Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मिनटों में बनाएं चटपटी काबुली चने की चाट, आपकी कुकिंग स्किल का होगा हर कोई मुरीद; जानें रेसिपी

अगर आप सुबह या शाम के नाश्ते में कुछ चटपटा या टेस्टी बनाना चाहते हैं तो आप काबुली चने का चाट बना सकते हैं। चलिए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 10, 2024 23:03 IST
Kabuli Chana Chaat Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Kabuli Chana Chaat Recipe

कई बार नाश्ते में एक जैसा ब्रेकफास्ट कर लोग बहुत बोर हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने ब्रेकफास्ट में कई तरह के स्वादिष्ट और हेल्दी ऑप्शन्स रख सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि हेल्दी भी हो और टेस्टी भी ऐसा क्या हो सकता है तो चलिए हम आपको बताते हैं। जी हम बात कर रहे हैं काबुली चने के चाट की। काबुली चने का चाट न केवल खाने में टेस्टी लगता है बल्कि ये आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और ये डाइजेशन भी दुरुस्त करता है। चलिए आपको बताते हैं कि मिनटों में काबुली चना चाट कैसे बनाते हैं?

काबुली चने की चाट के लिए सामग्री

उबला हुआ काबुली चना - 1 कप, उबला हुआ आलू - 2, 1 प्याज, 2 टमाटर, धनिया, मिर्च, हरी चटनी, इमली की चटनी, अनार का दाना, चाट मसाला, दही, पापड़ी, सेव नमकीन और भुना हुआ जीरा पाउडर

खाने के बाद है कुछ मीठा खाने का मन तो झटपट बनायें फ्रूट्स कस्टर्ड, हेल्दी भी और टेस्टी भी; जानें बनाने की विधि

काबुली चना चाट बनाने की विधि

काबुली चना चाट बनाना बेहद आसान है। इस चाट को बनाने के लिए सबसे पहले काबुली चना और आलू को उबालें। अब आलू का छिलका हटाएं और उसे थोड़े छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक बड़े बाउल में काबुली चना और आलू को डालें। उसके बाद उसमें 1 प्याज, 2 टमाटर, धनिया, मिर्च, हरी चटनी, इमली की चटनी, अनार का दाना , चाट मसाला , दही, पापड़ी, सेव नमकीन और भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाएं। ऊपर से अनार के दाने और हरी धनिया से से चना चाट को गार्निश करें। 

मखाने से बने रायते से हाज़मा होगा दुरुस्त, स्वाद ऐसा कि हर कोई मांगकर खाएं; जानें कैसे बनाएं?

सुबह के नाश्ते में बनाएं गोभी के पकोड़े, क्रिस्पी इतना कि बच्चे करेंगे रोज़ खाने की मांग; जानें कैसे बनाएं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement