Monday, April 29, 2024
Advertisement

होली में चटकारे लेकर खाएं खट्टे-मीठे कांजी वड़े, जानें कैसे बनाएं यह राजस्थानी रेसिपी?

​इस होली आप राजस्थान की मशहूर ड्रिंक कांजी वड़े ज़रूर बनाएं। इसका खट्टा मीठा स्वाद आपको होली का जश्न दोगुना कर देगा। जानिए रेसिपी

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 20, 2024 18:44 IST
How to make Kanji Vada - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to make Kanji Vada

कांजी वड़ा एक राजस्थानी ड्रिंक है। मारवाड़ में होली की गुजिया के बाद दूसरे नंबर पर कोई पकवान होली के त्यौहार पर अनिवार्य है तो वह है कांजी वड़ा। इस चटाकेदार पकवान को बनाना बेहद आसान है। कांजी वड़े की सबसे बड़ी खासियत है इसका खट्टा मीठा पानी और इसमें वड़े जो आपके मुंह रुई के फाहे की तरह घुल जाते हैं। कांजी वड़ा को बनाने के लिए लोग अपनी पसंद के हिसाब से इसमें कई सामग्रियां ऐड ऑन करते हैं। लेकिन हम आपको बताएँगे कि राजस्थान में इसे कैसे बनाया जाता है। आप होली के इस वीकेंड पर इसे तैयार कर सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि कांजी वड़ा बनाने की विधि।

कांजी बनाने के लिए सामग्री

पानी, हल्दी, हींग, पीली सरसों, काली सरसों, नमक, सरसों तेल और लाल मिर्च

कांजी बनाने की विधि

कांजी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी उबालें। जब पानी ऊब जाये तो उसे ठंडा करने के लिए अलग रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तब इसमें एक एक करके हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काली-पीली सरसों और स्वादानुसार नमक डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब आप इस पानी को मिट्टी के बर्तन में ट्रांसफर कर दें। (अगर मिटटी का बर्तन नहीं है तो आप इसे एक गिलास के जार में ट्रांसफर करें) अब आप मिट्टी के बर्तन का मुँह एक साफ मसलिन के कपड़े से ढक दें। अब इस पानी को 4-5 दिन के लिए धूप में फर्मेंट करने के लिए रखें। फर्मेंटेशन के बाद कांजी का स्वाद हल्का खट्टा हो जाता है।

तेल और घी में नहीं पानी में तले फूली और करारी पूरियां, जानें ऑयल-फ्री पूड़ी बनाने की रेसिपी

वड़ा बनाने की सामग्री 

मूंग, दाल,नमक,तेल, मिर्च, अदरक, लहसुन

कांजी वड़ा बनाने की विधि

कांजी का वड़ा तैयार करने के लिए मूंग की दाल को रात में भिगोकर रख दें। सुबह इस दाल को अब पानी से निकालकर इन्हें ग्राइंडर में नमक, मिर्च और अदरक के साथ दरदरा ग्राइंड कर लें। अब इस बैटर को एक बाउल में निकालें और अच्छी तरह से फेंटे ताकि यह फ्लफी हो जाए। अब गैस ऑन कर कड़ाही रखे और उसमें तेल गर्म करें और इसमें छोटे छोटे वड़े बनाकर डालें। वड़े को सुनहरा होने तक अच्छी तरह से तल लें और जब ये तैयार हो जाएं तो इन्हें निकालकर अलग रख लें। अब अगले स्टेप में एक बड़े बाउल में  गुनगुना पानी में  हींग डालकर उसे मिक्स करें और ये तैयार वड़े इस पानी में डालें और 10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। 10 मिनट के बाद वड़े निकालकर इन्हें कांजी वाले जार में डालें। आपका चटपटा कांजी वड़ा सर्विंग के लिए तैयार है। 

घर पर बनाएं बाज़ार जैसा मोज़रेला चीज़, महीनों तक कर सकते हैं स्टोर; जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement