Sweets Recipes : इस जन्माष्टमी घर पर बनाएं लौकी की स्वादिष्ट मिठाई, एक बार चखने के बाद बार-बार खाने पर होंगे मजबूर

Sweets Recipes : आज हम आपके लिए लेकर आए सीज़न की एक सब्जी से बनने वाली आसान मिठाई। हम बात कर रहे हैं लौकी की बर्फी की। यूं तो लौकी के कई फायदे हैं। लेकिन फायदों से परे आज हम अपनी ज़ुबान के स्वाद के लिए लौकी की बर्फी कैसे बनाई जाती हैं वो बताएंगे।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: August 12, 2022 13:42 IST
bottle gourd barfi- India TV Hindi News
Image Source : PIXBAY bottle gourd barfi

Highlights

  • महज कुछ मिनटों में बनाएं लौकी की बर्फी
  • लौकी की बर्फी बनाने की सही विधि

Sweets Recipes : त्योहारों का सिलसिला शुरू हो गया है और बिना मिठाई हर त्योहार अधूरा है। पूजा-पाठ हो या फिर कोई व्रत, मिठाई का भोग लगना तो ज़रूरी है। ऐसे में जन्माष्टमी का व्रक आने को है। तो क्यों न इस दिन घर पर ही महज़ कुछ ही देर में शुद्ध मिठाई बनाई जाए। पूजा-पाठ और व्रत के दौरान घर पर बनी हुई मिठाईयों का ही सेवन करना चाहिए। बाहर से आने वाली मिठाई में मिलावट होती है और व्रक के दौरान सभी इन्हें खाने से बचते हैं। 

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आज हम आपके लिए लेकर आए सीज़न की एक सब्जी से बनने वाली आसान मिठाई। हम बात कर रहे हैं लौकी की बर्फी की। लौकी इस सीज़न में काफी ताज़ा-ताज़ा मिलता है। यूं तो लौकी के कई फायदे हैं। लेकिन फायदों से परे आज हम अपनी ज़ुबान के स्वाद के लिए लौकी की बर्फी कैसे बनाई जाती हैं वो बताएंगे। 

Angry Foods: इन फूड्स को खाने से पारा हो जाता है हाई, गर्म मिजाज के लोग बनाएं दूरी

लौकी की बर्फी बनाने के लिए सामग्री

  1. 1 कप घिसी हुई लौकी
  2. 125 ग्राम खोया
  3. 1/4 कप चीनी
  4. 1 चम्मच घी
  5. 1/2 लीटर फुल क्रीम दूध
  6. 1चम्मच पिसी हुई इलायची 

bottle gourd barfi
Image Source : FREEPIK
bottle gourd barfi

Kitchen Tips: बारिश के मौसम में इस तरह रखें नमक-मसालों का ख्‍याल, बना रहेगा जायका और नहीं आएगी सीलन

लौकी की बर्फी बनाने की विधि

लौकी की बर्फी बनाने के लिए एक कढ़ाही में दूध को उबाल लें। दूध के अच्छे से उबल जाने के बाद इसमें घिसी हुई लौकी डालें। दूध के साथ लौकी को अच्छे से पकने दें और बीच-बीच में इसे चलाते रहें। 15-20 मिनट तक इसे धीमी आंच पर पकने दें। फिर इसमें चीनी डालें और इसे चलाते रहें।  जब तक लौकी दूध सोख न ले और यह मिक्सचर गाढ़ा न हो जाए इसे पकाते रहें। लौकी जब पूरा दूध सौख लें, तब इसमें खोया डालकर मिलाएं। फिर घी और पीसी हुई इलायची डालें। 5 मिनट बाद इस मिक्सचर को एक बड़ी प्लेट पर फैला लें। ध्यान रहें प्लेट पर घी अच्छे से लगा लें।

प्लेट पर पूरे मिकस्चर को अच्छे से फैला लें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिक्सचर का तापमान नॉर्मल होने के बाद इसे फ्रीज में रख दें। 30 मिनट बाद इसे बाहर निकालें और इसे छोटे-छोटे पीस में काट लें। साथ ही ड्राई फ्रूट्स से सज़ा लें। आपकी लौकी की बर्फी तैयार है। 

कटे हुए फलों को लंबे समय तक ताजा रखने का ये है सबसे आसान तरीका, कई दिनों तक बने रहेंगे फ्रेश

Latest Lifestyle News

navratri-2022