसे पाएं long lasting glow

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement