Matar Pulao Recipe: अगर खाना बनाने का न करें मन तो डिनर में फटाफट बनाएं मटर पुलाव, ये आसान रेसिपी आएगी काम

Matar Pulao Recipe: कभी-कभी हमें ज्यादा कुछ बनाने का मन नहीं करता, लेकिन अच्छा खाने का मन करता है तो इस दौरान आप घर में इस आसान रेसिपी की मदद से फटाफट मटर पुलाव बना सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: August 14, 2022 23:22 IST
freepik- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Matar Pulao Recipe

Matar Pulao Recipe: खाने में मटर पुलाव सभी को बहुत पंसद होता है। साथ ही मटर पुलाव बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है। इसे आप 10-15 में तैयार कर सकते हैं। पुलाव को पसंद करने की एक बड़ी वजह ये भी है कि इसे कई तरह से बनाया जाता है। पनीर पुलाव, जीरा पुलाव, ड्राई फ्रूट्स पुलाव, शाही पुलाव जैसी कई पुलाव की वैराइटीज काफी प्रसिद्ध हैं। आज हम आपको बताएंगे की इन रेसिपी की मदद से आप घर में फटाफट मटर पुलाव कैसे तैयार कर सकते हैं। साथ ही मटर पुलाव एक बेहद स्वादिष्ट डिश है और ये आपके खाने का स्वाद काफी बढ़ा देता है।

मटर पुलाव बनाने के लिए सामग्री

  1. चावल – 1/2 कप
  2. टमाटर – 2
  3. आलू – 2
  4. प्याज – 2-3
  5. हरी मिर्च – 2-3
  6. अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 टी स्पून
  7. जीरा – 1 टी स्पून
  8. हल्दी – 1/2 टी स्पून
  9. गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
  10. बिरयानी मसाला – 1/2 टी स्पून
  11. लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
  12. बड़ी इलायची – 2
  13. छोटी इलायची – 2
  14. हींग – 1 चुटकी
  15. दालचीनी – 2 टुकड़े
  16. हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
  17. नींबू – 1/2
  18. तेजपत्ता – 2
  19. तेल – 2 टेबलस्पून
  20. नमक – स्वादानुसार

Kitchen Hacks: कचौड़ी में जान डाल देगी सूजी, खाते वक्त कहेंगे - वाह मज़ा आ गया

विधि

  • मटर पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धो लें। इसके बाद कुछ देर के लिए चावल पानी में भिगोकर रख दें। फिर प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और आलू के टुकड़े काट लें। साथ ही कुकर में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर भूनें। फिर जब जीरा चटकने लगे तो बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, आलू और मटर डालकर उसे चलाते हुए हल्का सा भून लें। इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर सहित अन्य सूखे मसाले डालें और करछी से मिलाकर अच्छी तरह से भूनें।
  • थोड़ी देर भूनने के बाद जब प्याज और टमाटर एकदम नरम हो जाएं तो भिगोये चावल कुकर में डालें और चलाते हुए कुछ देर तक भूनें। इसके बाद कुकर में जरूरत के मुताबिक पानी डालकर ढककर 10 मिनट तक पकाएं। आप चाहें तो कुकर का ढक्कन लगाकर सीटी ले सकते हैं। अब गैस की फ्लेम को बंद कर दें और ढक्कन खोलकर देखें की पुलाव पूरी तरह से तैयार हुआ है या नहीं। अगर चावल पूरी तरह से पके ना हों तो उन्हें कुछ देर तक और पकने दें। 
  • आपका स्वादिष्ट मटर पुलाव बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विग प्लेट में निकालकर हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें और नींबू का रस डाल दें।

Sweets Recipes : इस जन्माष्टमी घर पर बनाएं लौकी की स्वादिष्ट मिठाई, एक बार चखने के बाद बार-बार खाने पर होंगे मजबूर

Latest Lifestyle News

navratri-2022